व्यापार-कारोबार

Petrol, Diesel की कीमत में लगातार तीसरे दिन हुई बढ़ोतरी, जानिए आज का नया रेट

[ad_1]

नई दिल्ली: पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) की कीमत में लगातार तीसरे दिन शनिवार को बढ़ोतरी हुई. देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल (Petrol) की कीमत एक बार फिर से 82 रुपये प्रति लीटर से ज्यादा हो गई है. वहीं डीजल (Diesel) का भाव भी 72 रुपये लीटर के पार पहुंच गया है.

आज शनिवार को तेल विपणन कंपनियों (Oil marketing companies) ने पेट्रोल (Petrol) के दाम में दिल्ली में 24 पैसे, मुंबई में 29 पैसे, कोलकाता में 23 पैसे जबकि चेन्नई में 21 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की. वहीं, डीजल (Diesel) की कीमत में दिल्ली और कोलकाता में 27 पैसे जबकि मुंबई में 28 पैसे और चेन्नई में 26 पैसे प्रति लीटर की बढ़ा.

8वीं बार बढ़े Petrol, Diesel के रेट
आपको बता दें कि पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) के दाम में इस महीने अब तक कुल 8 बार बढ़त दर्ज की गई है. जिसके बाद दिल्ली में पेट्रोल के दाम में 97 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि हुई है जबकि डीजल 1.67 रुपये प्रति लीटर महंगा हुआ है.

ये भी पढ़ें- Corona Vaccine की जांच पड़ताल करते हुए PM Modi, देखिए Exclusive PHOTOS

इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल की कीमतें बढ़कर क्रमश: 82.13 रुपये, 83.67 रुपये, 88.87 रुपये और 85.12 रुपये प्रति लीटर हो गई हैं. वहीं चारों महानगरों में डीजल की कीमतें भी बढ़कर क्रमश: 72.13 रुपये, 75.70 रुपये, 78.66 रुपये और 77.56 रुपये प्रति लीटर हो गई हैं.

क्रूड का दाम फिर टूटा (Crude Oil rates)
अंतरराष्ट्रीय वायदा बाजार इंटर कांटिनेंटल एक्सचेंज (ICE) पर ब्रेंट क्रूड के फरवरी डिलीवरी वायदा अनुबंध में शुक्रवार को पिछले सत्र के मुकाबले 1.03 फीसदी की तेजी के साथ 48.28 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ. बता दें कि दो नवंबर को बेंट्र क्रूड का भाव 35.74 डॉलर प्रति बैरल तक टूटा था. जिसके बाद गुरुवार को ब्रेंट का भाव 49.09 डॉलर प्रति बैरल तक उछला.

ये भी पढ़ें- देवेंद्र फडणवीस ने उद्धव ठाकरे पर बोला करारा हमला, कंगना रनौत पर ये कहा

अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में दाम (Prices in International market)
दो नवंबर को बेंट्र क्रूड का भाव 35.74 डॉलर प्रति बैरल तक टूटा था, जिसके बाद बीते सत्र में 49.09 डॉलर प्रति बैरल तक उछला. न्यूयार्क मकेर्टाइल एक्सचेंज (नायमैक्स) पर वेस्ट टेक्सस इंटरमीडिएट (डब्ल्यूटीआई) के जनवरी डिलीवरी वायदा अनुबंध में पिछले सत्र के मुकाबले 1.62 फीसदी की गिरावट के साथ 44.97 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था. दो नवंबर को डब्ल्यूटीआई का भाव 33.64 डॉलर प्रति बैरल तक टूटा था.

LIVE TV



[ad_2]

Source link

Related posts

BSNL 18-24 महीने में शुरू करेगी 4G सेवाएं, सरकार ने संसद में बताया-निजीकरण की कोई योजना नहीं

News Malwa

Credit Card Limit: क्या आपके क्रेडिट कार्ड की अचानक घट गई है लिमिट? जानें बढ़वाने का तरीका

News Malwa

ITR: Taxpayers के लिए बड़ी राहत, 31 मई तक बढ़ी ITR, कंप्लायंस दाखिल करने की डेडलाइन

News Malwa