देश

Good News! केजरीवाल सरकार ने बढ़ाया DA, इन कर्मचारियों को मिलेगा लाभ

[ad_1]

नई दिल्लीः राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) की अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) सरकार ने साल के अंत में श्रमिकों को एक तोहफा दिया है. सरकार ने अपने अकुशल, अर्द्धकुशल, कुशल और अन्य श्रेणी के कामगारों के लिए मासिक भत्ते (Dearness Allowance) में बढ़ोतरी का फैसला किया है. इस बात की जानकारी खुद दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) ने दी है.

7th Pay Commission के तहत बढ़ाया गया भत्ता
सिसोदिया ने जानकारी देते हुए बताया कि गरीब और मजदूर वर्ग के हितों को ध्यान में रखते हुए कोरोना महामारी के दौर में यह बड़ा कदम उठाया है. इसका लाभ लिपिक (clerical) और सुपरवाइजर स्टाफ (supervisory staff) की भी मिलेगा. सरकार ने क्लर्क और सुपरवाइजरी कर्मचारियों के न्यूनतम वेतन में भी बढ़ोतरी की है. इनमें से गैर मैट्रिक वाले कर्मचारियों, मैट्रिक कर चुके कर्मचारियों और स्नातक किए हुए कर्मचारी और अन्य कर्मचारी के वेतन भी संशोधित किए गए हैं. 7वें  वेतन आयोग (7th Pay Commission) की सिफारिशों के अनुसार दिल्ली सरकार ने श्रमिकों के महंगाई भत्ता बढ़ाने का आदेश दिया है.

ये भी पढ़ें- हाई वोल्टेज ड्रामे के बाद सामने आए CM केजरीवाल, नजरबंदी को लेकर दिया ये बयान

जानें किसे कितना मिलेगा मासिक वेतन
मालूम हो कि दिल्ली सरकार का श्रम विभाग  (Labour Department) की जिम्मेदारी मनीष सिसोदिया ही संभाल रहे हैं. जानकारी के मुताबिक, अकुशल श्रमिकों के लिए मासिक वेतन 15,492 रुपये (596 रुपए एक दिन का), अर्द्धकुशल के लिए 17,069 रुपये  (657 रुपए प्रतिदिन) और कुशल श्रमिक (Skilled Workers) के लिए 18,797 रुपये मासिक (एक दिन के लिए 723 रुपये) तय किया गया है. 

ये भी पढ़ें- Bharat Bandh: दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष अनिल चौधरी के खिलाफ FIR दर्ज

इस कारण अप्रैल में नहीं बढ़ाया जा सका था DA
श्रम विभाग संभाल रहे सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली सरकार सुनिश्चित करेगी कि कोरोना वायरस संकट के दौरान कामगारों को समय से उनका पारिश्रमिक मिल जाए. मनीष सिसोदिया ने कहा, ‘मौजूदा कोविड-19 संकट और आर्थिक कठनाइयों के कारण इस साल अप्रैल में महंगाई भत्ते को संशोधित नहीं किया जा सका. लेकिन इस अवधि में मूल्य में बढ़ोतरी को ध्यान में रखते हुए भत्तों में संशोधन किया गया है.’



[ad_2]

Source link

Related posts

दिल्ली में ITO के पास लगी आग, मौके पर पहुंची फायर ब्रिगेड; रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

News Malwa

UP और Delhi में आज से लागू Unlock Guidelines, कहीं खुले सिनेमा हॉल तो कहीं स्टेडियम खोलने की इजाजत

News Malwa

Assam Assembly Election 2021: सीट बंटवारे को लेकर कांग्रेस में रार! AIMC चीफ सुष्मिता देव नाराज

News Malwa