मध्य प्रदेश

सेहत के लिए बुरे नहीं होते Popcorn, इन बीमारियों से रखते हैं दूर

[ad_1]

नई दिल्ली: बच्चे हों या बड़े, मूवी देखते टाइम पॉपकॉर्न खाना सबको ही पसंद है. लेकिन हम कभी भी ज्यादा पॉपकॉर्न खाने लगें, तो घर के बड़े समझाते हैं कि यह सेहत के लिए अच्छा नहीं है. दरअसल, सच यह है कि पॉपकॉर्न खाने से कोई नुकसान नहीं होता है, बल्कि यह फायदेमंद होते हैं. भूख लग रही हो, तो कुछ भी तला खाने से बेहतर है कि पॉपकॉर्न खाया जाए. न ही इसमें कोई शुगर होता है और न ही नमक. इसलिए इसे कोई भी खा सकता है. हां, लेकिन अगर इसमें ऊपर से कोई मसाला या मक्खन डाला जाए तो वह नुकसानदायक जरूर हो सकता है. लेकिन सच ये है कि सादे पॉपकॉर्न में कई पोषक तत्व और विटामिन पाए जाते हैं. और यह कई बीमारियों से बचा भी सकते हैं.

ये भी पढ़ें: First Date पर ही कर देंगे ये काम, तो इम्प्रेशन की बजाय झेलना पड़ सकता है Rejection

ब्लड शुगर लेवल रहती है कंट्रोल
पाया गया है कि पॉपकार्न का ग्लाइसेमिक इंडेक्स काफी कम होता है. किसी भी फूड के ग्लाइसेमिक इंडेक्स पर निर्भर करता है कि उसे खाने के बाद बॉडी में ब्लड शुगर लेवल कितना बढ़ सकता है. जिस खाने में ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, उसके सेवन से ब्लड शुगर भी कम ही रहता है.

कब्ज से मिलता है आराम
पॉपकॉर्न में फाइबर भी मौजूद होता है, जो पेट साफ रखने में मदद करता है. इसलिए जब भी डाइजेशन संबंधी कोई दिक्कत हो तो पॉपकार्न जरूर खाना चाहिए. पॉपकॉर्न में मौजूद बी- कॉम्प्लेक्स विटामिन, विटामिन-ई और मिनरल्स डाइजेशन के प्रोसेस को सुधारने में काफी मदद करते हैं. खास बात यह है कि आप कितना भी पॉपकॉर्न खा लीजिए, आपको पेट की शिकायत नहीं होगी.

ये भी पढ़ें: यह है आपके 2021 का Holiday Calendar, प्लान कर लें अपनी छुट्टियां और ट्रिप्स

 

वजन कम करने में मिलती है मदद
अगर आप भी अपना वजन कम करना चाह रहे हैं, तो भूख लगने पर पॉपकॉर्न खाएं. एक कप पॉपकॉर्न में केवल 30 कैलोरी होती हैं, जो कि एक कप आलू चिप्स की से पूरे 5 गुना कम है. पॉपकॉर्न में फाइबर भी होता है जो आपकी भूख मिटा देगा. और बार-बार भूख नहीं लगेगी. 

कैंसर का खतरा भी कम
पॉपकॉर्न खाने के शौकीन लोग या जो नियमित रूप से पॉपकॉर्न खाते हैं, उन्हें कैंसर होने का खतरा कम होता है. पॉपकॉर्न में पॉलीफिनोल नाम का एक तत्व होता है, जिसके सेवन से कैंसर के चांस कम हो जाते हैं. और तला हुआ न होने की वजह से ये दिल के लिए भी अच्छा रहता है. स्टडी में पाया गया है कि पॉलीफिनोल उस एंजाइम को ब्लॉक कर सकता है जिससे कैंसर होने का खतरा रहता है.

WATCH LIVE TV



[ad_2]

Source link

Related posts

कोरोना संकट में मध्य प्रदेश पुलिस ने जनता के लिए खोले अपने अस्पताल, जानिए कैसी मिल रहीं सुविधाएं

News Malwa

OBC आरक्षण: सुप्रीम कोर्ट में कैविएट दायर, एमपी सरकार से पहले इसकी होगी सुनवाई, जानिए क्या है मामला

News Malwa

नरोत्तम मिश्रा का तंज : आपदा में अवसर ढूंढ रहे कमलनाथ, अब राहुल गांधी पर है नज़र 

News Malwa