मध्य प्रदेश

Job Interview: इंटरव्यू में पूछे जाने वाले आम सवाल, सही जवाब देने पर बढ़ते हैं सफल होने के चांस

[ad_1]

नई दिल्ली: इंटरव्यू किसी भी जॉब (Job Interview) का एक ऐसा प्रोसेस है, जिसके बारे में सोचकर ही लोगों को घबराहट होने लगती है. सबसे पहले आपका यह जानना जरूरी है कि आखिर इंटरव्यू होता क्या है? आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, इंटरव्यू जॉब पाने का आखिरी पड़ाव होता है, जिसे क्लियर कर लेने के बाद आपको किसी कंपनी में काम करने का मौका दिया जाता है. जॉब इंटरव्यू (Job Interview) में बेसिकली उम्मीदवार के व्यक्तित्व को परखा जाता है. यह आपकी पहली नौकरी हो या आपके पास सालों का अनुभव हो, इंटरव्यू से पहले घबराहट होना बहुत स्वाभाविक है.

अगर आप जॉब इंटरव्यू (Job Interview) के लिए जा रहे हैं तो जानिए कुछ सवाल, जो आमतौर पर हर इंटरव्यू में जरूर पूछे जाते हैं. आपको इन प्रश्नों की तैयारी कर लेनी चाहिए. जानिए जॉब इंटरव्यू में पूछे जाने वाले सबसे कॉमन सवाल और उनके जवाब (Most Common Questions Asked In An Interview).

इंटरव्यू के कॉमन सवाल-जवाब

1. सवाल-  अपने बारे में बताएं

जवाब- इस सवाल के जवाब में अपनी स्किल्स और एक्सपीरियंस के बारे में बताएं. उत्तर देते समय आपकी कम्युनिकेशन स्किल (Communication Skills) प्रभावी होनी चाहिए. उन बातों और काम को ज्यादा फोकस करके बताएं, जिस पद के लिए आपने अप्लाई किया है.

2. सवाल- आपकी सबसे बड़ी कमजोरी क्या है?

जवाब- इसका जवाब हमेशा पॉजिटिव होकर देना चाहिए. इस दौरान आप स्मार्ट तरीके से कमजोरी को स्ट्रेंथ बनाकर बताएं. इसलिए इसमें आप कह सकते हैं कि मैं अपने आप को लेकर चिंतित रहता हूं और काम को पूरे मन से करती/करता हूं, चाहे थोड़ा टाइम ज्यादा ही क्योंं न लग जाए. साथ ही इसका आप ऐसे भी जवाब दे सकते हैं कि जब मैं काम करता हूं तो सब कुछ भूल जाता हूं और मुझे लगता है यही मेरी सबसे बड़ी कमजोरी है.

3. सवाल- आपकी सबसे बड़ी ताकत क्या है?

जवाब- इस सवाल को पूछने का मतलब यही होता है कि हमें आपको नौकरी क्यों देनी चाहिए या फिर आप टीम के लिए क्या कर सकते हैं. असल में इसका जवाब जॉब डिस्क्रिप्शन (Job Description) पर ही आधारित होगा.

4. सवाल- आज से पांच साल बाद आपकी जगह कहां होगी?

जवाब- हायरिंग मैनेजर करियर गोल्स (Career Goals) के साथ आपकी महत्वाकांक्षा के बारे में भी जानना चाहते हैं. इस सवाल के जवाब के लिए अपने करियर प्लान्स पहले से ही सोचकर रखें. जो भी करियर प्लान बताएं, वह उस कंपनी में आपके ठहरने की बात पर जोर देता हो.

5. हमें आपको क्यों नियुक्त करना चाहिए?

जवाब- इसके जवाब में आपको अपनी बेस्ट क्वाॉलिटीज और स्किल्स बताने की जरूरत है, जो इस जॉब से संबंधित हैं. फोकस करें कि आप कैसे कंपनी को फायदा पहुंचा सकते हैं. उदाहरण के तौर पर, पहले किए हुए कुछ प्रोजेक्ट्स का जिक्र भी कर सकते हैं.

6. आप यह नौकरी क्यों चाहते हैं?

जवाब- इस सवाल के जवाब में आप कंपनी के प्रति अपने झुकाव या लगाव की वजह को जाहिर करें. अपनी जानकारी के आधार पर आपने जो भी कंपनी के बारे में जाना है, उसे बताएं. साथ ही यह भी बताएं कि आपके योगदान से कंपनी को फायदा कैसे मिल सकता है.

7. अपने सपनों के बारे में बताएं.

जवाब- ऐसे सवाल के जवाब में अपने सपनों के बारे में खुलकर बताएं. इसमें आप अपनी योजनाओं को इंटरव्यू बोर्ड के सामने रख सकते हैं. इससे इंटरव्यू लेने वालों के सामने यह प्रभाव पड़ना चाहिए कि आप भविष्य की प्लानिंग करके चलते हैं. 

8. आप अपनी वर्तमान नौकरी क्यों छोड़ना चाहते हैं?

जवाब- अगर आप इसमें पुरानी कंपनी के बारे में कुछ नकारात्मक बातें बताते हैं तो शायद यह जॉब हाथ से निकल सकती है. इसलिए इसमें आप कुछ इस तरह से जवाब दे सकते हैं कि आपको वहां ज्यादा सैलरी नहीं मिल रही थी या आपको ज्यादा की जरूरत है. साथ ही इसमें आप यह भी बता सकते हैं कि आप नई टीम के साथ काम करना पसंद करते हैं या कुछ नया सीखना चाहते हैं.

9. आपकी पिछली नौकरी में वेतन क्या था?

जवाब- जो भी आपका वेतन हो, आप वो सच-सच बताएं. कंपनी सैलरी को लेकर ज्यादा सोचती है. हालांकि यह कंपनी पर निर्भर करता है कि वो आपको उतना पे कर पाएगी या नहीं.

10. सवाल- अभी आप कितनी सैलरी की उम्मीद कर रहे हैं?

जवाब- जब इंटरव्यूवर (Interviewer) आपसे यह सवाल पूछे तो निष्ठापूर्वक अपनी पिछले जॉब की सैलरी बतानी होती है. इसमें आपको ऐसा नहीं करना है कि पहले आपको 20 हजार रुपये महीने की सैलरी मिल रही थी और अब बिना सोचे-समझे 50 हजार बता दें. लेकिन इसमें तर्क देते हुए कुछ 10-15% बढ़ाने का बता सकते हैं.

11. अगर आपको यह जॉब मिलती है तो आप क्या रोल निभाना चाहेंगे?

जवाब- इस सवाल के जवाब में आप उदाहरण के लिए कुछ इस प्रकार से जवाब दे सकते हैं कि जब टीम प्लेयर के रोल की बात आती है तो मैं असिस्टेंट, सेक्रेटरी या कम्युनिकेटर की भूमिका निभा सकता हूं. इसमें आपको वही बताना है जो आप कर सकते हैं.

12. इस कंपनी में काम क्यों करना चाहते हैं?

जवाब- इसमें रिक्रूटर यह जानना चाहते हैं कि आप क्या करना चाहते हैं और क्या वो इस कंपनी में हासिल कर पाएंगे. तो इसमें आप उदाहरण के लिए कुछ ऐसे जवाब दे सकते हैं कि यह कंपनी हर साल सबसे अच्छी कंपनियों की सूची में आती है. इसलिए मैं भी इस कंपनी में काम करने में अहम भूमिका निभाना चाहता/चाहती हूं. मैं ऐसी कंपनी का हिस्सा बनना चाहती/चाहता हूं, जहां एंप्लॉई के बारे में भी सोचा जाता है.

13. अपनी असफलताओं के बारे में बताएं.

जवाब- इस सवाल के जवाब में आपको अपनी गलतियों के बारे में बताना है कि आपने पिछली जॉब में की गई गलतियों से क्या सीखा. उदाहरण के लिए आप कुछ इस प्रकार से जवाब दे सकते है कि मैंने सीखा कि उचित समन्वय (Coordination) के बिना सबसे सरल कार्य में भी समस्याएं पैदा हो सकती हैं. मुझे अपनी पहली नौकरी के दौरान यही समस्या थी. उस समय से मैंने सुनिश्चित किया कि हर चीज को करने के लिए मजबूत तैयारी करनी होती है.

14. आपके जीवन में महत्वपूर्ण क्या है?
जवाब- इस सवाल का आपके इंटरव्यू से कोई कनेक्शन नहीं है लेकिन इंटरव्यूवर हमें बेहतर तरीके से जानने के लिए ये सब सवाल पूछते हैं. साथ ही इसका कोई विशेष उत्तर नहीं है क्योंकि इसमें आपको वही बताना है जो आपके लिए महत्वपूर्ण है, जैसे अच्छे से काम करते हुए घर-परिवार की मदद करना.

WATCH LIVE TV

 

 

 

 



[ad_2]

Source link

Related posts

कोरोना से जंग: जिम संचालकों ने उतारे कपड़े, सड़क पर मारे पुश अप्स, कहा- हजारों की रोजी-रोटी का सवाल

News Malwa

BHOPAL : उमा भारती की डिमांड-शराब नहीं पीने से कोई नहीं मरता, नड्डा जी BJP शासित राज्यों में कीजिए शराब बंदी

News Malwa

Sarkari Naukri : 8वीं से लेकर स्नातक पास के लिए 10000 से अधिक सरकारी नौकरियां

News Malwa