सेहत

Food for Sleep : आपको भी नहीं आती नींद? इन चीजों से कर लें दोस्ती फिर सुकून से सो पाएंगे आप

[ad_1]

Food for Sleep : तनाव और खराब जीवनशैली के चलते कई बार नींद नहीं आती है. अगर लाइफस्टाइल में बदलाव नहीं किया गया तो ये समस्या और बढ़ सकती है. हम देखते हैं कि बहुत से लोग अच्छी नींद (Good sleep) के लिए नींद की गोलियों का सहारा लेते हैं. जिसका आपके स्वास्थ्य (health) पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है. 

इस खबर में हम आपके लिए कुछ ऐसे हेल्दी फूड्स बता रहे हैं, जिन्हें आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. इनके नियमित सेवन से आप अच्छी नींद ले सकते हैं. सोने से पहले आपको इन फूड्स का सेवन करना होगा.

अच्छी नींद के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें (Include these things in the diet for good sleep)

कैमोमाइल चाय
डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह के अनुसार, सोने से पहले आप कैमोमाइल चाय का सेवन कर सकते हैं. इसमें अपीजेनिन होता है. ये एक प्रकार का एंटीऑक्सीडेंट जो नींद में सुधार करता है. ये आपकी चिंता को भी शांत करती है और बेहतर नींद में मदद करती है. सोने से पहले ग्रीन टी या मिल्क टी पीने से बचें और इसके बजाय इस हर्बल टी का सेवन करें.

बादाम का सेवन
सोने से पहले आप बादाम का सेवन कर सकते हैं. ये मैग्नीशियम का एक अच्छा स्रोत होने के अलावा, मांसपेशियों को आराम देता है, बादाम हार्मोन मेलाटोनिन का एक स्रोत है. ये आपके नींद के साइकल को बेहतर बनाने में मदद करता है. बादाम में ट्रिप्टोफैन भी होता है जो एक प्राकृतिक नींद लाने वाला है.

शकरकंद का सेवन
शकरकंद कार्बोहाइड्रेट का एक बड़ा स्रोत है जो अनिद्रा को दूर करने में भी मदद करता है. इसके अलावा केले की तरह ही, शकरकंद भी पोटैशियम, मैग्नीशियम और कैल्शियम का एक अच्छा स्रोत है. ये आवश्यक पोषक तत्व आपको आराम देने में मदद करते हैं जो नींद लाने में मदद करते हैं. 

Onion for skin: 1 प्याज से दूर होंगे दाग-धब्बे और मुंहासे, चेहरा हो जाएगा खूबसूरत, जानें उपयोग का तरीका

केले का सेवन
जब भी आप तनाव में हों या चिंता में हों तो केले का सेवन कर सकते हैं, क्योंकि केले में पोटैशियम और मैग्नीशियम होता है, जो मांसपेशियों को आराम देने का काम करता है. इसमें मौजूद विटामिन बी6 आपके शरीर के मेलाटोनिन के स्तर को बढ़ाता है, जिससे नींद आने में मदद मिलती है. 

खसखस दूध
नींद की कमी से पीड़ित लोग खसखस दूध इसका सेवन कर सकते हैं. सोने से पहले गर्म दूध आपके पेट के लिए अच्छा माना जाता है और खसखस ​​आपके शरीर पर शांत प्रभाव डालता है. ये ड्रिंक तनाव के स्तर को कम करने में मदद करता है और गहरी नींद लाता है. इसे नियमित रूप से सोने से 30-40 मिनट पहले पिएं.

Mosambi for skin: 1 मौसंबी से चेहरा बनेगा खूबसूरत, पिंपल्स समेत ये समस्याएं होंगी दूर, जानें उपयोग का तरीका



[ad_2]

Source link

Related posts

Homemade Face Mask: त्वचा का रूखापन दूर करने के लिए घर पर ऐसे बनाएं मुल्तानी मिट्टी का फेस मास्क

News Malwa

Protein Deficiency: प्रोटीन की कमी के कारण दिखने लगते हैं ऐसे संकेत, जानें प्रोटीन देने वाले बेस्ट फूड्स

News Malwa

Dahi-Kishmis Benefits: फिट रहना है तो दही में किशमिश के साथ मिला लें बस ये एक चीज, चौंका देंगे फायदे

News Malwa