मध्य प्रदेश

CM शिवराज के भरोसेमंद मंत्री को मिली बड़ी जिम्मेदारी, दमोह उपचुनाव का बनाया प्रभारी

[ad_1]

भोपालः हाल में हुए विधानसभा की 28 सीटों पर हुए उपचुनाव में  19 सीटों पर जीत दर्ज करने के बाद अब भाजपा दमोह सीट पर होने वाले उपचुनाव की तैयारियों में जुट गई है. कांग्रेस से विधायक रहे राहुल सिंह लोधी के इस्तीफे के बाद खाली हुई दमोह विधानसभा सीट पर भाजपा ने उपचुनाव की तैयारियां शुरू कर दी हैं. वीडी शर्मा(VD Shrma) ने कैबिनेट मंत्री भूपेंद्र सिंह (Bhupendra Singh)को दमोह सीट पर भाजपा प्रभारी नियुक्त किया है. भूपेंद्र सिंह की गिनती मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan)के सबसे भरोसेमंद नेताओं में होती है.

राहुल सिंह लोधी ने दिया था इस्तीफा
दमोह से कांग्रेस विधायक रहे राहुल सिंह लोधी उपचुनाव के दौरान इस्तीफा देकर बीजेपी में शामिल हो गए थे. सूत्रों की मानें तो कांग्रेस विधायक के इस्तीफे की रणनीति भूपेंद्र सिंह ने ही बनाई थी. इस्तीफे के बाद उन्होंने राहुल सिंह लोधी को सीएम शिवराज और वीडी शर्मा की उपस्थिति में बीजेपी की सदस्यता दिलवाई. अब इस सीट पर उपचुनाव की कमान भाजपा ने भूपेंद्र सिंह को ही सौंपी है.

ये भी पढ़ेंः बुरी तरह विफल रहा भारत बंद, कांग्रेस की साजिश नाकाम, किसान PM मोदी के साथ: वीडी शर्मा

सीएम शिवराज के करीबी माने जाते हैं भूपेंद्र सिंह
वर्तमान में शिवराज सरकार में नगरीय प्रशासन मंत्री की जिम्मेदारी संभाल रहे भूपेंद्र सिंह को इससे पहले 28 सीटों पर हुए उपचुनाव के लिए बनी समन्वय समिति का प्रमुख भी बनाया गया था. साथ ही व​ह सुरखी विधानसभा सीट के प्रभारी भी थे. भूपेंद्र सिंह ने पार्टी की ओर से मिली दोनों ही जिम्मेदारियों को सफलता पूर्वक निभाया. भाजपा ने उपचुनाव वाली 28 में 19 सीटों पर जीत दर्ज की, तो सुरखी सीट पर भी पार्टी को बड़ी जीत मिली.

बगावत को संभालना बड़ी चुनौती
दमोह विधानसभा सीट भाजपा का गढ़ रहा है. शिवराज सरकार में मंत्री रहे जयंत मलैया इस सीट से लगातार 7 बार चुनाव जीते थे.  लेकिन 2018 के विधानसभा चुनाव में उन्हें कांग्रेस के राहुल सिंह लोधी से करीबी हार का सामना करना पड़ा था. अब राहुल सिंह बीजेपी में शामिल हो गए हैं. बीजेपी उन्हें उपचुनाव में प्रत्याशी बनाती है तो जयंत मलैया का रूख क्या होगा यह पार्टी के लिए सबसे ज्यादा मायने रखता है. लेकिन इस तरह की चुनौतियों से निपटने में भूपेंद्र सिंह को माहिर माना जाता है. इससे पहले भी कई बार वह विधानसभा और लोकसभा चुनाव के दौरान बगावत करने वाले नेताओं को मनाने में कामयाब रहे हैं.

कौन हैं भूपेंद्र सिंह
नगरीय प्रशासन मंत्री भूपेंद्र सिंह इस वक्त सागर जिले की खुरई विधानसभा सीट से विधायक हैं. उनकी गिनती मध्य प्रदेश भाजपा के प्रमुख चुनावी रणनीतिकारों में होती है. इससे पहले भी वह पार्टी के लिए कई बड़ी जिम्मेदारियां संभाल चुके हैं. बुंदेलखंड अंचल में उनकी अच्छी पकड़ मानी जाती है. चौथी बार विधायक बने भूपेंद्र सिंह इससे पहले गृह और परिवहन मंत्री की जिम्मेदारी भी संभाल चुके हैं. वह 2009 में सागर सीट से लोकसभा सांसद रह चुके हैं. भूपेंद्र सिंह ने 2016 में हुए उज्जैन महाकुंभ के प्रभारी मंत्री की जिम्मेदारी भी संभाली थी.

ये भी पढ़ेंः नेता प्रतिपक्ष पद के लिए कमलनाथ चल सकते हैं आदिवासी कार्ड, फिर कौन होंगे प्रमुख दावेदार?

MP: लोगों की जेब पर पड़ेगा बोझ! खाली खजाना भरने के लिए सरकार ले सकती है ये फैसला

ये भी देखेंः Video: महिला के ऊपर से गुजरा ट्रक, नहीं आई एक भी खरोच, देखें हैरान करने वाला वीडियो

देखिए CM शिवराज का तमिल अंदाज , ‘अनईवरुकुम वणक्कम’

WATCH LIVE TV



[ad_2]

Source link

Related posts

Viral Video: किसी को मारे दांत, किसी को नाखून, ऐसे आतंक मचाता रहा तेंदुआ

News Malwa

सरकारी सिस्टम से हारी पुलवामा आतंकी हमले में शहीद की वीरांगना, अब दी यह चेतावनी

News Malwa

MP Weather: अगले 3 दिन झमाझम के आसार नहीं, ग्वालियर में 48% कम बारिश, पारा पहुंचा 43.4 डिग्री

News Malwa