देश

UPA अध्यक्ष की रेस में Sharad Pawar सबसे आगे, Sonia Gandhi देंगी इस्तीफा!

[ad_1]

मुंबई: देश की राजनीति में बड़ा बदलाव होने के संकेत मिल रहे हैं. चर्चा है कि आने वाले समय में सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) यूपीए (UPA) अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे सकती हैं. सवाल उठता है कि यूपीए अध्यक्ष के तौर पर सोनिया गांधी की जगह कौन कद्दावर नेता लेगा? इस मामले में अब तक सबसे आगे राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी (NCP) प्रमुख व महाराष्ट्र के दिग्गज नेता शरद पवार का नाम सामने आ रहा हैं.

इस वजह से इस्तीफा दें सकती हैं सोनिया
सूत्रों के मुताबिक, सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) अपने खराब स्वास्थ्य के कारण यूपीए (UPA) प्रमुख के रूप में आगे कार्यकाल जारी रखने के लिए तैयार नहीं हैं. अब वह मुख्यधारा की राजनीति में भी बहुत सक्रिय नहीं हैं. ऐसे में सोनिया गांधी के पद छोड़ने के बाद महाराष्ट्र से पवार ‘द ग्रैंड ओल्ड मैन’ कांग्रेस के नेतृत्व वाले गठबंधन यूपीए का नेतृत्व कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: AAP का BJP पर आरोप, पुलिस के साथ मिलकर कराया मनीष सिसोदिया के घर पर हमला

पवार की है मजबूत पकड़
पवार एक अनुभवी राजनेता होने के नाते यूपीए के सहयोगियों के बीच बहुत सम्मानित भी हैं. वह अपने गृह राज्य महाराष्ट्र में काफी रसूख रखते हैं. कांग्रेस नेताओं का एक वर्ग यह मानता है कि पवार को यूपीए का अध्यक्ष बनाया जाना चाहिए क्योंकि राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने स्पष्ट रूप से फिर से कांग्रेस अध्यक्ष का पद संभालने से भी इनकार कर चुके हैं और अपनी मां की जगह वह यूपीए अध्यक्ष बनने के लिए भी तैयार नहीं हैं.

यह भी पढ़ें: BJP अध्यक्ष जेपी नड्डा का बंगाल CM पर बड़ा हमला, बोले- ‘असहिष्णुता का दूसरा नाम ममता’

कांग्रेसी भी सहमत
हालांकि कांग्रेस नेताओं (Congress Leaders) के एक वर्ग को लगता है कि राहुल गांधी को यूपीए के मुख्य चेहरे के रूप में पेश किया जा सकता है लेकिन शरद पवार (Sharad Pawar) यूपीए अध्यक्ष के रूप में बेहतर विकल्प हैं. पवार की पार्टी एनसीपी और कांग्रेस पार्टी महाराष्ट्र में मिलकर सरकार भी चला रही हैं.

यह भी पढ़ें: Punjab-Haryana की यात्रा करने से पहले पढ़ लें ये खबर, किसान आंदोलन के चलते कई ट्रेन रद्द

शिवसेना ने किया समर्थन
हाल ही में जब विपक्ष के नेताओं ने किसानों के आंदोलन को लेकर भारत के राष्ट्रपति से मुलाकात की तो राहुल गांधी की मौजूदगी के बावजूद प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व शरद पवार ने ही किया. पवार के यूपीए प्रमुख बनने की संभावना पर शिवसेना नेता संजय राउत (Sanjay Raut) ने कहा है कि एनसीपी प्रमुख में देश का नेतृत्व करने के लिए सभी गुण हैं. उन्होंने कहा कि पवार को देश के मुद्दों का ज्ञान है और लोगों की नब्ज उनकी पकड़ में है.

बता दें कि शरद पवार उन लोगों में से हैं जिन्होंने 1991 में सोनिया गांधी के विदेशी मूल का हवाला देते हुए इस्तीफा दे दिया था.

LIVE TV



[ad_2]

Source link

Related posts

चीन की हर हरकत का मुंहतोड़ जवाब देगी भारतीय सेना, किए गए ये खास इंतजाम

News Malwa

Sharjeel Usmani पर कार्रवाई को लेकर Shiv Sena ने साधा योगी सरकार पर निशाना, कही ये बात

News Malwa

बंगाल चुनाव: Nandigram में फांसी पर लटका पाया गया BJP कार्यकर्ता, परिवार ने लगाए गंभीर आरोप

News Malwa