देश

Weather Update: इस बार झेलना होगा सामान्य से ज्यादा सर्दी का सितम, जान लीजिए ये वजह

[ad_1]

नई दिल्ली: उत्तर भारत के राज्यों में दिसंबर महीने में लगातार ठंड (Winter) बढ़ रही है. दिल्ली समेत उत्तर भारत में रिकॉर्ड किए जा रहे सामान्य से कम तापमान को देखते हुए अनुमान लगाया जा रहा है कि लोगों को इस बार पहले से ज्यादा ठंड (Winter) झेलनी होगी. मौसम विभाग के मुताबिक, देश की राजधानी दिल्ली समेत कई अन्य इलाकों में दिसंबर और जनवरी के बीच ठंड सामान्य से ज्यादा पड़ सकती है.

बता दें कि मौसम विभाग (India Meteorological Department) के अनुसार, दिसंबर से फरवरी महीने के बीच उत्तर प्रदेश, उत्तर-पश्चिम भारत और मध्य-पूर्व भारत में न्यूनतम तापमान सामान्य से कम रहेगा. इसके अलावा उत्तर भारत, पूर्वी भारत, उत्तर-पूर्व भारत और मध्य भारत में अधिकतम तापमान सामान्य से ज्यादा रह सकता है.

ये भी पढ़ें- GHMC Results 2020 LIVE: शुरुआती रुझानों में BJP को बहुमत, जानिए TRS, AIMIM का हाल

सामान्य से ज्यादा सर्दी पड़ने की है ये वजह
मौसम विभाग (India Meteorological Department) के डीजी डॉ. एम. महापात्रा ने कहा, ‘इस वक्त प्रशांत महासागर के पूर्व और मध्य में तापमान सामान्य से कम है. यहां ला नीना के हालात बने हुए हैं. सर्दियों (Winter) के अंत तक इस क्षेत्र में ला नीना की स्थिति बनी रहने की उम्मीद है.’

इसके अलावा मौसम में नमी और शीत लहर में कमी होने के चलते ज्यादातर मैदानी इलाकों में तापमान बढ़ा हुआ है. इस बीच जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में लगातार बर्फबारी भी हो रही है.

ये भी पढ़ें- Cyclone Burevi भारत में मचा सकता है तबाही, बंद किया गया यह एयरपोर्ट

सर्दियों में इतना न्यूनतम तापमान रहने की उम्मीद
आईएमडी के मुताबिक, चंडीगढ़, हरियाणा और दिल्ली में इस बार ठंड में न्यूनतम तापमान सामान्य से 0.42 डिग्री सेल्सियस तक कम रह सकता है. वहीं पूर्वी राजस्थान में सबसे ज्यादा ठंड पड़ सकती है, जहां न्यूनतम तापमान सामान्य से 0.56 डिग्री सेल्सियस तक नीचे जा सकता है. हालांकि चंडीगढ़, हरियाणा और दिल्ली में अधिकतम तापमान सामान्य से 0.99 डिग्री सेल्सियस तक ज्यादा रहने की उम्मीद है.

LIVE TV



[ad_2]

Source link

Related posts

यूपी ने Vaccination और टेस्टिंग में बनाया रिकॉर्ड, Third Wave से निपटने की ये तैयारी

News Malwa

Mumbai-Pune Expressway पर Accident, परिवार के 3 लोगों की मौत; Camera में रिकॉर्ड हुई घटना

News Malwa

West Bengal: BJP नेता दिलीप घोष के ‘बरमूडा पहनो’ बयान पर मचा बवाल, TMC ने बोला हमला

News Malwa