खेल

Maradona की जगह सिंगर Madonna को लोगों ने दे डाली श्रद्धांजलि, देखें Tweets

[ad_1]

नई दिल्ली: अर्जेंटीना के दिग्गज फुटबॉलर डिएगो माराडोना (Diego Armando Maradona) का 60 साल की उम्र में निधन हो गया. दिग्गज फुटबॉलर के निधन से खेल जगत शोक में डूब गया है. सोशल मीडिया पर सब उनको श्रद्धांजलि दे रहे हैं. माराडोना दुनिया के सर्वश्रेष्ठ फुटबॉल खिलाड़ियों में से एक है. उनका निधन दिल का दौरा पड़ने से हुआ है. दो सप्ताह पहले ही दिमाग के ऑपरेशन के बाद उन्हें अस्पताल से छुट्टी दी गई थी.

माराडोना के निधन के बाद अर्जेंटीना में तीन दिन के राष्ट्रीय शोक की घोषणा कर दी गई है. पूरा खेल जगत उनके निधन पर शोक मना रहा है. हालांकि उनके निधन के बाद सोशल मीडिया पर उस समय कंफ्यूजन हुआ जब लोगों ने फुटबॉलर डिएगो माराडोना की जगह पॉप क्वीन मैडोना (Madonna) को श्रद्धांजलि दी. इनता ही नहीं लोग अब इस बात का मजाक बना रहे है जो काफी चौंकाने वाला है और सोशल मीडिया पर इसकी काफी निंदा भी की जा रही है.

डिएगो माराडोना को 1986 में मेक्सिको में विश्व कप मैच में इंग्लैंड के खिलाफ अपने हैंड ऑफ गॉड (Hand Of God) गोल के लिए सबसे ज्यादा याद किया जाता है. यह मैच उनकी जिंदगी के यादगार मुकाबलों में से एक है. इस मुकाबले में इंग्लैंड और अर्जेंटीना आमने सामने थी और यह गोल इस खेल के इतिहास का सबसे विवादित गोल है.

 

अर्जेंटीना के साथ अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में माराडोना ने 91 कैप जीते और 34 गोल किए. माराडोना चार फीफा विश्व कप में खेले जिसमें 1986 विश्व कप मेक्सिको भी शामिल था. इसमें उन्होंने अर्जेंटीना की कप्तानी की और उन्हें फाइनल में पश्चिम जर्मनी पर जीत दिलाने के लिए नेतृत्व किया. जिसमें उन्होंने टूर्नामेंट के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी के रूप में गोल्डन बॉल जीती.

अर्जेंटीना दो बार विश्व रिकॉर्ड ट्रांसफर शुल्क निर्धारित करने वाला फुटबॉल इतिहास का पहला खिलाड़ी था, पहले जब वह तत्कालीन विश्व रिकॉर्ड GBP 5 मिलियन के लिए बार्सिलोना में स्थानांतरित हुआ, और दूसरा जब वह एक और रिकॉर्ड शुल्क GBP 6.9 मिलियन के लिए नेपोलि को हस्तांतरित किया. उन्होंने अपने क्लब करियर के दौरान अर्जेंटीना के जूनियर्स, बोका जूनियर्स, बार्सिलोना, नेपोली, सेविला और नोवेल्स ओल्ड बॉयज के लिए खेला और अपने समय के लिए सबसे प्रसिद्ध है नेपोली और बार्सिलोना में जहां उन्होंने कई पुरस्कार जीते.

Dean Jones के सम्मान में काली पट्टी बांधकर उतरेगी भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीम

अर्जेंटीना में उनकी ‘एल डिओस’-द गॉड (El Dios -The God) के रूप में पूजा की जाती थी, जो उनकी 10 नंबर की शर्ट पर एक शब्द था, ‘एल डाइज़'( El Diez).रोसारियो के होमटाउन में डिएगो माराडोना के सम्मान में एक चर्च है जिसका नाम इग्लेसिया मैराडोना है. जिसे उनके कुछ प्रशंसकों ने बनाया है.



[ad_2]

Source link

Related posts

तीसरी बार पापा बनने जा रहे Shakib Al Hasan, वाइफ से मिलने को बेताब है ये Bangladeshi स्टार

News Malwa

Hardik Pandya की मंगेतर Natasa Stankovic की Workout Selfie ने फैंस के छुड़ाए पसीने

News Malwa

IND vs AUS 2nd Test: Team India को हल्के में नहें ले रहे हैं Tim Paine, Rishabh Pant पर रहेगी खास नजर

News Malwa