देश

Vijay Mallya Assets Seized: फ्रांस में भगोड़े विजय माल्या की 14 करोड़ की संपत्ति जब्त, ED ने की कार्रवाई

[ad_1]

नई दिल्ली: 2016 से ब्रिटेन में रह रहे भारत के भगोड़े शराब कारोबारी विजय माल्या पर प्रवर्तन निदेशालय (ED) का शिकंजा और कस गया है. फ्रांस में माल्या की 1.6 मिलियन यूरो की प्रॉपर्टी एजेंसी ने जब्त कर ली है. विजय माल्या पर आरोप है कि उसने किंगफिशर एयरलाइन (Kingfisher Airlines Ltd) के लिए धोखाधड़ी से 10 हजार करोड़ का कर्ज लिया था. बकाया चुकाने के बजाए उसने देश छोड़ छोड़ दिया था.

ये भी पढ़ें- Farmers Protest: किसानों का बड़ा ऐलान- 8 तारीख को भारत बंद, नहीं हटेंगे पीछे

हाथ से निकली फ्रांस की प्रॉपर्टी
विजय माल्या (Viajy Mallya) की ये प्रॉपर्टी 32 Avenue FOCH के पते पर रजिस्टर्ड थी. जिसे ईडी ने कार्रवाई करते हुए सरकारी नियंत्रण में ले ली. जब्त प्रॉपर्टी की कीमत करीब 14 करोड़ है. कार्यवाई के बाद एजेंसी ने ट्वीट करके जानकारी दी.

 

ED ने 25 जनवरी, 2016 को मैसर्स किंगफिशर एयरलाइंस, विजय माल्या और अन्य के खिलाफ केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) द्वारा दर्ज FIR के आधार पर धन शोधन निवारण अधिनियम, 2002 (PMLA) के तहत जांच शुरू की थी.  

प्रत्यर्पण रोकने की अपील खारिज
गौरतलब है कि केंद्र सरकार विजय माल्या को प्रत्यर्पित करने की कोशिश में भी जुटी हुई है. विजय माल्या का प्रत्यर्पण अनुरोध काफी पहले ब्रिटेन भेजा गया था. यूके की वेस्टमिंस्टर मजिस्ट्रेट कोर्ट (Westminster Magistrates’ Court ) ने 10 दिसंबर, 2018 को मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपी विजय माल्या के प्रत्यर्पण का आदेश दिया था. फैसले में कोर्ट ने लिखा था कि आरोपी माल्या के खिलाफ दर्ज मामलों में उसके शामिल होने के पुख्ता सबूत हैं. इसके बाद उसने ब्रिटेन के हाई कोर्ट और सुप्रीम कोर्ट तक का रुख किया लेकिन उसे वहां से भी राहत नहीं मिली.

LIVE TV
 

 



[ad_2]

Source link

Related posts

अब रूसी कोरोना वैक्सीन Sputnik V भी बनाएगा सीरम इंस्टिट्यूट, DCGI ने सशर्त दी मंजूरी

News Malwa

Tamil Nadu: BJP ने चुनावी घोषणा पत्र में किया ऐलान, सरकार नहीं संत-महात्मा संभालेंगे मंदिरों की कमान

News Malwa

Supreme Court के 44 कर्मचारी हुए कोविड-19 से संक्रमित, अब घर से सुनवाई करेंगे जज

News Malwa