व्यापार-कारोबार

Indigo के यात्रियों के लिए खुशखबरी, लॉकडाउन में कैंसिल टिकटों के पैसे लौटाएगी एयरलाइन

[ad_1]

नई दिल्ली: Indigo उन हवाई यात्रियों का पैसा रिफंड (Refund) कर देगी जिन्होंने Indigo एयरलाइन का टिकट बुक किया था, लेकिन कोरोना संकट की वजह से फ्लाइट्स कैंसिल हो गईं थीं. ऐसे यात्रियों को Indigo 31 जनवरी 2021 तक पूरा भुगतान कर देगी. 

31 जनवरी 2021 तक पैसा रिफंड: Indigo 

दरअसल, मार्च में कोरोना वायरस महामारी फैलने की वजह से हवाई सेवाओं को बंद कर दिया गया था. जिसकी वजह से हजारों हवाई यात्रियों के टिकट कैंसिल हो गए थे. इसके बाद एयरलाइन ने पैसे रिफंड करने की बजाय रद्द टिकटों का ‘क्रेडिट शेल’ बनाया था. इस क्रेडिट शेल का इस्तेमाल उसी यात्री द्वारा भविष्य में यात्रा की फ्लाइट (Flight) बुकिंग के लिए किया जा सकता है.

सुप्रीम कोर्ट ने दिया था आदेश

लेकिन अक्टूबर में सुप्रीम कोर्ट ने सभी एयरलाइंस को आदेश दिया था कि वो मार्च 2021 तक यात्रियों का पूरा पैसा रिफंड करें. कोर्ट ने आदेश दिया कि 25 मार्च से लेकर 24 मई के दौरान यात्रा के लिए बुक की गई टिकटों का रिफंड कैंसिलेशन के तीन हफ्ते के अंदर होना चाहिए. ये आदेश घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय दोनों उड़ानों के लिए था. 

ये भी पढ़ें– 14 दिसंबर से बदल जाएगा पैसों के लेन-देन का तरीका, आपको होंगे ये ढेरों फायदे

रिफंड के लिए पैसों का इंतजाम पूरा: Indigo

Indigo ने आज अपने एक बयान में कहा कि उसने करीब 1,000 करोड़ रुपये के रिफंड से संबंधित कामकाज को पूरा कर लिया है. यह यात्रियों को रिफंड की जाने वाली राशि का करीब 90 प्रतिशत है. Indigo के CEO रोनोजॉय दत्ता ने कहा कि लॉकडाउन की वजह से मार्च के अंत में एयरलाइन का परिचालन पूरी तरह ठप हो गया था. चूंकि हमारे पास नकदी का प्रवाह (Cash inflow)  रुक गया था, इसलिए हम यात्रियों का पैसा लौटा नहीं पा रहे थे.

‘मांग में सुधार हो रहा है’

रोनोजॉय दत्ता ने कहा कि अब परिचालन शुरू होने और हवाई यात्रा की मांग में धीरे-धीरे सुधार के बाद हमारी प्राथमिकता रद्द उड़ानों के यात्रियों का पैसा लौटाने की है. दत्ता ने कहा, ‘हम 100 प्रतिशत क्रेडिट शेल का भुगतान 31 जनवरी, 2021 तक कर देंगे’. आपको बता दें कि देश में 25 मार्च को लॉकडाउन लगने के बाद सभी घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों पर रोक लग गई थी. 25 मई से देश में फिर से उड़ानों की इजाजत दी गई थी. 

ये भी पढ़ें- महंगा होने वाला है TV, फ्रिज, AC और वॉशिंग मशीन, देखिए कब से और कितना बढ़ेंगे दाम

LIVE TV



[ad_2]

Source link

Related posts

Aadhaar card से लिंक करा लें पैन कार्ड, 31 मार्च है अंतिम तारीख

News Malwa

Business का बेहतरीन मौका! 5000 रुपये में बने IRCTC Agent और करें बंपर कमाई, ये रही पूरी प्रक्रिया

News Malwa

Senior Citizens के लिए खुशखबरी! Special FD स्कीम खोलने की डेडलाइन बढ़ाई गई, देखें डिटेल

News Malwa