मध्य प्रदेश

ये है पैसों का पेड़, घर पर लगाकर बन सकते हैं धनवान, लेकिन इन बातों का रखें ध्यान

[ad_1]

आपने अक्सर देखा होगा कि लोग घर पर मनी प्लांट लगाते हैं. ऐसा माना जाता है कि घर में मनी प्लांट लगाना काफी शुभ होता है. इससे घर में पॉजिटिव एनर्जी फील होती है. अगर आपने भी अपने घर में मनी प्लांट लगा रखा है या फिर आप अपने घर में मनी प्लांट लगाने की सोच रहे हैं तो ये खबर आपके लिए जरूरी है. मनी प्लांट लताओं (बेल) वाला पौधा है, इसका हरा रंग आंखों को सुकून देता है. ऐसी मान्यता है कि इस प्लांट को लगाने से गुड लक बढ़ता है और घर परिवार में धन एवं समृद्धि आती है. 

 

 

वास्तु के हिसाब से लगाएं मनी प्लांट 

मनी प्लांट वास्तु के अनुसार लगाना चाहिए. वास्तु शास्त्र के हिसाब से मनी प्लांट को दक्षिण-पूर्व दिशा में लगाना सबसे अच्छा माना जाता है. क्योंकि इस दिशा का कारक ग्रह शुक्र बेल और लता वाले पौधों का भी स्वामी है. इस दिशा में लगा मनी प्लांट बेहद शुभ और फलदायक होता है. 

 

घर को पॉल्यूशन फ्री रखता है मनी प्लांट 

मनी प्लांट ऐसा पौधा है जो घर को पॉल्यूशन फ्री रखने में काफी उपयोगी है. मनी प्लान्ट कार्बन डाई ऑक्साइड सोखकर ऑक्सीजन निकालता है. ये दो तरह के होते हैं. एक इनडोर मनी प्लांट और दूसरा आउट डोर मनी प्लांट.सबसे बड़ी बात ये है कि ये पौधा आपको हर जगह आसानी से मिल जाता है. 

 

 

बेल को हमेशा ऊपर की तरफ बांधे 

मनी प्लांट की बेल को लगाते वक्त हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि इसकी बेल कभी भी जमीन पर नहीं फैलानी चाहिए. हमेशा इसे दीवार के सहारे ऊपर की ओर बढ़ने का रास्ता देना चाहिए. ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक अगर मनी प्लांट की बेल जमीन पर फैलेगी तो घर में आर्थिक नुकसान हो सकता है. ये भी कहा जाता है कि मनी प्लांट का पौधा अगर पीला पड़ गया है या मुरझा गया है तो ये शुभ संकेत नहीं हैं. इसके अलावा कहते हैं कि मनी प्लांट लगाने से घर में नेगेटिव एनर्जी नहीं आती.  जिस घर में भी मनी प्लांट लगा होता है, वहां पर हमेशा खुशियां ही खुशियां होती हैं. 

 

कई बार पड़ता है उलटा असर 

कई बार इस प्लांट को लगाने के बाद विपरीत प्रभाव बढ़ जाता है. धन खर्च ज्यादा होने लगता है और नकारात्मकता बढ़ती है. ऐसे में वास्तु का महत्व बढ़ जाता है. इस पौधे को लगाते समय कई सावधानियां भी रखनी पड़ती हैं. वास्तु के हिसाब से ये पौधा लगाएं तो ये आपके लिए शुभदायी होगा. 

 

शुक्र ग्रह का प्रतीक माना जाता है ये प्लांट 

मनी प्लांट को शुक्र ग्रह का प्रतीक माना जाता है. आप शुक्र के शत्रु ग्रहों सूर्य, मंगल या चंद्रमा के प्रतीक वाले पौधों को मनी प्लांट के पास न रखें. मनी प्लांट की बेल जितनी हरी-भरी और ऊपर की ओर जाती है, उतना ही वो उन्नतिकारक मानी जाती है. कहा जाता है कि ये बेल जितना फैलती है, उतना धन समृद्धि बढ़ती है. वास्तु शास्त्र में ऐसे कई पौधों का ज़िक्र है जिन्हें धन, समृद्धि व आर्थिक संपन्नता से जोड़कर देखा जाता है.

 

इस पौधे को घर में लगाने का सबसे बेहतरीन तरीका है कि इस गमले में लगाने की बजाए बोतलों में लगाया जाए. आप चाहें तो इन्हें रंग बिरंगी बोतलों में भी लगा सकते हैं. मनी प्लांट की बेल को जितना हो सके उतना ऊंचा बांधें. अगर आप मनी प्लांट का पौधा लगाते हुए इन सब बातों का ध्यान रखेंगे तो आपके घर के लिए बेहद शुभ और फलदायी साबित होगा और घर की आर्थिक स्थिति को मजबूत बनाएगा. 

 

 

 

WATCH LIVE TV

 

 



[ad_2]

Source link

Related posts

शिवराज सरकार के खिलाफ चयनित शिक्षकों का हल्ला बोल, 2 साल से कर रहे नियुक्ति का इंतजार

News Malwa

Exclusive: MP में फिर फन उठा रहा लाल आतंक, जानिए किन रास्तों से आ रही मौत, क्या है सुरक्षा एजेंसियों का हाल

News Malwa

अवैध शराब बनाने वाले पर सख्त हुए CM, नकली धंधेबाजों पर कानूनी कार्रवाई के दिए निर्देश

News Malwa