उज्जैन मध्य प्रदेश मालवा

MP बोर्ड 10th 12th Exam 2021: MPBSE ने बदला 10वीं, 12वीं का एग्जाम पैटर्न, जानें सभी बदलाव

MP बोर्ड 10th 12th Exam 2021: MPBSE ने बदला 10वीं, 12वीं का एग्जाम पैटर्न, जानें सभी बदलाव

पुराने पैटर्न में लॉन्ग टर्म और निबंध (essay) प्रश्न भी थे जिन्हें नए पैटर्न से हटा दिया गया है.

नई दिल्ली. एमपी बोर्ड 10वीं 12वीं के परीक्षा पैटर्न में बड़ा बदलाव हुआ है. मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (एमपीबीएसई) ने सत्र 2020-2021 की बोर्ड परीक्षा में ऑब्जेक्टिव पैटर्न में 30 प्रतिशत प्रश्न पूछने का फैसला किया है. एमपीबीएसई (एपी बोर्ड) ने कहा है कि तीन घंटे की परीक्षा में long-term प्रश्न नहीं होंगे. परीक्षा पैटर्न में बदलाव की जानकारी मध्य प्रदेश शिक्षा विभाग ने ट्वीट करके दी.

विभाग ने ट्वीट किया-, इस बार बोर्ड परीक्षा में 30 प्रतिशत ऑब्जेक्टिव प्रकार के प्रश्न पूछे जाएंगे, लंबे उत्तर नहीं होंगे. मंडल ने बोर्ड परीक्षा का पैटर्न बदल दिया है. नए पैटर्न का ब्लू प्रिंट वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है.

नए पैटर्न के अनुसार, सभी विषयों में 30 प्रतिशत ऑब्जेक्टिव, 30 प्रतिशत subjective और 40 प्रतिशत logical प्रश्न रहेंगे. बोर्ड ने प्रत्येक विषय के पाठ्यक्रम को तीन इकाइयों में विभाजित किया है. पेपर में, long-term प्रश्नों के बजाय छोटे प्रश्न पूछे जाएंगे, जिनका उत्तर अध्याय को पढ़ने और समझने के बाद ही दिया जा सकता है. केवल एक, तीन या चार अंकों के प्रश्न होंगे. इससे पहले, बोर्ड परीक्षा में 25 प्रतिशत ऑब्जेक्टिव और 75 प्रतिशत लघु और दीर्घकालिक प्रश्न शामिल थे.

बोर्ड ने वेबसाइट पर हर विषय का प्रश्न पत्र भी अपलोड किया है. अब उनके मुताबिक तैयारी कर सकते हैं.
यह होगा नया पैटर्न

  • कुल 100 अंक
  • 30 अंक वस्तुनिष्ठ प्रश्न
  • 30 अंकों के लघु उत्तरीय प्रश्न (3-3 अंकों के 10 प्रश्न)
  • 40 अंकों के रीजनिंग प्रश्न (4-4 अंकों के 10 प्रश्न)

पुराने पैटर्न में लॉन्ग टर्म और निबंध (essay) प्रश्न भी थे जिन्हें नए पैटर्न से हटा दिया गया है.

31 दिसंबर तक 10 वीं और 12 वीं के परीक्षा फॉर्म भरें
एमपी बोर्ड ने 10वीं और 12वीं के लिए ऑनलाइन परीक्षा फॉर्म भरने की अंतिम तिथि बढ़ा दी है. विस्तारित तारीखों के अनुसार, अब उम्मीदवार 31 दिसंबर 2020 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. ऐसे छात्र जो 10वीं और 12वीं के परीक्षा फॉर्म भरने से चूक गए हैं, अब इस तिथि तक आवेदन कर सकते हैं.

छात्र ध्यान रखें कि 10वीं और 12वीं की परीक्षा के लिए, उम्मीदवारों को लेट फीस देनी होगी. इस संबंध में, एमपी बोर्ड ने ट्वीट में जानकारी दी है. बोर्ड ने ट्वीट में लिखा, शैक्षणिक सत्र 2020-21 की परीक्षाओं के लिए, परीक्षा आवेदन अब 31 दिसंबर तक जमा किया जा सकता है, केवल 100 रुपये लेट फीस के साथ.

Related posts

उज्जैन : वैक्सीन की पहली डोज कम पड़ने के कारण वैक्सिनेशन सेंटर बंद, लॉकडाउन की तैयारी

News Malwa

Jabalpur News: दूसरी लड़की से शादी करने पर गर्लफ्रेंड ने प्रेमी को दी रूह कंपा देने वाली सजा, पढ़िए पूरी कहानी

News Malwa

घायल युवक को गोली निकाले बगैर ही कर दिया डिस्चार्ज, परिजनों ने अस्पताल पर लगाए गंभीर आरोप

News Malwa