धर्म-कर्म

Chanakya Niti: धन की बनी रहती है हमेशा कमी तो चाणक्य की इन बातों पर करें अमल, जानें आज की चाणक्य नीति

[ad_1]

Chanakya Niti Hindi: चाणक्य के अनुसार धन के बिना जीवन संघर्ष और संकटों से घिरा रहता है इसलिए धन की प्राप्ति के लिए मनुष्य को निरंतर प्रयास करते रहना चाहिए. जिस व्यक्ति को धन की देवी लक्ष्मी का आर्शीवाद प्राप्त होता है वो सदैव प्रगिति के पथ पर अग्रसर रहता और आत्मविश्वास बना रहता है.

वहीं जब जीवन में धन की कमी उत्पन्न होती है तो व्यक्ति कई तरह की परेशानियों से घिर जाता है. आचार्य चाणक्य के अनुसार भौतिक जीवन में धन का वही महत्व है जो जीवन के लिए वायु का है. इसलिए धन के महत्व को कभी कमतर नहीं आंकना चाहिए, जो लोग धन की उपयोगिता और महत्व को नहीं समझते हैं वे आगे चलकर कष्ट भोगते हैं.

चाणक्य ने धन के महत्व के बारे में प्रभावशाली ढंग से अपनी चाणक्य नीति में बताया है. चाणक्य एक शिक्षक होने के साथ साथ एक योग्य अर्थशास्त्री भी थे, इसलिए चाणक्य ने मनुष्य के लिए धन को एक प्रमुख साधन बताया. जीवन में धन की कमी न महसूस हो इसके लिए चाणक्य की बातों को हमेशा ध्यान में रखना चाहिए.

धन की बचत करें

चाणक्य के अनुसार व्यक्ति को धन के संचय के बारे में हमेशा विचार करना चाहिए. धन का संचय करने से मुनष्य को खराब समय में मदद मिलती है. चाणक्य के अनुसार संकट के समय धन ही सच्चे मित्र की भूमिका निभाता है. धन को हमेशा बुरे वक्त के लिए बचाकर रखना चाहिए जो ऐसा नहीं करते हैं वे विपत्ति के समय दुख और परेशानियों का सामना करते हैं.

धन का प्रयोग मानव कल्याण के लिए करना चाहिए

चाणक्य के अनुसार व्यक्ति को धन का प्रयोग सदैव मानव कल्याण के लिए करना चाहिए. जो लोग धन का प्रयोग सिर्फ सुख सुविधाओं को अर्जित करने के लिए करते हैं, उनके पास लक्ष्मी जी अधिक दिनों तक नहीं रहती हैं. धन का प्रयोग दूसरों की मदद और सहायता के लिए करना चाहिए. जो लोग धन का प्रयोग जनकल्याण के लिए करते हैं धन की देवी लक्ष्मी सदैव उनसे प्रसन्न रहती हैं और अपना आर्शीवाद प्रदान करती हैं.

Dhanu Rashifal: धनु राशि में होने जा रहा है सूर्य का गोचर, जानें शुभ-अशुभ फल

[ad_2]

Source link

Related posts

Chanakya Niti : चाणक्य की ये बातें जॉब, करियर और बिजनेस में दिलाती हैं सफलता, जानें चाणक्य नीति

News Malwa

सफलता की कुंजी: परिश्रम करने से धन की देवी लक्ष्मी का मिलता है आर्शीवाद

News Malwa

Chanakya Niti : करियर कारोबार की संभावना न होने पर तुरंत छोड़ दें जगह, आचार्य के अनुसार इन पांच स्थानों पर नहीं रहना चाहिए

News Malwa