मध्य प्रदेश

Gym छोड़ने के बाद हो गए हैं मोटे, तो यहां पढ़ें फिट रहने के टिप्स

[ad_1]

गुंजन शर्मा/नई दिल्ली: लोग फिट रहने के लिए जिम ज्वाइन कर लेते हैं, और फिट होते ही जिम छोड़ देते हैं. जिसके बाद हमारा वजन तेजी से बढ़ जाता है. ऐसे में खुद को फिट रखने के लिए हम खाना-पीना छोड़ देते हैं. जो शरीर के लिए बेहद नुकसानदायक है. हमें खाना छोड़ने की बजाय कुछ चीजों को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे जिन्हें खाने से आप फिट भी रहेंगे और हेल्दी भी.

ये भी पढ़ें-15 फायदेः `ब्लड प्रेशर रहेगा कंट्रोल, खून की कमी भी होगी दूर`, जानिए सर्दियों में कितना गुड-गुड है गुड़

पालक 

पालक में भरपूर पोषक तत्व होते हैं, इसमें मौजूद फाइबर पाचन में मदद करता है. पालक खाने से हमारा पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है. इसे खाने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है और हम फालतू चीजें खाने से बचते हैं.

अंडा

अंडे में पर्याप्त मात्रा में पौष्टिक तत्व होते हैं. इसे नाश्ते में खाने से काफी देर तक भूख नहीं लगती. साथ ही अंडा हमारी कैलोरी को भी बर्न करता है.

सेब

कहा जाता है कि रोज एक सेब खाने से बीमार नहीं पड़ते. इसमें कई पोषक तत्व होते हैं. इसका रोज सेवन करना हमारे शरीर को फिट रखता है और हमारा वजन भी नियंत्रण में रहता है.

खीरा

खीरे के एक दो टुकड़ों को सिर्फ खाने में सलाद के तौर पर खाने के बजाय इसे अपनी डाइट में शामिल कर लेना चाहिए. इसमें भारी मात्रा में फाइबर और विटामिन होते हैं. जो शरीर में जमा टॉक्सिन्स को बाहर निकालने का काम करते हैं.

एवोकैडो

एवोकैडो महंगा फ्रूट होने के कारण इसे हर कोई नहीं खाता है. पर अगर आप इसे अफॉर्ड कर सकते हैं तो इसे जरूर खाएं. इसमें मौजूद अमीनो एसिड पेट के आसपास जमा फैट्स को बैंलेस करने में मदद करता है.



[ad_2]

Source link

Related posts

नेमावर हत्याकांड के पीड़ित परिवार से मिले पूर्व सीएम कमलनाथ, CBI जांच की मांग

News Malwa

दो किसानों की करंट से मौत, जंगली सुअरों के शिकार के लिए बिछाए थे तार

News Malwa

Chomu: सामान्य की सीट पर OBC को Chairman? शुरू हो गया महासंग्राम

News Malwa