देश

Military Operations के लिए सेना में ‘Deputy Chief of Army Staff’ के पद को मंजूरी: सूत्र

[ad_1]

नई दिल्ली: सेना में सुधारों के लिए सरकार ने बड़ा कदम उठाया है. मिलिट्री ऑपरेशंस के लिए सेना में डिप्टी चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ (Deputy Chief of Army Staff) के पद को मिली मंजूरी दे दी गई है. सूत्रों के हवाले खबर है कि आर्मी हेडक्वॉटर्स की सिफारिश के बाद सरकार ने शुक्रवार को डिप्टी चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ के पद को मंजूरी दी है.

आपको बता दें कि भारतीय सेना का नया डिप्टी चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ (Deputy Chief of Army Staff) लेफ्टिनेंट जनरल परमजीत सिंह को नियुक्त किया गया है. लेफ्टिनेंट जनरल परमजीत सिंह वर्तमान में डायरेक्टर जनरल ऑफ मिलिट्री ऑपरेंशस (DGMO) के पद पर कार्यरत हैं. इसके अलावा रक्षा मंत्रालय ने एक और नए पद डायरेक्टर जनरल ऑफ इन्फॉर्मेशन वॉरफेयर के पद को मंजूरी दी है.

सूत्रों के मुताबिक, रक्षा मंत्रालय (Ministry of Defence) ने पिछले साल भारतीय सेना (Indian Army) में सुधारों के लिए इन दोनों पदों के निर्माण को सैद्धांतिक मंजूरी दी थी और अब इसकी औपचारिक प्रक्रिया पूरी हो गई है. जानकारी के अनुसार, मिलिट्री ऑपरेशन, मिलिट्री इंटेलिजेंस और रणनीतिक योजना के लिए डिप्टी चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ का पद बनाया गया है. यह सेना में डिप्टी चीफ का तीसरा पद होगा.

ये भी पढ़ें- BJP की ‘स्ट्राइक’ से बिगड़ा ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम का गणित, जानें अब क्या होगा

सूत्रों ने कहा कि इन्फॉर्मेशन वॉरफेयर के डायरेक्टर जनरल का नया पद भविष्य में युद्ध और हाइेब्रिड वॉरफेयर की जरूरतों को ध्यान में रखकर बनाया गया है.

गौरतलब है कि भारतीय सेना के मुख्यालय द्वारा सेना के संचालन और कार्यात्मक दक्षता को बढ़ाने, बजट व्यय का अनुकूलन करने, आधुनिकीकरण को सुविधाजनक बनाने और आकांक्षाओं को पूरा करने के उद्देश्य से चार अध्ययन किए गए. फिर इन अध्ययनों के आधार पर सेना में इन दो नए पदों को बनाने की सिफारिश की गई.

LIVE TV



[ad_2]

Source link

Related posts

सुखबीर सिंह बादल ने BJP को बताया असली ‘टुकड़े-टुकड़े गैंग’, कहा हिंदुओं को किसानों से खिलाफ भड़का रही

News Malwa

कैबिनेट विस्तार से पहले मोदी सरकार का बड़ा फैसला, केंद्रीय मंत्री Thawar Chand Gehlot को बनाया राज्यपाल

News Malwa

Sharjeel Usmani के जहरीले बोल, ‘सड़ चुका है हिंदू समाज’; BJP ने की कार्रवाई की मांग

News Malwa