धर्म-कर्म

सावन का पहला सोमवार आज, जानें पूजा मुहूर्त, विधि, सामग्री की पूरी लिस्ट व भद्रा

[ad_1]

Aaj ka Panchang Today Sawan Somvar Vrat 26 July 2021 Live Updates: भगवान शिव का बेहद प्रिय मास सावन का महीना 25 जुलाई से शुरू हो गया है, जो कि 22 अगस्त तक रहेगा. हिंदी पंचांग के अनुसार, आज 26 जुलाई को सावन मास के कृष्ण पक्ष की तृतीया तिथि है. आज सावन महीने का पहला सोमवार भी है. हिंदू धर्म में सावन सोमवार का विशेष महत्व है. इस दिन व्रत रखकर भगवान शिव और माता पार्वती की विधि पूर्वक पूजा उपासना करने से भक्त पर उनकी अनुकंपा होती है, तथा भगवान शंकर भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी करते हैं.

धार्मिक मान्यता है कि सावन के महीने का पहला सोमवार कुंवारी लड़कियों के लिए बहुत ही  लाभकारी होता है. कहा जाता है कि इस सावन सोमवार व्रत के प्रभाव से अविवाहित कन्याओं को अच्छे और सुयोग्य एवं मनवांछित वर की प्राप्ति होती है.

सावन के पहले सोमवार की पूजा के लिए शुभ मुहूर्तव

पंचांग के अनुसार सावन के पहले सोमवार को सुबह 10: 40 बजे तक सौभाग्य योग रहेगा. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, सौभाग्य योग में पूजा करने से भक्त के भाग्य और वैवाहिक सुख को बढ़ाता है. इसके अलावा सुबह 10 बजकर 26 मिनट तक धनिष्ठा योग भी रहेगा. उसके बाद शतभिषा योग लग जाएगा. इस तरह आज सावन सोमवार को भगवान शिव की इन शुभ मुहूर्त में पूजा अत्यंत फलदायी है.

[ad_2]

Source link

Related posts

सफलता की कुजीं: जीवन में आगे बढ़ना है तो इन बातों पर नहीं देना चाहिए ध्यान, प्रगति में बाधक हैं ये बातें

News Malwa

गूलर के वृक्ष और शुक्र ग्रह में क्या है संबन्ध, इस एक उपाय से मिट सकती है गरीबी

News Malwa

Vijaya Ekadashi 2021: आज है विजया एकादशी, शत्रुओं को करना है पराजित तो रखें यह व्रत, बन रहा है महासंयोग

News Malwa