व्यापार-कारोबार

Aptera Paradigm ने लॉन्च की अनोखी कार, न चार्जिंग की झंझट और न पेट्रोल की जरूरत

[ad_1]

नई दिल्लीः दुनियाभर की ऑटोमोबाइल कंपनियां इलेक्ट्रिक वाहनों (Electric Vehicles) के निर्माण पर काफी जोर दे रही हैं. हालांकि अधिकतर ग्राहकों की चिंता इस तरह के वाहनों की बैटरी चार्ज करने को लेकर होती है. इस बीच अमेरिका की विख्यात कंपनी Aptera ऐसी कारों का निर्माण किया है जिनमें चार्जिंग की झंझट ही नहीं है. जी हां, Aptera का दावा है कि कंपनी द्वारा निर्मित कार को चार्ज करने की जरूरत नहीं है.. आपको भी इस बात पर यकीन नहीं हो रहा न? तो चलिए आज हम आपको इस कार के बारे में बताते हैं. 

सूरज की रोशनी से चार्ज होती है Aptera Paradigm

Aptera ने 3 पहिए वाली ऐसी इलेक्ट्रिक कार (Aptera Paradigm) को डेवलप किया है जिसे चार्ज करने की जरूरत नहीं पड़ती है. दरअसल, यह कार सोलर एनर्जी (Solar Powered Electric Vehicle) से संचालित है. इस कार को चलने के लिए बिजली की नहीं बल्कि सूरज की रोशनी की जरूरत पड़ती है. कंपनी का दावा है कि यह कार एक बार चार्ज होने के बाद 1600 किलोमीटर तक चल सकती है. ये डबल सीटर इलेक्ट्रिक कार आसानी से सनलाइट की मदद से चार्ज होती है. इस कार को  एक साल में 1,000 माइल्स यानी 1609 किलोमीटर तक चला सकते हैं. इस तरह से अमेरिकी कंपनी Aptera ने  Tesla को पीछे छोड़ दिया है. 

ये भी पढ़ें- Budget 2021: किसानों को तोहफा, PM Kisan Scheme को लेकर हो सकता है ये ऐलान

 3.5 सेकेंड में 100KM की स्पीड भरती है Aptera Paradigm

आपको बता दें कि Aptera Motors साउथ कैलिफोर्निया बेस्ड स्टार्टअप है जो हाई डेफिशियेंसी यानी उच्च दक्षता वाले वाहनों की मैन्युफैक्चरिंग करती है. कंपनी द्वारा पेश की गई Aptera Paradigm महज 3.5 सेकेंड में शून्य से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार भरती है. इस कार की अधिकतम स्पीड 177 किलोमीटर प्रति घंटे हो सकती है. कार को रोजाना 64 किलोमीटर चला सकते हैं. जानकारी के लिए बता दें कि हाल ही में Aptera ने अपने इस Solar Powered Electric Vehicle का प्री-ऑर्डर सेल शुरू किया था जो 24 घंटे के अंदर ही सोल्ड आउट हो गई. कंपनी ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर इस बारे में जानकारी दी थी. 

ये भी पढ़ें- Indian Oil और SBI ने लॉन्च किया Rupay Debit Card, पेट्रोल-डीजल खरीदने पर मिलेंगी ये शानदार सुविधाएं

इतनी है Aptera Paradigm की कीमत

फ्यूल लेस Aptera Paradigm की शुरुआती कीमत अमेरिका में 25,990 डॉलर यानी करीब 19.1 लाख रुपये है. वहीं टॉप वैरिएंट की कीमत 46900 अमेरिकी डॉलर यानी 34.58 लाख रुपए है. ये कार एक जेट फ्लाइट की तरह दिखती है जिसमें दो लोगों के बैठने की जगह है. इस कार को Sol (White), Noir (Black) और Luna (Silver) जैसे एक्सटीरियर कलर ऑप्शंस में लॉन्च किया गया है. बात अगर Aptera Paradigm के अन्य स्पेसिफिक फीचर की करें तो इसमें 25.0 kWh से लेकर 100.0 kWh तक की बैटरी लगी है. यह इलेक्ट्रिक कार अलग-अलग मॉडल में 134 bhp से लेकर 201 bhp तक की पावर जेनरेट कर सकती है. कंपनी जल्द ही इस मॉडल्स का उत्पादन करेगी और डिलीवरी करेगी. 

 

 



[ad_2]

Source link

Related posts

अब घर की छत से करें कमाई, पहले महीने से होगा बड़ा मुनाफा; जानें कैसे?

News Malwa

Petrol Price Today 10 May 2021: पेट्रोल-डीजल आज फिर हुआ महंगा, मई में अबतक 5 बार बढ़े दाम

News Malwa

SBI Yono कस्टमर्स के लिए जरूरी खबर, ऐप पर आ रही दिक्कतों को लेकर बैंक ने दी सफाई

News Malwa