सेहत

WHO ने जारी की रिपोर्ट, 20 सालों में बढ़ी लोगों की उम्र लेकिन बीमारियों के साथ

[ad_1]

नई दिल्ली:  विश्व स्वास्थय संगठन (WHO) ने बुधवार को ग्लोबल हेल्थ एस्टिमेट रिपोर्ट (Global Health Estimate Report 2019) जारी की है. इस रिपोर्ट में बताया गया है कि  साल 2000 से लेकर अब तक लोगों के स्वास्थय (Health) में क्या बढ़े बदलाव हुए हैं. कौन सी बीमारियां (Disease) कितनी बढ़ी हैं और किन बीमारियों की जांच से लेकर इलाज तक सुधार आया है. रिपोर्ट में ये भी सामने आया है कि लोगों की उम्र पहले के मुकाबले बढ़ी है. 

 

दिल की बीमारियों (Heart Disease)  से सबसे ज्यादा मौत  

विश्व स्वास्थय संगठन (WHO) ने बुधवार को ग्लोबल हेल्थ एस्टिमेट रिपोर्ट (Global Health Estimate Report 2019) जारी की है. इस रिपोर्ट के मुताबिक दिल की बीमारियां (Heart Disease) दुनियाभर में सबसे ज्यादा मौत का कारण बन रही हैं. बीते 20 सालों से दिल से जुड़ी बिमारियों (Heart Disease)  से ही सबसे ज्यादा मौत होती थीं, लेकिन अब ये आंकड़ा और भी ज्यादा बढ़ गया है. साल 2000 में जहां दिल की बीमारियों से दुनियाभर में 20 लाख लोगों की मौत होती थीं, वहीं ये आंकड़ा 2019 आते-आते 90 लाख पर पहुंच गया है. 

डायबिटीज (Diabetes) के बढ़े मामले 

डायबिटीज की बात करें तो पिछले 20 सालों में दुनियाभर में डायबिटीज के मामले भी तेजी से बढ़े हैं. साल 2000 के मुकाबले 2019 में डायबिटीज से होने वाली मौत का आंकड़ा 70% तक बढ़ा है. जिसमें से सिर्फ पुरुषों में ये मामले 80% बढ़े हैं.

HIV के मामलों में आया सुधार 

एचआईवी एड्स  (HIV/AIDS) के मामलों में पिछले 20 सालों में बड़ा सुधार देखने को मिला है. साल 2000 में जहां एचआईवी (HIV/AIDS) मौत के मामलों में 8वें नंबर पर था वहीं 2019 में ये 19वें पायदान पर आ गया है. बीते सालों में इस बीमारी की जांच, रोकथाम और इलाज में बेहद काम हुआ है. लेकिन अफ्रीका में अब भी HIV, मौत का चौथा बड़ा कारण है. 

पहले के मुकाबले ज्यादा जी रहे हैं लोग

(WHO) की इस रिपोर्ट के मुताबिक पहले के मुकाबले लोगों की उम्र बढ़ी है, लेकिन इसके साथ ही लोगों में बीमारियां भी बढ़ी हैं. साल 2000 के मुकाबले 2019 में लोगों की उम्र 6 साल तक बढ़ गई है. 2000 में जहां लोगों की औसत उम्र 67 साल थी वहीं 2019 में ये बढ़ कर 73 साल होग गई है. लेकिन इन 6 सालों में से सिर्फ 5 साल ही अच्छी सेहत के हैं. 

ये भी पढ़ें: कई बड़ी बिमारियों का शिकार हो सकते हैं Frozen Foods खाने वाले

रोकथाम, जांच और इलाज पर देना होगा ध्यान

विश्व स्वास्थय संगठन (WHO)  के डायरेक्टर जनरल Dr Tedros Adhanom Ghebreyesu का कहना है कि दुनियाभर में दिल की बिमारियां (Heart Disease) , कैंसर (Cancer), डायबिटीज (Diabetes) और सांस की बीमारियों (Respiratory illness) सबसे ज्यादा जान ले रही हैं. सभी देशों को खास तौर पर इन बीमारियों की रोकथाम, जांच और इलाज पर काम करना होगा.  

 

LIVE TV



[ad_2]

Source link

Related posts

क्या आपने खाई है चिचिंडा की सब्जी? डायबिजीट को करती है दूर

News Malwa

फायदे जान करने लग जाओगे करेला से प्यार, बस इस ट्रिक से दूर हो जाएगा कड़वापन

News Malwa

lungs is strong or weak: आपके फेफड़े मजबूत हैं या फिर कमजोर? ये हैं वो 4 तरीके जिनसे मिनटों में चल जाएगा पता

News Malwa