मध्य प्रदेश

Bharat Bandh: कौन कर रहा सपोर्ट, क्या खुला रहेगा, क्या रहेगा बंद, किन्हें मिलेगी छूट?

[ad_1]

नई दिल्ली: कृषि कानूनों (Agriculture Laws) के विरोध में किसान संगठनों ने आज भारत बंद (Bharat Bandh) का ऐलान किया है. किसान पिछले 13 दिनों से बिलों को रद करने की मांग को लेकर दिल्ली की सीमा पर प्रदर्शन कर रहे हैं. यह भारत बंद आज सुबह 11 बजे से दोपहर तीन बजे तक रहेगा. किसानों के समर्थन में कांग्रेस, एनसीपी, सपा और आम आदमी पार्टी समेत 18 से ज्यादा विपक्षी दल आगे आए हैं. लेकिन इस बंद में कुछ लोगों को आने-जाने की छूट दी गई है. किसानों का कहना है कि ऑफिस आने-जाने वालों को परेशानी न हो इसलिए यह बंद का समय 11 बजे किया गया है. 

क्या कहा किसान नेता ने:  बीती शाम किसान नेता बलबीर सिंह ने प्रेस कांफ्रेंस कर कहा कि चक्का जाम सुबह 11:00 बजे से दोपहर 3:00 बजे तक रहेगा. हालांकि इस दौरान आपातकालीन सेवाओं की अनुमति होगी. बंद में शामिल होने के लिए किसी को मजबूर नहीं किया जाएगा. उन्होंने यह भी साफ किया कि राजनीतिक दलों के लोग हमारे मंच पर नहीं होंगे. 

किसानों का अनोखा प्रदर्शन, भैंस के आगे बजाया बीन, देखिए Viral Video

क्या-क्या रहेगा बंद
– इस भारत बंद में कैब-टैक्सी शामिल होंगे. इसका असर दिल्ली-एनसीआर देखने को मिल सकता है.
– मंडी समितियां बंद रहेंगी, फल-सब्जी के लिए परेशानी उठानी पड़ सकती है.
– दूध समेत कई जरूरी सामानों के वाहनों की आवाजाही पर असर पड़ने की संभावना है.
– दिल्ली के लिए नोएडा से रोडवेज बसें नहीं चलेंगी. यहां यात्री परेशान हो सकते हैं. 

QnA: कहा जा रहा है कि आंदोलन सिर्फ पंजाब के किसानों का है? जानिए असल वजह

कब से खुल जाएंगे बाजार
– व्यापारियों के संगठन कैट ने दिल्ली समेत पूरे देश में बाजार खुले रखने को कहा.
– ऑल इंडिया ट्रांसपोर्टर्स वेलफेयर एसोसिएशन ने परिवहन सेवाएं सामान्य तौर सुचारू रहने की बात कही.
– तमाम ऑटो यूनियन का बंद को समर्थन, लेकिन सेवाएं जारी रहेंगी, मेट्रो-बस सेवा पर असर नहीं.
– अस्पताल खुले रहेंगे, वहां जाने से नहीं रोकेंगे. दवाई की दुकानों पर किसी तरह की रोक नहीं होगी. 

इस बंद में इन्हें मिलेगी छूट
भारत में कुछ लोगों को छूट दी गई है. इसमें एंबुलेंस, दमकल विभाग समेत इमरजेंसी सेवाओं में लगे वाहनों पर किसी तरह की रोक नहीं रहेगी. शादी समारोह में आवाजाही पर रोक नहीं रहेगी. दवा की दुकानें भी खुली रहेंगी. 

केंद्र ने राज्य सरकारों को दिए निर्देश
केंद्र की मोदी सरकार ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए तीन बिंदुओं पर दिशा-निर्देश जारी किए हैं. पहला, भारत बंद के दौरान कड़ी सुरक्षा व्यवस्था हो ताकि शांति बनी रहे. दूसरा, कोरोना संबंधी निर्देशों की अवहेलना ना हो, सामाजिक दूरी बनी रहे. तीसरा, किसी तरह की गड़बड़ी पर सख्ती से निपटा जाए.

भारत बंद: CM योगी ने जारी किए निर्देश, बोले- शांति व्यवस्था बनाए रखना सरकार की जिम्मेदारी

कौन कर रहा है इस विरोध का सपोर्ट 
किसानों के इस भारत बंद के आह्वान का कुल 18 से विपक्षी दलों ने सपोर्ट किया है. इसके अलावा 10 केंद्रीय ट्र्रेड यूनियन ने नैतिक समर्थन दिया है. रेलकर्मियों के संगठन बैंक यूनियन, व्यापारियों की कई संस्थाएं दिल्ली-एनसीआर में मंडी समितियां, वकीलों के कुछ संगठन, खाप पंचायतों का समर्थन भी किसानों को मिला है. हालांकि किसान नेता ने कहा कि है हमारे मंच पर राजनीतिक लोगों के लिए जगह नहीं है. 

जबरन किसी को न रोका जाए
इस बंद में दिल्ली और यूपी पुलिस ने साफ किया है कि जबरन किसी को परेशान न किया जाए. किसी को आने-जाने और दुकानों को जबरन बंद कराने वालों से सख्ती से निपटा जाएगा. यूपी डीजीपी ने भेजे निर्देश में कहा है कि अराजक तत्वों के साथ सख्ती से निपटा जाए और ऐसी व्यवस्था बनाई जाए ताकि मारपीट न होने पाए. वहीं सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने साफ कहा कि सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए जाएं. किसानों के साथ किसी तरह का दुर्व्यवहार न किया जाए. हिंसा बर्दाश्त नहीं होगी. 

QnA: कहा जा रहा है कि आंदोलन सिर्फ पंजाब के किसानों का है? जानिए असल वजह

दिल्ली-एनसीआर के कौन से रास्ते बंद
– सिंघु बॉर्डर,गाजीपुर, टिकरी, झरोदा, लामपुर, औचंदी, चिल्ला बॉर्डर और प्याऊ मनियारी, सफियाबाद से आने वाले रास्ते बंद, किसानों का जमावड़ा
– जरूरत पड़ने पर डीएनडी-कालिंदी कुंज का ट्रैफिक डायवर्ट किया जा सकता है. कल भी डीएनडी पर डायवर्जन की वजह से घंटों लंबा जाम लगा रहा. 

एयर इंडिया ने दी ऐसी छूट
भारत बंद को देखते हुए एयर इंडिया ने सोमवार को कहा कि अगर कोई हवाई यात्री भारत बंद की वजह से हवाई अड्डे तक नहीं पहुंच पाता है तो उसे ‘नो शो’ चार्ज नहीं देना होगा. साथ ही कंफर्म टिकट होने पर किसी दूसरे दिन किसी भी हवाई अड्डे से सफर करने की छूट दी जाएगी.

WATCH LIVE TV



[ad_2]

Source link

Related posts

Bhopal: कोरोना वैक्सीन का ट्रायल डोज लेने के 9 दिन बाद वालंटियर की मौत पर हड़कंप, जांच शुरू

News Malwa

मध्य प्रदेश : भोपाल के लाल परेड ग्राउंड में शुरू हुआ हुनर हाट, 31 राज्यों से आए कारीगर

News Malwa

PM मोदी से CM शिवराज ने की मुलाकात, MP में कोरोना के हालात और वैक्सीनेशन की दी जानकारी

News Malwa