व्यापार-कारोबार

Bharat Petroleum Gas Subsidy! जानें आपको LPG पर छूट मिलेगी या नहीं

[ad_1]

नई दिल्ली: केंद्र सरकार बहुत जल्द तेल कंपनी भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (BPCL) को बेचने वाली है. इसकी प्रक्रिया भी शुरू हो गई है. लेकिन बड़ा सवाल यही है कि क्या कंपनी बिकने के बाद भी आपको गैस सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी (Subsidy on LPG Gas Cylinder) जारी रहेगी? आइए जानते हैं क्या होगा आपको मिलने वाले सब्सिडी का…

द हिंदू की रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी को बेचने की प्रक्रिया जल्द पूरी हो जाएगी. लेकिन इससे आपको मिलने वाली सब्सिडी पर कोई असर नहीं पड़ेगा. हर गैस सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी फिलहाल जारी रहेगी. कुछ समय पहले केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान (Dharmendra Pradhan) ने साफ किया था कि गैस सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी (Subsidy) केंद्र सरकार देती है. भारत पेट्रोलियम बिकने के बावजूद सब्सिडी उपभोक्ताओं के बैंक खाते में आती रहेगी.

बताते चलें कि देश में लगभग 7.3 करोड़ उपभोक्ताओं (Gas Consumers) के पास भारत पेट्रोलियम (Bharta Petroleum) का गैस सिलेंडर कनेक्शन है. इनकी चिंता सब्सिडी को लेकर है. उधर बीपीसीएल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने मंगलवार को इन सभी शंकाओं का समाधान करते हुए बताया कि बीपीसीएल के नए मालिक को अधिग्रहण के तीन साल बाद यह निर्णय लेने का अधिकार होगा कि वह सब्सिडी वाले एलपीजी की बिक्री जारी रखना चाहता है या नहीं. उन्होंने कहा कि सरकारी सब्सिडी को जारी रखने के लिए इस अवधि में बीपीसीएल के एलपीजी उपभोक्ताधओं को एक नई इकाई में स्थानांतरित किया जाएगा.

ये भी पढ़ें: Big Discount on iPhone 12: Trade In से मिल सकता है 63,000 रुपये का Discount

प्राप्त जानकारी के मुताबिक अगर बीपीसीएल का नया मालिक एलपीजी बिक्री के कारोबार को जारी नहीं रखना चाहेगा, तब उस स्थिति में उसके रसोई गैस एलपीजी उपभोक्ताओं को अन्य सार्वजनिक कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOC) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (HPCL) में स्थानांतरित किया जाएगा. 

सरकार बीपीसीएल के निजीकरण के बाद भी इसके 7.3 करोड़ घरेलू रसोई गैस उपभोक्ताओं को सब्सिडी उपलब्ध कराती रहेगी. सब्सिडी पर शंका के समाधान के लिए सरकार ने बीपीसीएल के एलपीजी कारोबार को एक नई रणनीतिक कारोबारी इकाई (SBU) में ट्रांसफर करने का फैसला लिया है.

उल्लेखनीय है कि सरकार एक साल में प्रत्येक परिवार को 14.2 किलो ग्राम वाले 12 रसोई गैस सिलेंडर सब्सिडी रेट पर उपलब्ध कराती है. दिसंबर माह के लिए प्रति सिलेंडर पर सब्सिडी लगभग 50 रुपये है. इस सब्सिडी का भुगतान उपभोक्ता के सीधे बैंक खाते में किया जाता है. सब्सिडी का भुगतान अग्रिम होता है और उपभोक्ता इसका उपयोग एलपीजी सिलेंडर को बाजार मूल्य पर खरीदने के लिए करते हैं. 

 



[ad_2]

Source link

Related posts

Home Loan की ब्याज दरों में नहीं होगी कटौती! RBI की पॉलिसी पर आज से बैठक, कोरोना ने फिर बढ़ाई चिंता

News Malwa

1 अप्रैल से नहीं कम होगी आपकी टेक होम सैलरी, New Wage Code लागू करने का फैसला फिलहाल टला

News Malwa

Petrol Price Today 19 February 2021 Updates: दिल्ली में पहली बार पेट्रोल 90 के पार! साल भर में 18 रुपये बढ़ा रेट

News Malwa