दुनिया

Corona के बाद इस देश पर Bird Flu का प्रकोप, कत्‍ल की गईं 20 लाख से ज्‍यादा मुर्गियां

[ad_1]

नई दिल्ली: जापान (Japan) में बर्ड फ्लू का खतरनाक प्रकोप (Bird Flu Outbreak) हुआ है, जिसके चलते यहां अब तक 20 लाख से ज्यादा मुर्गियों को मार दिया गया है. अधिकारियों को डर है कि कहीं यह वायरस कोरोना वायरस (Coronavirus) की तरह इंसानों में न फैल जाए. इसके चलते गुरुवार को जापान के दो प्रान्तों में मुर्गियों का बड़े पैमाने पर कत्लेआम किया गया, क्योंकि बीमारी के लिए सबसे ज्‍यादा जिम्‍मेदार H5 सबटाइप देश के 47 में से 8 प्रान्तों में फैल गया है.

अधिकारियों को वायरस के इंसानों में फैलने का डर है क्‍योंकि संक्रमित पक्षियों के अंडे या मुर्गियों से बर्ड फ्लू का पता लगाना संभव नहीं है.

पूरे देश की पोल्‍ट्री फॉर्म किए जा रहे डिस्‍इंफेक्‍ट 
जापान की सरकार ने बुधवार को देशभर में पोल्ट्री फार्मों को डिस्‍इंफेक्‍ट करने का आदेश दिया है, ताकि वायरस को फैलने से रोका जा सके. मुख्य सरकारी प्रवक्ता कात्सुनोबु काटो ने कहा है, ‘इस बार सतर्कता की जरूरत सामान्‍य वर्षों की तुलना में ज्‍यादा है.’ 

ये भी पढ़ें: क्या अमीर देश Corona Vaccine की जमाखोरी कर रहे हैं?

अब तक 23.6 लाख मुर्गियों को कत्‍ल किए जाने के बाद 2010 का रिकॉर्ड टूट गया है. 2010 में बर्ड फ्लू के कारण 18.3 लाख पक्षियों को मारा गया था. यह घातक फ्लू यूरोप में भी तेजी से फैल रहा है, लिहाजा यहां कोरोना वायरस महामारी के साथ बर्ड फ्लू का आना संकट को और भी गहरा रहा है. 

जापान ने पहले ही 7 देशों से आयात पर प्रतिबंध लगा दिया है जिसमें जर्मनी भी शामिल है. पिछले ही हफ्ते जापान के पड़ोसी दक्षिण कोरिया में 23.6 लाख मुर्गियों और बत्तखों का कत्ल किया गया क्योंकि यह भी वायरस के प्रकोप से जूझ रहे थे. 

LIVE TV



[ad_2]

Source link

Related posts

Pakistan में अब सेना और Government पर तंज भी नहीं कस सकेगा Media, नए कानून का हो रहा विरोध

News Malwa

World’s Tallest Horse की 20 साल की उम्र में हुई मौत, Guinness Book of Records में दर्ज है ‘Big Jake’ का नाम

News Malwa

सबसे तेज गति से फतह कर डाली Mount Everest की चोटी, Hong Kong की महिला टीचर ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

News Malwa