मध्य प्रदेश

UP Panchayat Chunav: यूपी में पंचायत चुनाव को लेकर तैयारी शुरू, जानिए लेटेस्ट अपडेट

[ad_1]

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव (UP Panchayat Chunav) को लेकर सरगर्मी देखी जा रही है. कोरोना वारयस के प्रकोप को देखते हुए, अभी तक चुनाव की तारीखों की घोषणा नहीं हुई है. लेकिन इसे लेकर प्रशासनिक स्तर पर तैयारियां चल रही हैं. पंचायतों के आंशिक परिसीमन का शासनादेश जारी कर दिया गया है. आइए जानते हैं पंचायत चुनाव को लेकर क्या लेटेस्ट अपेडेट हैं.

हम किसी से कुछ लेने नहीं आए, जो बेस्ट होगा, लोग वहां जाएंगे: सीएम योगी 

जनवरी में जारी होगी अंतिम सूची
पंचायत चुनाव को लेकर निर्वाचन क्षेत्रों की अंतिम सूची जनवरी में जारी की जाएगी. 27 दिसंबर से 2 जनवरी तक आपत्तियों का निस्तारण होगा. ग्राम पंचायत, जिला पंचायत और क्षेत्र पंचायत की प्रादेशिक निर्वाचन क्षेत्रों की प्रस्तावित सूची का प्रकाशन 12 से 21 दिसंबर के बीच तक होना तय है.

रामलला के मुख्य पुजारी की मांग,  काशी के तर्ज पर रामनगरी में भी चलाई जाए क्रूज

प्रशासक संभाल सकते हैं कार्यभार
इस बात की सबसे ज्यादा चर्चा है कि इन निर्वाचित व्यक्तियों का कार्यकाल खत्म होने के बाद कार्यभार कौन संभालेगा. ऐसे में हो सकता है कि एडीओ स्तर के अधिकारी प्रशासक नियुक्त किए जाएं. हालांकि, प्रत्याशियों को अब भी चुनावी तारीखों के ऐलान का इंतजार है.  हालांकि, ग्रामीण क्षेत्र में चुनावों को लेकर माहौल अभी से गरमाता दिख रहा है.

Video: इस देश ने दी कोरोना वैक्सीन को मंजूरी, जानें पूरी डिटेल 

तीन स्तरीय होते हैं चुनाव
बता दें, तीन पदों के लिए पंचायत चुनाव होते हैं. इसमें क्षेत्र पंचायत सदस्य का चुनाव किया जाता है, जो आगे चलकर ब्लॉक प्रमुख का चयन करते हैं. वहीं, जिला पंचायत सदस्य का चुनाव किया जाता है, जो जिला पंचायत अध्यक्ष को चुनते हैं. इनके अलावा ग्राम पंचायत स्तर पर प्रधान का चुनाव होता है.

WATCH LIVE TV



[ad_2]

Source link

Related posts

Covid 19 Update: मप्र में 24 घंटों में मिले 603 नए केस, बेकाबू हालात देख विधानसभा सत्र जल्दी हो सकता है खत्म

News Malwa

MP News: ओबीसी आरक्षण पर कमलनाथ ने पाप किया, जानिए सीएम शिवराज ने क्यों कही इतनी बड़ी बात

News Malwa

पोशाक धारण करवाने के लिए करते थे सालभर इंतजार, लेकिन अब गोविंद देव जी धारण कर रहे पुरानी पोशाक

News Malwa