देश

Farmers Protest: सरकार ने किसानों को भेजा प्रस्ताव, जानें कानूनों क्या-क्या बदलाव संभव

[ad_1]

नई दिल्ली: कृषि कानूनों (Agriculture Laws) के खिलाफ किसानों का प्रदर्शन (Farmers Protest) 14वें दिन भी जारी है. इस बीच सरकार ने किसानों को प्रस्ताव भेजा है, जिसमें बताया गया है कि कानूनों में क्या बदलाव किया जा सकता है. किसानों ने सरकार के छठे दौर की बैठक से पहले लिखित प्रस्ताव की मांग की थी. बता दें कि आंदोलन खत्म करने के लिए सरकार और किसानों के बीच अब तक पांच दौर की बातचीत हो चुकी हैं, लेकिन अभी तक इसका कोई नतीजा नहीं निकला है.

सरकार ने भेजा लिखित प्रस्ताव

सरकार की ओर से आंदोलन कर रहे किसानों को लिखित प्रस्ताव भेजा गया है, जिसमें जिसमें मुख्य रूप से न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) का जिक्र किया गया है. इसके अलावा सरकार ने प्रस्ताव में कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग, मंडी सिस्टम में किसानों की सहूलियत देने और प्राइवेट प्लेयर्स पर टैक्स लगाने की बात की गई है.

सरकारी प्रस्ताव में इन चीजों का जिक्र

– कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग के कानून में अभी किसान के पास कोर्ट जाने का अधिकार नहीं है, ऐसे में सरकार इसमें संशोधन कर कोर्ट जाने के अधिकार को शामिल कर सकती है.
– प्राइवेट प्लेयर अभी पैन कार्ड की मदद से काम कर सकते हैं, लेकिन किसानों ने पंजीकरण व्यवस्था की बात कही. सरकार इस शर्त को मान सकती है.
– इसके अलावा प्राइवेट प्लेयर्स पर कुछ टैक्स की बात भी सरकार मानती दिख रही है.
– किसान नेताओं के मुताबिक, अमित शाह ने MSP सिस्टम और मंडी सिस्टम में किसानों की सहूलियत के अनुसार कुछ बदलाव की बात कही है.



[ad_2]

Source link

Related posts

Haryana: Hisar के अस्पताल में भर्ती 5 कोरोना मरीजों की गई जान, परिजनों ने लगाया ये आरोप

News Malwa

Covid-19 Updates: कोरोना के एक्टिव केस में आई बड़ी गिरावट, 24 घंटे में सामने आए 1.34 लाख नए केस; 2899 मरीजों की मौत

News Malwa

केरल लाया जाएगा फिलीस्तीनी हमले में मारी गई महिला का शव

News Malwa