व्यापार-कारोबार

PNB: ATM से Cash निकालने के बदले नियम, जानिए क्या है नया तरीका

[ad_1]

नई दिल्ली: Punjab National Bank के ग्राहकों के लिए ये खबर बेहद जरूरी है. PNB 1 दिसंबर से ATM से कैश निकालने (Cash Withdrawal) के तौर तरीकों में बदलाव करने जा रहा है.

PNB के ATM से पैसा निकालने का तरीका बदला

आजकल बढ़ते ATM फ्रॉड्स को देखते हुए PNB ने अपने ग्राहकों के हित में ATM से पैसे निकालने को ज्यादा सुरक्षित बनाने के लिए OTP System को लागू किया है, जो कि 1 दिसंबर 2021 से शुरू होगी. यानि ATM से कैश निकालने पर अब कस्टमर अपने PIN के अलावा एक वन टाइम पासवर्ड (OTP) भी डालेगा, जो बैंक की ओर से कस्टमर को भेजा जाएगा

 

OTP से निलेगा ATM से कैश

पंजाब नेशनल बैंक (PNB) 1 दिसंबर से PNB 2.0 (PNB, eOBC, eUNI) वन टाइम पासवर्ड (OTP) बेस्ड Cash Withdrawal सुविधा शुरू करने जा रहा है. PNB ने अपने Tweet के जरिए बताया है कि 1 दिसंबर से रात 8 बजे से लेकर सुबह 8 बजे के बीच PNB 2.0 ATM से एक बार में 10000 रुपये से ज्यादा की कैश निकासी अब OTP Based होगी.

यानि रात के समय में 10000 रुपये से ज्यादा का अमाउंट निकालने के लिए पीएनबी ग्राहकों को ओटीपी की जरूरत होगी. इसलिए ग्राहक अपना रजिस्टर्ड मोबाइल साथ लेकर जाएं. PNB ने ये कदम ATM फ्रॉड के बढ़ते मामलों को देखते हुए उठाया है.

सिर्फ PNB 2.0 ATM पर ही लागू

आपको जानकारी दें कि PNB में United Bank of India और Oriental Bank of Commerce  (OBC) का विलय हो चुका है. जो कि 1 अप्रैल 2020 से ही अस्तित्व में आया है. इसके बाद जो Entity बनी है उसे ही PNB 2.0 नाम दिया गया है.

PNB ने अपने tweet में बताया है कि OTP Based कैश निकासी PNB 2.0 एटीएम में ही लागू होगा. यानि ओटीपी बेस्ड कैश निकासी सुविधा पीएनबी डेबिट/एटीएम कार्ड से दूसरे बैंक एटीएम से पैसे निकालने पर लागू नहीं होगी.

ये भी पढ़ें: Bakery Business से होती है मोटी कमाई, जानिए कैसे कर सकते हैं शुरुआत

कैसे काम करेगा ये सिस्टम 

जब आप आपना डेबिट कार्ड लेकर PNB के ATM में जाएंगे और कैश निकालने के लिए कार्ड को डालकर पिन डालेंगे तो बैंक आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP भेजेगा, जिसका इस्तेमाल सिर्फ एक बार के ट्रांजैक्शन में होगा, अगर आप दूसरा ट्रांजैक्शन करते हैं तो दूसरा OTP आपके मोबाइल पर आएगा. ये नया सिस्टम सिर्फ ATM फ्रॉड्स को रोकने के लिए है. इससे कैश निकालने की प्रक्रिया पर कोई असर नहीं होगा. 

SBI पहले ही कर चुका है लागू

SBI इस सुविधा को पहले ही अपने कस्टमर्स के लिए लागू कर चुका है. SBI ने 1 जनवरी 2020 से SBI ATM में रात 8 बजे से सुबह 8 बजे के बीच 10000 रुपये से ज्यादा के ट्रांजेक्शन के लिए ओटीपी बेस्ड कैश विदड्रॉअल को लागू किया था. बाद में सितंबर 2020 में SBI ने 10000 रुपये या इससे ज्यादा की कैश निकासी के लिए OPT सिस्टम को 24 घंटे और सातों दिन के लिए लागू कर दिया. 

LIVE TV

 



[ad_2]

Source link

Related posts

Business News: मोबाइल मैन्युफैक्च रिंग के मामले में China को कड़ी टक्कर देने जा रहा है भारत, जानिए कैसे

News Malwa

साल भर में खत्म होंगे देश के सभी Toll Plaza, जितना सफर उतना ही लगेगा टोल, फ्री मिलेगा GPS सिस्टम

News Malwa

सस्ते हवाई सफर का Golden Chance, मिल रहा है 10 फीसदी छूट का Offer

News Malwa