मध्य प्रदेश

New Bag Policy 2020 : जानिए आपके बच्चे के बस्ते का वजन कितना होगा, और होमवर्क कितना मिलेगा

[ad_1]

New School Bag Policy 2020: केन्द्रीय शिक्षा मंत्रालय ने नई स्कूल बैग नीति के तहत कई उपायों की घोषणा कर दी है. इस नई नीति में कक्षा 1 से 10वीं तक के छात्रों के स्कूल बैग का भार उनके शरीर के वजन के 10 प्रतिशत से अधिक नहीं होना चाहिए. इसी तरह बच्चों को दिया जाने वाले होमवर्क की समय सीमा भी कक्षा वार तय की गई है.  

सामान्य हुआ इंदौर महापौर का पद, मेंदोला को ‘मंत्री या मेयर’ का ऑप्शन, कांग्रेस से शुक्ला दावेदार

दूसरी कक्षा तक होमवर्क खत्म
नई नीति के तहत कक्षा दूसरी तक के बच्चों को होमवर्क नहीं दिया जाएगा. जबकि कक्षा 3 से 6 के लिए साप्ताहिक 2 घंटे तक का होमवर्क अनिवार्य, कक्षा 6 से 8 के लिए प्रतिदिन 1 घंटे का होमवर्क और कक्षा 9 से 12 के लिए अधिकतम 2 घंटे का होमवर्क सीमित होगा.

राज्यों को सख्त आदेश
केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को नए शैक्षणिक सत्र से इन फैसलों का सख्ती से पालन करने का निर्देश दिया है.

सर्दियों में गुणकारी औषधि है मेथी, डायबिटीज होगी कंट्रोल, विटामिन भी मिलेगा भरपूर

 

स्कूलों में लगेगी वजन जांचने की मशीन
बच्चों के बस्ते का वजन चेक करने के लिए स्कूलों में तौल मशीन रखी जाएगी और रोज स्कूल में बच्चों के बैग के वजन की जांच करनी होगी. 

प्रकाशक बताएंगे किताब का वजन
केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने निर्देश जारी करके कहा है कि प्रकाशकों को किताबों के पीछे उसका वजन भी अब से प्रकाशित करना होगा. पहली में कुल तीन किताबें होंगी, जिनका कुल वजन 1,078 ग्राम तय किया गया है. वहीं बारहवीं में कुल छह किताबें होंगी, जिनका वजन 4,186 ग्राम तय किया गया है.

NTPC में इंजीनियर के पदों पर निकली भर्ती, यहां देखें आवेदन की तारीख और अन्य डिटेल्स

सर्वे के बाद लिया गया निर्णय
केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने यह निर्णय नेशनल कॉउसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च  (NCIRT) की सिफारिश पर लिया है. एनसीईआरटी ने 3,624 बच्चों, 2,992 अभिभावकों और 352 स्कूलों की सहायता से सर्वे किया था, जिसके बाद पॉलिसी ऑफ स्कूल बैग 2020 के तहत सरकार को 11 सिफारिश दी गईं. जिसमें बस्ते के वजन को कम करने सहित स्कूल में अच्छा पानी और खाना उपलब्ध कराने की बात कही गई थी.



[ad_2]

Source link

Related posts

फिल्मकारों की पसंद बन रहा मध्य प्रदेश, 3 फिल्मों की शूटिंग करेंगे राजकुमार संतोषी

News Malwa

रेमडेसिविर की कालाबाजारी कर रहे आरोपी निकले फर्ज़ी डॉक्टर, कोविड का करते थे इलाज

News Malwa

PM मोदी के नक्श-ए-कदम पर CM योगी, UP में खत्म होंगे 100 साल पुराने नियम-कानून

News Malwa