मध्य प्रदेश

सर्दियों में गला करता है परेशान, तो ये नुस्खे अपनाने से मिलेगा आराम

[ad_1]

नई दिल्ली: सर्दियों का मौसम शुरू होते ही अक्सर गले में खराश होने लगती है. सर्दी-जुकाम होने की वजह से भी गला में दर्द हो जाता है. आमतौर पर कुछ दिनों में ये समस्या अपने-आप सही हो जाती है. लेकिन कोरोना के दौर में गले में खराश रहना या ज्यादा दिन तक बीमार रहना सही नहीं है. इससे हमारी इम्यूनिटी पर असर पड़ता है. हम आपको बताते हैं कुछ घरेलू नुस्खे जिनके अपनाने से आपको तुरंत आराम मिल सकेगा और आपके गला बैठने की समस्या भी दूर हो जाएगी.

ये भी पढ़ें: अपनी स्माइल का रखें ध्यान: आपके दांत आसानी से खराब कर सकती हैं ये चीजें, बनाएं दूरी

नमक के पानी से गरारा
गला बैठने की समस्या का सबसे सरल उपाय है कि आप गुनगुने या हल्के गर्म पानी में नमक डाल कर उससे गरारा करें. बता दें, गर्म पानी गले से गले के अंदर की सूजन कम होती है और नमक एक एंटीसेप्टिक की तरह काम करता है. इससे इंफेक्शन दूर हो सकता है.

अदरक का इस्तेमाल
गला खराब होने से समय अदरक का इस्तेमाल करना भी बहुत उपयोगी है. इसका तरीका है कि अदरक के ऊपर नमक और नींबू लगाकर अपने मुंह में रख लें. इसका रस धीरे- धीरे गले में जाता रहेगा और आपको खराश या दर्द से आराम मिलने लगेगा. अदरक की चाय भी गला बैठने की समस्या में लाभदायक साबित होती है.

ये भी पढ़ें: नगर निगम में शामिल 88 नए गांवों पर हाउस टैक्स, सुविधाओं के लिए करनी होगी जेब ढीली

नींबू का प्रयोग
गले की समस्या से छुटकारा पाने के लिए नींबू भी मददगार है. इसके लिए आप 1 कप गुनगुने पानी में 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच नींबू का रस मिलाकर पीजिए. आप इस घोल का सेवन दिन में 2 से 3 बार करेंगे तो गले को आराम मिलेगा.

स्टीम लेना भी आरामदायक
भांप लेने से भी गले को आराम मिलता है. इसके लिए किसी गहरे बर्तन में पानी उबाल लें और उसमें लैवेंडर तेल या कैमोमाइल तेल की कुछ बूंदें डालें ऐर फिर सर ढक कर गर्म पानी की भांप को लंबी सांसों के साथ अंदर लें.  

ये भी पढ़ें: भारत बंद का यूपी-उत्तराखंड पर असर: किसान यूनियन कार्यकर्ताओं और पुलिस में झड़प

काली मिर्च का प्रयोग
काली मिर्च का इस्तेमाल करने से भी यह समस्या दूर हो सकती है. इसके लिए 1 चम्मच शहद में 1 छोटी चम्मच काली मिर्च पाउडर मिला लें और दिन में 2-3 बार इसको खाएं. आराम पाने के लिए गर्म पानी में 1 चम्मच काली मिर्च पाउडर और आधा नींबू का रस मिलाकर भी पी पिया जा सकता है.

WATCH LIVE TV



[ad_2]

Source link

Related posts

केंद्रीय मंत्री थावर चंद गहलोत की बेटी योगिता का हार्ट अटैक से निधन, कोरोना का चल रहा था इलाज

News Malwa

आवारा पशुओं को पकड़कर गौकशी करने वाले 5 आरोपी देवास में गिरफ्तार

News Malwa

MP के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा की बना डाली फर्जी FB आईडी, आरोपी ने शेर पोस्ट किया- शीशा कमज़ोर होता है लेकिन…

News Malwa