देश

हैदराबाद नगर निकाय चुनाव की मतगणना आज, सुबह 8 बजे शुरू होगी काउंटिंग

[ad_1]

हैदराबाद: ग्रेटर हैदराबाद नगर निकाय चुनाव यानी GHMC (Greater Hyderabad Municipal Corporation Elections) की मतगणना शुक्रवार को होगी, जिसके लिए व्यापक इंतजाम किए गए हैं. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. बता दें कि इस चुनाव के प्रचार के दौरान सभी दलों ने एड़ी चोटी का जोर लगाया था. हालांकि एक दिसंबर को हुए चुनाव में 74.67 लाख पंजीकृत मतदाताओं में से केवल 34.50 लाख (46.55 प्रतिशत) मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया था.

यह निकाय चुनाव सत्तारूढ़ पार्टी तेलंगाना राष्ट्र समिति (TRS), यहां अपनी जमीन तलाश रही बीजेपी और असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी AIMIM के लिए काफी अहम है.

ये भी पढ़ें- हैदराबाद होगा भाग्यनगर? BJP क्यों उठा रही य​ह मुद्दा? जानिए क्या है भाग्यलक्ष्मी मंदिर का इतिहास

काउंटिंग की ऐसी है तैयारी
अधिकारियों ने कहा कि शुक्रवार सुबह आठ बजे वोटों की काउंटिंग शुरू होगी, जिसके लिए व्यापक इंतजाम किए गए हैं. आधिकारिक सूत्रों ने गुरुवार को बताया कि 30 स्थानों पर मतगणना केंद्र बनाए गए हैं. 8,152 कर्मियों को मतगणना कार्य में तैनात किया गया है. उन्होंने कहा कि मतगणना की पूरी प्रक्रिया को प्रत्येक मतगणना केंद्र में लगाए गए सीसीटीवी कैमरों में कैद किया जाएगा.

LIVE TV

नतीजे आने में हो सकती है देरी
चुनाव में मतपत्रों का इस्तेमाल किया गया था, लिहाजा नतीजों के बारे में शाम या रात तक तस्वीर साफ हो पाएगी.

ये भी पढ़ें- मैं भारत की सबसे बड़ी लैला बना हुआ हूं और मेरे कई मजनू हैं: ओवैसी

इनके बीच है मुकाबला
ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम चुनाव के लिए मंगलवार को शाम पांच बजे तक 35.80 प्रतिशत मतदान हुआ. चुनाव में मुख्य मुकाबला सत्तारूढ़ टीआरएस, विपक्षी भाजपा और कांग्रेस के बीच है. हालांकि AIMIM नतीजों में अहम भूमिका निभा सकती है. चुनाव के लिए सभी दलों ने जोरदार प्रचार किया था लेकिन मतदान प्रतिशत अपेक्षित रूप से काफी कम देखने को मिला. 

निकाय चुनावों में पहली बार दिखा इतना शोर
हैदराबाद में नगर निगम के चुनाव में पहली बार इतनी जोर-शोर लड़ाई का मैदान तैयार किया गया. बीजेपी तो इस चुनाव में अमित शाह, जेपी नड्डा और योगी आदित्यनाथ जैसे अपने राष्ट्रीय नेताओं को प्रचार के लिए मैदान में ले आई.

यहां फिर से होगा मतदान
आधिकारियों के मुताबिक तेलंगाना राज्य निर्वाचन आयोग (एसईसी) ने वार्ड नंबर 26 के सभी 69 मतदान केंद्रों में पुनर्मतदान का आदेश दिया है. मतपत्र पर भाकपा के बजाए माकपा का चुनाव चिह्न छप जाने के कारण यह फैसला किया गया है. सभी 69 मतदान केंद्रों पर तीन दिसंबर को सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक मतदान होगा.

1122 उम्मीदवार मैदान में
मंगलवार को ग्रेटर हैदराबाद के 150 वार्ड के लिए मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ और शाम छह बजे तक चला. इस चुनाव में कुल 74,44,260 मतदाता हैं और कुल 1,122 उम्मीदवार मैदान में हैं. सभी 150 वार्डों में मतदान के लिए मतपत्रों का उपयोग किया गया.



[ad_2]

Source link

Related posts

UP के इन शहरों में दौड़ेगी बुलेट ट्रेन, NHSRCL ने रेलवे को सौंपी प्रॉजेक्ट रिपोर्ट

News Malwa

Delhi Violence: किसानों के नाम पर फिर सेकी गई सियासी रोटियां, जानिए ताजा अपडेट

News Malwa

आंख के इलाज के दौरान 7 वर्षीय बच्चे की मौत, परिजनों ने डॉक्टरों पर लगाए ये आरोप

News Malwa