सेहत

Pfizer की Coronavirus Vaccine लगवाने से United Kingdom में 2 लोगों को हुई Allergy

[ad_1]

लंदन: यूनाइटेड किंगडम में फाइजर की कोरोना वैक्सीन लगने के बाद 2 लोगों की तबीयत खराब हो गई है. यूनाइटेड किंगडम के नियामक अब इसको गंभीरता से देख रहे हैं. यूनाइटेड किंगडम के नियामक ने अपील की है कि ऐसे लोग फिलहाल वैक्सीन ना लगवाएं जिन्हें एलर्जी की गंभीर बीमारी है. यूनाइटेड किंगडम के स्वास्थ्य विभाग ने चेतावनी देते हुए कहा कि जिन लोगों को दवा या वैक्सीन से एलर्जी है वो फाइजर की कोरोना वैक्सीन ना लगवाएं.

आपको बता दें कि मंगलवार को यूनाइटेड किंगडम में बड़े पैमाने पर कोरोना वैक्सीन लगाने की शुरुआत हुई. यहां वैक्सीन लगने के बाद अब तक 2 लोगों को एलर्जी की समस्या हुई है. यूनाइटेड किंगडम हेल्थ डिपार्टमेंट ने कहा है कि हर स्तर पर परखने के बाद ही कोरोना वायरस वैक्सीन को मंजूरी दी गई है, सिर्फ 2 लोगों को अब तक एलर्जी की समस्या हुई है.

वहीं कोरोना वैक्सीन लगने के बाद एलर्जी की समस्या होने पर फाइजर-बायोटेक (Pfizer-BioNTech) की तरफ से कहा गया कि कोरोना वायरस वैक्सीन के ट्रायल में कोई भी ऐसा व्यक्ति शामिल नहीं था, जिसे दवाइयों या वैक्सीन से एलर्जी थी. हालांकि, विशेषज्ञों का मानना है कि कोरोना वैक्सीन से हर व्यक्ति को एलर्जी नहीं होगी. लेकिन कोरोना वैक्सीन लगाने के बाद और भी लोगों को एलर्जी की समस्या हो सकती है, इसमें चिंता की कोई बात नहीं है.

कोरोना वैक्सीन लगने के बाद क्यों हो रही है एलर्जी?
वैज्ञानिकों के मुताबिक, लोग एग प्रोटीन या गेलाटिन या वैक्सीन को लेकर सेंसिटिव हो सकते हैं. जिन लोगों को अंडे से एलर्जी है, ऐसे लोग फिलहाल कोरोना वैक्सीन का इस्तेमाल ना करें क्योंकि कोरोना वैक्सीन के निर्माण में मुर्गी के अंडे का इस्तेमाल भी होता है. कोरोना वायरस वैक्सीन लगाने के बाद एलर्जी होना सामान्य लक्षण है, इसमें घबराने की कोई बात नहीं है. एलर्जी के कारण शरीर पर रैशेज, त्वचा में जलन, खांसी और सांस लेने में दिक्कत हो सकती है.

कोरोना वैक्सीन से हो सकती हैं अन्य गंभीर बीमारियां?
जान लें कि कोरोना वायरस वैक्सीन लगने के बाद जहां सुई लगी हो वहां हाथ में दर्द, बुखार या फिर मांसपेशी में दर्द हो सकता है. फाइजर की स्टडी के मुताबिक, वैक्सीन ट्रायल के दौरान पाया गया था कि जिन लोगों को कोरोना वैक्सीन दी गई, उनको सिर दर्द, थकान या ठंड लगने जैसी समस्या हुई. हालांकि राहत की बात है कि वैक्सीनेशन शुरू होने के बाद एलर्जी होने के मामले काफी कम आए हैं.

कोरोना वैक्सीन लगने के बाद लोगों को होने वाली परेशानियों को लेकर जांच की जा रही है. यूनाइटेड किंगडम में कई फेज में वैक्सीनेशन किया जाएगा. यहां पहले हेल्थवर्कर्स और बुजुर्गों को कोरोना वैक्सीन दी जा रही है. इसके बाद अगले फेज में गंभीर बीमारी से पीड़ित मरीजों को कोरोना वैक्सीन दी जाएगी.



[ad_2]

Source link

Related posts

Blood Group ‘O’ नहीं है तो आपको Diabetes होने का खतरा सबसे ज्यादा: स्टडी

News Malwa

ध्यान दें: नाश्ते में आप भी तो नहीं करते ये गलती? जिंदगी पर पड़ सकती है भारी

News Malwa

Turmeric for face: हल्दी से चेहरा बन जाएगा बेहद खूबसूरत, खत्म हो जाएंगी डार्क सर्कल समेत ये तमाम समस्याएं

News Malwa