देश

Live: PM Modi ने रखी नए संसद भवन की आधारशिला, शिलान्यास में की गई सर्वधर्म प्रार्थना

[ad_1]

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) गुरुवार को नए संसद भवन का भूमि पूजन और शिलान्यास किया. इस दौरान सर्वधर्म प्रार्थना भी की गई, इसमें हिन्दू, सिख, ईसाई, मुस्लिम, बौद्ध, जैन और अन्य धर्मों के धर्मगुरु ने प्रार्थना की. नए भवन का निर्माण अक्टूबर 2022 तक पूरा करने की तैयारी है, ताकि देश की आजादी की 75 वीं वर्षगांठ पर इसी भवन में सत्र का आयोजन हो सके. बता दें कि नए संसद भवन में लोक सभा का आकार मौजूदा से तीन गुना ज्यादा होगा. वहीं राज्य सभा का भी आकार बढ़ेगा. 

Tata प्रोजेक्ट्स लिमिटेड कराएगी निर्माण

कुल 64,500 वर्गमीटर क्षेत्र में नए संसद भवन (New Parliament House) का निर्माण टाटा प्रोजेक्ट्स लिमिटेड की ओर से कराया जाएगा. नए संसद भवन का डिजाइन एचसीपी डिजाइन प्लानिंग एंड मैनेजमेंट प्राइवेट लिमिटेड ने तैयार किया है. शहरी कार्य मंत्रालय के अधिकारियों के मुताबिक, नया संसद भवन नए भारत की आवश्यकताओं तथा आकांक्षाओं के अनुरूप होगा. यह अगले 100 साल की जरूरतों के मद्देनजर बनाया जाएगा, ताकि भविष्य में सांसदों की संख्या बढ़ने पर भी कोई दिक्कत न आए.

लाइव टीवी

खास तकनीक और सुविधाओं से होगा लैस

मंत्रालय के मुताबिक, नया संसद भवन अत्याधुनिक, तकनीकी सुविधाओं से युक्त होगा. सोलर सिस्टम से ऊर्जा बचत भी होगी. मौजूदा संसद भवन से सटी त्रिकोणीय आकार की नई इमारत सुरक्षा सुविधाओं से लैस होगी. नई लोक सभा (New Lok Sabha) मौजूदा आकार से तीन गुना बड़ी होगी और राज्य सभा (New Rajya Sabha) के आकार में भी वृद्धि की गई है. 

भूकंप के तेज झटके झेलने में होगा सक्षम

नए भवन की सज्जा में भारतीय संस्कृति, क्षेत्रीय कला, शिल्प और वास्तुकला की विविधता का समृद्ध मिलाजुला स्वरूप होगा. डिजाइन योजना में केंद्रीय संवैधानिक गैलरी को स्थान दिया गया है. आम लोग इसे देख सकेंगे. इसके अलावा पर्यावरण अनुकूल कार्यशैली का इस्तेमाल भी होगा. नए भवन में उच्च गुणवत्ता वाली ध्वनि तथा दृश्य-श्रव्य सुविधाएं, बैठने की आरामदायक व्यवस्था, आपातकालीन निकासी की व्यवस्था होगी. इमारत उच्चतम संरचनात्मक सुरक्षा मानकों का पालन करेगी. भूकंप के तेज झटके भी इमारत झेल लेगी.

भूमि पूजन के लिए 200 लोगों को दिया गया निमंत्रण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) गुरुवार को नए संसद भवन का भूमि पूजन करेंगे. इस समारोह में लोक सभा अध्यक्ष ओम बिड़ला (Om Birla), संसदीय कार्य मंत्री प्रहलाद जोशी (Pralhad Joshi), आवास एवं शहरी मामलों के राज्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी (Hardeep Singh Puri) और राज्य सभा के उपसभापति हरिवंश नारायण सिंह (Harivansh Narayan Singh) शामिल होंगे. केंद्रीय कैबिनेट मंत्री, राज्य मंत्री, संसद सदस्य, सहित लगभग 200 लोग लाइव वेबकास्ट के जरिए भूमि पूजन समारोह में मौजूद रहेंगे.



[ad_2]

Source link

Related posts

Farmers Protest: किसान आज जलाएंगे कृषि कानूनों की प्रति, सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बावजूद आंदोलन जारी

News Malwa

Rahul Gandhi पर Sharad Pawar का बड़ा बयान, कहा- उनमें लगती है निरंतरता की कमी

News Malwa

DNA ANALYSIS: कोरोना की नई दवा Virafin को DGCI ने दी मंजूरी, जानिए कैसे करेगी काम

News Malwa