टेक्नोलॉजी

WhatsApp के लिए खतरा बन सकता है ये मैसेजिंग App, दुनिया के सबसे अमीर शख्स का ये ‘Signal’ आप भी जानें

[ad_1]

8 फरवरी 2021 से WhatsApp अपनी नई प्राइवेसी पॉलिसी में बदलाव करने जा रहा है. इसको लेकर कुछ लोग अपना विरोध जता रहे हैं. वहीं कुछ लोगों का कहना ये भी है कि अगर WhatsApp नहीं तो फिर कौनसा ऐप यूज किया जाए. वो कौनसा ऐप है जो WhatsApp की तरह सुविधाएं देता है, उनकी जरूरतों का ख्याल रखता है और सबसे अहम बात ये कि उसमें आप का डेटा चोरी न हो. आइए जानते हैं वो कौनसा ऐप है.

एलन मस्क ने किया ट्वीट

टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने ट्वीट करके अपने 41 मिलियन फॉलोअर्स को एक ऐप यूज करने की सलाह दी. ये ऐप है Signal App. दो शब्दों के इस ट्वीट ने सोशल मीडिया पर सनसनी मचा दी है. ढाई लाख से ज्यादा लोग इस ट्वीट को लाइक कर चुके हैं और 30 हजार से ज्यादा रिट्वीट हो चुके हैं. दरअसल Signal App एक इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप है. जिसकी टैगलाइन ही है वेलकम प्राइवेसी. एलन मस्क का ये ट्वीट ऐसे समय आया है जब व्हाट्सऐप की प्राइवेसी पॉलिसी का हर जगह विरोध हो रहा है और जिस सिग्नल ऐप की बात हो रही है वो प्राइवेसी का सबसे ज्यादा सम्मान करने का दावा कर रही है

ट्वीट के बाद बढ़े यूजर्स

एलन मस्क के ट्वीट के बाद सिग्नल ऐप के यूजर्स तेजी से बढ़ रहे हैं. हालत ये हो गई है कि कंपनी को ट्वीट करके कहना पड़ा है कि भारी तादाद में रिक्वेस्ट आ रही हैं इसलिए अकाउंट एक्टिवेशन में दिक्कत हो रही है और इसे जल्द दुरुस्त कर लिया जाएगा. सिग्नल को दुनियाभर में सिक्योरिटी एक्सपर्ट से लेकर रिसर्च से जुड़े लोग और बड़ी तादाद में पत्रकार भी इस्तेमाल करते रहे हैं लेकिन अब ये आम लोगों के बीच पॉपुलर होता जा रहा है. मस्क के अलावा लेखक और ह्यूमन राइट्स एक्टीविस्ट लायद-अल-बगदादी ने भी व्हाट्सऐप का इस्तेमाल छोड़ सिग्नल ऐप यूज करने के लिए कहा है.

सिग्नल फाउंडेशन ने ये ऐप तैयार किया है

फेसबुक के हाथों बिकने के बाद वॉट्सऐप के को-फाउंडर ब्रायन एक्टन ने सिग्नल फाउंडेशन बनाया. फेसबुक मैसेजर की तरह ये भी एक इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप है जिसे दुनिया में सबसे सिक्योर माना जाता है.

Signal App और WhatsApp में क्या है फर्क?

Signal App यूजर का किसी भी तरह डाटा कलेक्ट नहीं करता जबकि WhatsApp ने अब यूजर डाटा जमा करना शुरू कर दिया है. सिग्नल ऐप सिर्फ यूजर का मोबाइल नंबर लेती है जबकि वॉट्सऐप फोन नंबर, कॉन्टैक्ट लिस्ट, लोकेशन,मैसेज सारे डेटा जुटाती है. सिग्नल ऐप आपके मोबाइल नंबर को पहचान से नहीं जोड़ती जबकि वॉट्सऐप जो डाटा जमा कर रही है उससे यूजर का प्रोफाइल तैयार हो जाएगा. Signal App में आपस में बातचीत का स्क्रीनशॉट भी नहीं ले सकते जबकि WhatsApp में ये हो सकता है.

ये भी पढ़ें

WhatsApp की नई प्राइवेसी पॉलिसी के बीच Elon Musk का ट्वीट, Signal App यूज करने की दी सलाह

आम लोगों से लेकर सेलेब्स तक के हैक हो रहे Instagram Account, जानें इससे बचने के टिप्स

[ad_2]

Source link

Related posts

Galaxy A52 5G के स्पेसिफिकेशंस लीक, जानें क्या होगा फोन में खास

News Malwa

Kodak और Thomson के स्मार्ट टीवी पर मिल रहा है शानदार ऑफर्स, कम कीमत में मिलेंगे ये खास फीचर्स

News Malwa

जल्द लॉन्च हो सकता है Twitter Spaces का डेस्कटॉप वर्जन, जानिए इसमें क्या होगा खास

News Malwa