मध्य प्रदेश

UP 69000 Shikshak Bharti: ये डॉक्यूमेंट्स कर लें तैयार, 36590 पदों पर नियुक्ति के लिए काउंसिलिंग शुरू

[ad_1]

लखनऊ:  उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद ने 36,590 पदों पर शिक्षकों का चयन करने के लिए जिलावार चयनितों की लिस्ट मंगलवार को भेज दी. बुधवार (2 दिसंबर) से काउंसिलिंग प्रक्रिया भी शुरू हो गई है.  69000  शिक्षक भर्ती में बचे हुए 36590 पदों पर भर्ती के लिए 2 से 4 दिसंबर के बीच काउंसिलिंग होगी.  काउंसिलिंग के बाद 5 दिसंबर को नियुक्ति पत्र बांटे जाएंगे. काउंसलिंग के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क लगाना आवश्यक होगा. 

ये भी पढ़ें-  कौशांबी: शादी से आ रही स्कॉर्पियो पर पलटा गिट्टियों से लदा ट्रक, 8 की दर्दनाक मौत

अभ्यर्थियों को करना होगा कोरोना गाइडलाइन का पालन 

काउंसिलिंग के दौरान सभी अभ्यर्थियों को कोरोना गाइडलाइन का पालन करना होगा. गेट पर थर्मल स्क्रीनिंग होगी और हाथों को सैनिटाइज करने के बाद ही प्रवेश मिलेगा. सभी अभ्यर्थियों  को मास्क लगाना भी अनिवार्य होगा. सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने के लिए बेरीकेडिंग लगाई गई हैं.  

सोमवार को जारी हुई चयन सूची 

69000 सहायक अध्यापक भर्ती के दूसरे चरण में 36590 अभ्यर्थियों की चयन एवं जिला आवंटन सूची सोमवार शाम को जारी हुई थी.  69000 पदों के सापेक्ष एक जून को 67867 अभ्यर्थियों की चयन सूची जारी हुई थी. 69 हजार सहायक अध्यापकों की भर्ती में अनुसूचित जनजाति के 1133 योग्य अभ्यर्थी नहीं मिलने के कारण जून में 67,867 चयनित अभ्यर्थियों की वरीयता सूची जारी की गई थी. लेकिन मामला कोर्ट में जाने के चलते तब भर्ती रुक गयी थी. हालांकि अब भर्ती का रास्ता साफ है. 

ये भी पढ़ें- RRB NTPC 2020: एग्जाम हो सकता है पोस्टपोन, जानें लेटेस्ट अपडेट

एक जून को 67867 अभ्यर्थियों की सूची में से मेरिट के अनुसार 31277 का चयन पहले चरण में हो चुका है. पहले चरण की सूची 12 अक्तूबर को जारी हुई थी. सुप्रीम कोर्ट से शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा के कटऑफ का निर्णय 18 नवंबर को होने के बाद बेसिक शिक्षा विभाग ने दूसरे चरण की प्रक्रिया शुरू की थी. 

लाने होंगे ऑरिजनल डाक्यूमेंट्स 

अभ्यर्थियों को काउंसिलिंग में शैक्षिक और ऑरिजनल डॉक्यूमेंट्स, उसकी दो सेट फोटोस्टेट, चार पासपोर्ट साइज फोटो, सचिव बेसिक शिक्षा परिषद प्रयागराज के नाम से आवेदन शुल्क का ड्राफ्ट देना होगा.  इसमें अनारक्षित और ओबीसी के लिए 500, एससी-एसटी के लिए 200, दिव्यांगजन का कोई शुल्क नहीं है. काउंसिलिंग के बाद 15 दिन में ड्राफ्ट सभी बीएसए के परिषद कार्यालय पहुंचाना होगा. काउंसलिंग में अभ्यर्थियों के प्रमाण पत्रों को मूल आवेदन से मिलाकर नियुक्ति पत्र जारी किए जाएंगे. 

काउंसिलिंग के बाद 5 दिसंबर को नियुक्ति पत्र बांटे जाएंगे 

बता दें कि, सहायक अध्यापकों की ये भर्ती पासिंग मार्क के विवाद को लेकर सुप्रीम कोर्ट में फंसी थी. 18 नवंबर को सुप्रीम कोर्ट ने राज्य सरकार और उन अभ्यर्थियों के पक्ष में फैसला सुनाया जो 65 और 60 फीसदी पासिंग मार्क के पक्ष में थे. सरकार इस फैसले से पहले ही कोर्ट के अंतरिम फैसले पर इस भर्ती में से 31277 पदों पर नियुक्ति दे चुकी है. अब 2 से 4 दिसंबर की काउंसलिंग के बाद बचे हुए पदों पर 36,590 अभ्यर्थियों को नियुक्ति दी जाएगी. 5 दिसंबर को नियुक्ति पत्र बांटे जाएंगे. 

ये भी पढ़ें- लापरवाही: नहीं मिली एम्बुलेंस, अस्पताल के गेट पर हुई डिलीवरी, सर्द जमीन पर गिर पड़े मां-बच्चा

ये भी पढ़ें- अक्षय ने बताया ‘राम-सेतु’ के बारे में, CM योगी ने दिया अयोध्या में शूटिंग का इन्विटेशन

WATCH LIVE TV



[ad_2]

Source link

Related posts

EXCLUSIVE: शांति का टापू MP बन गया है रेप प्रदेश, रोंगटे खड़े कर रहे हैं SCRB के आंकड़े

News Malwa

गुमनामी के अंधेरे में संगीत की दुनिया का ‘प्रभात’, कभी ये इंदौर की हर महफिल की शान थे

News Malwa

MP News Live Updates: प्यारे मियां यौन शोषण केस की शिकार लड़की की हालत नाज़ुक, न्यायिक जांच का आदेश

News Malwa