दुनिया

Forbes: वित्त मंत्री Nirmala Sitharaman दुनिया की 100 पावरफुल महिलाओं में शामिल

[ad_1]

न्यूयॉर्क: भारतीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) के नाम एक और उपलब्धि जुड़ गई है. फोर्ब्स (Forbes) ने सीतारमण को दुनिया की सर्वाधिक 100 शक्तिशाली महिलाओं की सूची में शामिल किया है. इस सूची में निर्मला सीतारमण के अलावा अमेरिका की नवनिर्वाचित उपराष्ट्रपति कमला हैरिस, बायोकॉन की संस्थापक किरण मजूमदार शॉ और एचसीएल इंटरप्राइज की सीईओ रोशनी नडार मल्होत्रा भी हैं. जर्मनी की चांसलर एजेंला मर्केल (Angela Merkel) लगातार दसवें साल सूची में टॉप पर हैं. 

डटकर किया चुनौतियों का सामना
17वीं वार्षिक ‘Forbes Power List’ में 30 देशों की महिलाएं शामिल हैं. फोर्ब्स (Forbes) ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा कि सूची में दस देशों की प्रमुख, 38 सीईओ और पांच मनोरंजन क्षेत्र से जुड़ी महिलाएं हैं. भले ही वे उम्र, राष्ट्रीयता  और अलग-अलग पेशे से हों, लेकिन 2020 की चुनौतियों का सामना करने के लिए उन्होंने अपने मंचों का इस्तेमाल एक ही तरीके से किया है.’ 

ये भी पढ़ें -नीति आयोग प्रमुख Amitabh Kant के विवादित बोल – ‘भारत में कुछ ज्यादा है लोकतंत्र’

Kamala Harris इस स्थान पर
वित्त मंत्री सीतारमण (Nirmala Sitharaman) सूची में 41वें स्थान पर हैं, नडार मल्होत्रा 55वें और मजूमदार शॉ 68वें नंबर पर हैं. वहीं,  लैंडमार्क समूह की प्रमुख रेणुका जगतियानी को सूची में 98वां स्थान दिया गया है. जबकि मर्केल लगातार दसवें साल पहले स्थान पर कायम हैं. अपने बयान में फोर्ब्स ने कहा है कि मर्केल यूरोप की प्रमुख नेता हैं और जर्मनी को वित्तीय संकट से उबारकर क्षेत्र की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था का नेतृत्व कर रही हैं. अमेरिका की नवनिर्वाचित उपराष्ट्रपति कमला हैरिस (Kamala Harris) पहली अश्वेत महिला हैं, जो इस पद पर पहुंची हैं और सूची में वह तीसरे स्थान पर हैं.

Jacinda Ardern भी शामिल
लिस्ट में न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा आर्डर्न (Jacinda Ardern) दूसरे स्थान पर हैं और ताईवान की राष्ट्रपति साई इंग वेन 37वें स्थान पर. वेन ने कोरोना महामारी से अपने देश को बचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. कोरोना से जंग को ताइवान ने जिस बेहतर ढंग से लड़ा है, उसके लिए पूरी दुनिया उसकी तारीफ कर चुकी है. Forbes की शक्तिशाली महिलाओं की इस सूची में अमेरिकी बहुराष्ट्रीय कंपनी यूनाइटेड पार्सल सर्विस कैरोल की नई सीईओ को 11वां स्थान मिला है और कैलिफोर्निया के क्लोरोक्स लिंडा रेंडले की प्रमुख को 87वां स्थान मिला है.  

इन्हें भी मिली जगह
इसके अलावा, सूची में बिल और मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन की सहअध्यक्ष मिलिंडा गेट्स (5वां स्थान), अमेरिकी सदन की स्पीकर नैंसी पेलोसी (7वां स्थान), फेसबुक की मुख्य संचालन अधिकारी शेरिल सैंडबर्ग (22वां स्थान), बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना (39वां स्थान), ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय (46वां स्थान), रिहाना (69वां स्थान) और बेयोंसे (72वां स्थान) भी शामिल हैं.

 



[ad_2]

Source link

Related posts

Italy: अधिकारियों ने कैदियों पर बरसाए थे लात-घूंसे, 52 सुरक्षाकर्मियों को अब मिली ऐसी सजा

News Malwa

अंतरराष्ट्रीय मंच पर फिर Pakistan की किरकिरी, UN में 100 से अधिक देशों ने नहीं किया समर्थन

News Malwa

Mumbai Attack की 12वीं बरसी, इजरायल में लोग यूं दे रहे हैं श्रद्धांजलि

News Malwa