देश

CBSE Final Results: दसवीं बोर्ड परीक्षा के नतीजे जल्द होंगे जारी, जानें डेट और टाइम से जुड़ी ये खबर

[ad_1]

नई दिल्ली: सीबीएसई की 10वीं और 12वीं परीक्षा के नतीजों (CBSE Class 10, 12 Board Exam 2021 result) का इंतजार देश के लाखों छात्रों को है. सभी अपने मूल्यांकन और नतीजों का इंतजार कर रहे हैं. इस बीच कयास लग रहे हैं कि सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) परीक्षा परिणामों की तारीख और समय के बारे में आज यानी 26 जुलाई को ऐलान कर सकता है.

बोर्ड जारी कर चुका है नोटिस

बोर्ड सभी स्कूलों को नतीजों से संबंधित काम पूरा करने के निर्देश दे चुका है. इसी के साथ 10वीं और 12वीं के छात्रों को नतीजों से संबंधित जानकारी या लेटेस्ट अपडेट के लिए बोर्ड ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर लॉगिन करने का निर्देश दिया है. बोर्ड ने छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों को सलाह दी है कि वो किसी फेक न्यूज के झांसे में न आएं और ऐसी किसी भी खबर पर भरोसा न करें जो cbse.nic.in पर पोस्ट न हुई हो.

ये भी पढ़ें- ये चीजें देती हैं Google को आपके हर पल की खबर, इस तरह से करें Block

असाधारण परिस्थितियों का दिया था हवाला

हमारी सहयोगी वेबसाइट डीएनए में प्रकाशिक रिपोर्ट के मुताबिक पिछले हफ्ते सीबीएसई के एक अधिकारी ने कहा था, ‘इस साल रिजल्ट में देरी हो रही है. ये असाधारण परिस्थितियां हैं. स्कूलों के लिए नतीजे तैयार करना चुनौती भरा काम है.’ सीबीएसई बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं कोविड-19 (Covid-19) महामारी के कारण रद्द कर दी गई थीं.

इस तरह तैयार होगा रिजल्ट

परीक्षाओं के रद्द होने की वजह से 10वीं के छात्रों का मूल्यांकन स्कूल स्तर पर उनके पिछले शैक्षणिक वर्ष के दौरान आयोजित विभिन्न परीक्षणों / परीक्षाओं में प्राप्त अंकों के आधार पर किया जाएगा. इसके तहत कुल 100 अंकों में से छात्रों को आंतरिक मूल्यांकन के लिए 20 नंबर मिलेंगे. इसी तरह बाकी 80 नंबर में किसी छात्र को कितने अंक मिलेंगे ये पहले हो चुकी परीक्षाओं में उनके प्रदर्शन के आधार पर तय होगा. 

अधिकारिक ऐलान का इंतजार

गौरतलब है कि सीबीएसई ने अभी तक 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षा 2021 के नतीजे घोषित करने के संबंध में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है, लेकिन उम्मीद है कि सीबीएसई जल्द ही परिणाम जारी करेगा. खबरों के मुताबिक, सीबीएसई अपनी आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in पर 31 जुलाई, 2021 तक सीबीएसई कक्षा 10, 12 बोर्ड परीक्षा 2021 का परिणाम जारी करने की तैयारी कर रहा है. छात्र वैकल्पिक तरीकों के जरिए अपने परीक्षा परिणाम डिजिलॉकर, आईवीआरएस, एसएमएस और उमंग ऐप पर भी देख सकते हैं.

LIVE TV
 



[ad_2]

Source link

Related posts

ED ने किया तलब तो Quarantine हुए शिवसेना विधायक और फिर…

News Malwa

COVID-19 से जंग में भारत को मिली दूसरी कामयाबी, Bharat Biotech की Covaxin को मिली मंजूरी

News Malwa

New Social Media Guidelines के विरोध में उतरे महाराष्ट्र के IT मंत्री सतेज पाटिल, बताया- ‘प्रेस की आजादी पर हमला’

News Malwa