धर्म-कर्म

Sawan Somvar Vrat 2021: बेलपत्र लाना भूल गए हैं तो शिवलिंग पर चढ़ाएं ये दालें

[ad_1]

Sawan Vrat 2021: हिंदी पंचांग के अनुसार सावन का महीना 25 जुलाई से शुरू हो चुका है. सावन मास और सावन के सोमवार महादेव को समर्पित होते हैं. हिंदू धर्म में सावन के महीने को भगवान शिव की पूजा के लिए काफी शुभ माना जाता है. मान्यता है कि सावन सोमवार को भगवान शिव और माता पार्वती की विधि पूर्वक पूजा करने से वे बहुत जल्द प्रसन्न होते हैं. पूजा के दौरान भगवान शिव पर बेलपत्र, धतूरा, जल और दूध चढ़ाया जाता है. परंतु पूजा करते समय बेलपत्र यदि न मिल सके तो नीचे दी गई दालों को भी अर्पित कर सकते हैं. इनसे भी भगवान शिव बेहद प्रसन्न होते हैं.

शिव पूजा में चढ़ाएं अरहर की दाल: धार्मिक मान्यता है कि भगवान शिव को अरहर की दाल प्रिय है. महादेव की पूजा के समय भक्तों को चाहिए कि वे अरहर दाल या इसके पत्ते अर्पित करें. ऐसा करना काफी शुभ माना जाता है. ऐसी मान्यता है कि रोजाना सुबह शिव भगवान की पूजा के समय उन्हें  अरहद दाल या इसके पत्ते चढ़ाने से भक्त के जीवन के दुखों का नाश होता है.

मूंग दाल करें अर्पित: भगवान शिव को मूंग दाल काफी पसंद है. पूजा के समय यदि आप बेलपत्र लाना भूल गए हैं तो ऐसे में आप महादेव की पूजा के समय मूंग की दाल अर्पित करें. इससे जीवन की समस्याएं दूर होकर मनोकामनाएं पूरी होंगी. आप इस उपाय को सावन के हर सोमवार में भी कर सकते हैं.

शिवलिंग पर चढ़ाएं काला तिलशिव भक्त सावन मास में शिव पूजा के दौरान शिवलिंग पर बेलपत्र या फूल की जगह काले तिल चढा सकते है. धार्मिक मान्यता है कि काला तिल चढ़ाने से भक्त के जीवन के समस्त कलह-क्लेश दूर हो जाते हैं और उसका मानसिक व शारीरिक स्वास्थ्य बेहतर हो जाता है.

संतान सुख की प्राप्ति के लिए चढ़ाएं गेहूं: माना जाता है कि सावन मास में महादेव की पूजा के समय उन्हें गेंहू चढ़ाने से वे बहुत जल्द ही प्रसन्न होते हैं. कहा जाता कि इससे भगवान शिव की जल्दी कृपा होने से संतान सुख की प्राप्ति होती है.

[ad_2]

Source link

Related posts

इस नक्षत्र में जन्में लोग होते है बड़े भाग्यशाली, इन पर रहती है शनिदेव की विशेष कृपा

News Malwa

Maha Shivratri 2021: महाशिवरात्रि पर भगवान शिव बेलपत्र चढ़ाने से होते हैं प्रसन्न, इस मंत्र के साथ चढ़ाएं बेलपत्र

News Malwa

देश के अलग-अलग राज्यों में ‘मकर संक्रांति’ को किन नामों से जाना जाता है, यहां जानिए

News Malwa