मध्य प्रदेश

योगी के मिशन शक्ति का कमाल: पहली बार प्रदेश में नलकूप ऑपरेटर बनीं 516 महिलाएं

[ad_1]

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश की महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए यूपी में मिशन शक्ति चलाया. उनके इस मिशन का असर एक बार फिर आज तब देखने को मिला नलकूप संचालकों के पद  के लिए सीएम योगी नियुक्ति पत्र और पदस्थापना पत्र दे रहे थे. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यूपीएसएसएससी चयन प्रक्रिया से चुने गए 3209 ट्यूबवेल आपरेटर्स को वर्चुअली नियुक्ति पत्र बांटे. इन ऑपरेटर्स में 516 महिलाएं थीं. 

पहली बार नलकूप ऑपरेटर होंगी महिलाएं
उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की तरफ से चयनित नलकूप संचालकों में सैकड़ों की संख्या में महिलाओं का होना एक ऐतिहासिक बात है. अब तक प्रदेश में नलकूप ऑपरेटर के पद पर महिलाओं की नियुक्ति नहीं होती थी. पहली बार 516 महिलाओं को ये मौका दिया गया है. ट्यूबवेल आपरेटर्स की ड्यूटी है कि वह सभी किसानों को बेहतर सिंचाई सुविधा उपलब्ध कराएं. अब प्रदेश में इनकी संख्या 12 हजार हो जाएगी.

वाराणसी: 2 और जगहों पर ठहरेगी रेल,  रेलवे स्टेशन दिखाएंगे बनारसी संस्कृति की झलक

मिशन शक्ति ने दी आर्थिक आत्मनिर्भरता 
महिला सुरक्षा, सम्मान और आत्मनिर्भरता के लिए उत्तर प्रदेश सरकार की मुहिम `मिशन शक्ति` (Mission Shakti)ने ग्रामीण महिलाओं के साथ शहर की महिलाओं को भी आत्मनिर्भर बनने के लिए आधार दिया है. शहरी क्षेत्रों से जुड़ी हुई ग्राम पंचायतों में स्वयं सहायता समूह से जुड़कर महिलाएं रोजगार अपना रही हैं और अपने लिए बेहतर जीवन का निर्माण कर रही हैं. 

सर्दियों में त्वचा हो जाती है रूखी, तो जान लें आपके लिए है कौन सा फेस वॉश सही ?

लघु-कुटीर उद्योगों से जुड़ीं महिलाएं 
ग्रामीण महिलाओं को जैविक खेती, गोबर के दीये, झालर, डिजाइनर सजावटी सामान, मसाले, अचार, पापड़ जैसे छोटे व्यापारों को शुरू करने का प्रशिक्षण अलग-अलग स्वयं सहायता समूहों की ओर से दिया जा रहा है. लघु कुटीर व्यापारों से जुड़कर महिलाएं प्रतिमाह 6 हजार से 10 हजार रुपये की आमदनी कर रही हैं. 

watch live tv



[ad_2]

Source link

Related posts

भोपाल के हमीदिया अस्पताल से 800 रेमडेसिविर इंजेक्शन चोरी, मचा हड़कंप

News Malwa

पद्म पुरस्कारों की घोषणा: सुमित्रा महाजन को पद्म भूषण, भूरी बाई और कपिल तिवारी को पद्मश्री

News Malwa

MP News Live Updates: 5% से नीचे पॉजिटिविटी दर वाले जिलों को 17 मई से मिल सकती है राहत- सीएम

News Malwa