दुनिया

Australia ने आतंकी साजिश के दोषी मौलाना की नागरिकता छीनी

[ad_1]

कैनबेरा:  ऑस्ट्रेलिया ने आतंकवाद के मामले में दोषी करार दिए गए मौलाना की नागरिकता छीन ली है. मूलरूप से अल्जीरिया निवासी मौलाना अब्दुल नसीर बेनब्रीका (Abdul Nacer Benbrika) को 2005 में मेलबर्न के एक फुटबॉल मैच के दौरान आतंकी साजिश रचने का दोषी पाया गया था. 

…तो सख्ती से निपटेंगे
ऑस्ट्रेलिया (Australia) के गृहमंत्री पीटर डटन (Peter Dutton) ने कहा कि मौलाना की नागरिकता छीन ली गई है. यदि कोई शख्स देश के लिए खतरा बनेगा तो उससे कानून के तहत हर संभव तरीके से निपटा जाएगा. नसीर के खिलाफ तीन आतंकी केस थे. उसे आतंकी संगठन चलाने, आतंकी संगठन का हिस्सा बनने और आतंकी हमले की साजिश रचने से जुड़े मामले में 15 साल जेल की सजा दी गई थी. वहीं, प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन (Scott Morrison) ने कहा कि इस तरह के मामलों से हम कड़ाई से निपटेंगे. 

महान फुटबॉल प्‍लेयर Diego Armando Maradona नहीं रहे, अर्जेंटीना को दिलाया था वर्ल्‍ड कप

पहला ऐसा नागरिक
मौलाना अब्दुल ऐसा पहला नागरिक है जिसकी नागरिकता ऑस्ट्रेलिया में रहते हुए छीन ली गई है. ऑस्ट्रेलिया के कानून के अनुसार किसी शख्स की नागरिकता सिर्फ तब छीनी जाती है जब वह दो देशों का नागरिक हो. ऐसा इसलिए ताकि उसे भटकना न पड़े, लेकिन इस मामले में सरकार ने बेहद सख्त कदम इसलिए उठाया है क्योंकि मौलाना देश के लिए खतरा बन गया था.

करेगा अपील
डटन ने बताया कि मौलाना सजा पूरी करने के बाद भी जेल में है और जल्द ही रिहा होने वाला है. मौलाना अब्दुल के वकील ने सरकार के नागरिकता छीनने के फैसले पर आपत्ति जताई है. अब्दुल के पास वीजा रद्द कर अल्जीरिया लौटने के खिलाफ अपील करने के लिए 90 दिन का वक्त है और माना जा रहा है कि वो अपील के अपने अधिकार का इस्तेमाल करेगा.

VIDEO



[ad_2]

Source link

Related posts

India-Russia Defence Deal 2021: इस ब्रह्मास्त्र की एंट्री से डरा अमेरिका, जानिए क्यों

News Malwa

Malaysia: पूर्व मंत्री के बेटे की शादी में शामिल हुए 10,000 लोग, कार से उतरे बिना ही दी शुभकामनाएं

News Malwa

Domestic Help को भूखा रखा और जलाया, मौत के बाद Indian-Origin की महिला को 30 साल की जेल

News Malwa