देश

CBI के 34 अधिकारी ‘राष्ट्रपति पुलिस पदक’ से सम्मानित, NSA डोभाल ने कही ये बात

[ad_1]

नई दिल्ली: राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजीत डोभाल (Ajit Doval) ने बुधवार को भ्रष्टाचार को जड़ से खत्म करने पर जोर दिया. उन्होंने भ्रष्टाचार (Corruption)  से लड़ते हुए देश की सेवा करने वाली भ्रष्टाचार-रोधी एजेंसियों की भूमिका पर प्रकाश डाला. 

केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) की ओर से आयोजित एक कार्यक्रम में ‘अंतर्राष्ट्रीय भ्रष्टाचार निरोधक दिवस’ के अवसर पर बोलते हुए अजीत डोभाल ने यह भी कहा कि आर्थिक रूप से वैश्वीकृत दुनिया ने कैसे अपराध में नए मोर्चे को जन्म दिया है. डोभाल ने विशेष रूप से आर्थिक अपराधों से निपटने और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर सहयोग बढ़ाने पर जोर दिया. 

34 अधिकारी ‘राष्ट्रपति पुलिस पदक’ से सम्मानित
इस दौरान NSA ने 34 सीबीआई अधिकारियों को विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति पुलिस पदक भी प्रदान किए और उन्हें बधाई दी. उन्होंने अधिकारियों से भविष्य की चुनौतियों का सामना करने के लिए जांच में बेहतर पेशेवर क्षमता के लिए प्रयास करने का भी आग्रह किया. इस अवसर पर केंद्रीय गृह सचिव अजय कुमार भल्ला भी उपस्थित रहे.

ये भी पढ़ें:- दिल्ली के ‘शाहीन बाग’ की तर्ज पर अब इस शहर में हुई ‘किसान बाग’ की शुरुआत

CBI जांच में मदद करेगी ये बुक, डोभाल ने की जारी
डोभाल, भल्ला और सीबीआई प्रमुख ऋषि कुमार शुक्ला ने विदेश स्थित साक्ष्य और आपराधिक खुफिया जानकारी के संग्रह के लिए औपचारिक और अनौपचारिक सहायता चैनलों का प्रभावी ढंग से उपयोग करने में जांचकर्ताओं की सहायता के लिए एक पुस्तिका ‘हैंडबुक ऑन इन्वेस्टिगेशन अब्रॉड’ भी जारी की.

ये भी पढ़ें:- कोरोना वैक्सीन लेने के बाद बीमार पड़े 2 लोग, ब्रिटेन में चेतावनी जारी

CBI की विश्वसनीयता उत्कृष्ट कार्य का परिणाम
इस अवसर पर शुक्ला ने कहा कि सीबीआई की विश्वसनीयता स्थापना के बाद से संगठन द्वारा किए गए लगातार उत्कृष्ट कार्य का परिणाम है. उन्होंने कहा कि एक प्रमुख जांच एजेंसी के रूप में अपनी भूमिका से अलग, सीबीआई निवारक सतर्कता के संबंध में महत्वपूर्ण जिम्मेदारियां भी निभा रही है. शुक्ला ने सीबीआई की ओर से देश में सभी कानून प्रवर्तन एजेंसियों और अंतर्राष्ट्रीय पुलिस सहयोग नेटवर्क से जुड़कर समन्वय कायम करने की भूमिका पर भी प्रकाश डाला.

LIVE TV



[ad_2]

Source link

Related posts

Telangana: मंचेरियल में गलतफहमी से हुए हादसे में युवक की मौत, CCTV में कैद हुई घटना

News Malwa

Nautapa 2021: कोरोना काल के बीच अगले 9 दिन हो जाएं सतर्क, शुरू हो गया ‘नौतपा’

News Malwa

Covid-19: कोरोना की रफ्तार हुई थोड़ी कम, पिछले 24 घंटे में सामने आए 1.61 लाख नए मामले

News Malwa