मध्य प्रदेश

यह है आपके 2021 का Holiday Calender, प्लान कर लें अपनी छुट्टियां और ट्रिप्स

[ad_1]

लखनऊ: साल 2020 खत्म होने को आ गया है और नए साल से हमने उम्मीदें लगानी भी शुरू कर दी हैं. 2020 बहुत चुनौतीपूर्ण रहा औऱ कोरोना वायरस की वजह से ज्यादातर लोगों का लगभग पूरा साल घरों में ही बीता. हम बेसब्री से नए साल का इंतजार कर रहे हैं ताकि कोरोना की वैक्सीन आने के साथ हम फिर वेकेशंस मनाने और दोस्तों के साथ ट्रिप पर जाने के लिए तैयार हो पाएं. यह बात जान कर आपको खुशी होगी कि इस साल रविवार को बस दो ही छुट्टियां पड़ेंगी.   

यह भी पढ़ें: इन 10 चीजों को करेंगे आदत में शुमार तो आपके परिवार को छू भी नहीं पाएगा कोरोना

जनवरी-फरवरी-मार्च: 
जनवरी के महीने में बस एक ही हॉलीडे पड़ रहा है और वह रिपब्लिक डे होगा. 2021 में 26 जनवरी मंगलवार के दिन है. इसका मतलब अगर आप सोमवार की छुट्टी लें तो 4 दिन का लॉन्ग वीकेंड मना सकते हैं और छुट्टियां प्लान कर सकते हैं. वहीं फरवरी में इस साल एक भी छुट्टी नहीं है. मार्च में 2 छुट्टियां होंगी. 11 मार्च महाशिवरात्रि और 28 मार्च को रविवार के दिन होली पड़ने वाली है. 

अप्रैल-मई-जून :
2021 के अप्रैल में छुट्टियां ही छुट्टियां होने वाली हैं. 2 अप्रैल के दिन गुड फ्राइडे, 14 अप्रैल को अंबेडकर जयंती और 21 अप्रैल को राम नवमी है. मई के महीने में 12 मई को ईद-उल-फितर की छुट्टी पड़ेगी. वहीं 26 मई को बुद्ध पूर्णिमा की छुट्टी है. जून के महीने में हमेशा की तरह ही कोई छुट्टी नहीं होगी. 

यह भी पढ़ें: Health Tips: सुबह की शुरुआत कुछ यूं हो तो पॉजिटिव रहेगा सारा दिन

जुलाई 
2021 का जुलाई सिर्फ एक ही छुट्टी लेकर आने वाला है. बता दें, 21 जुलाई को ईद-उल जुहा (बकरीद) का त्योहार मनाया जाएगा. 

अगस्त-सितंबर 
इस बार 15 अगस्त रविवार को पड़ रहा है.  मतलब स्वतंत्रता दिवस की छुट्टी अलग से नहीं मिल सकेगी. 19 अगस्त (गुरुवार) को मुहर्रम है. ऐसे में फिर से आप शुक्रवार की छुट्टी ले कर 4 दिन की वेकेशन प्लान कर सकते हैं. इस साल जन्माष्टमी का त्योहार 30 अगस्त को सोमवार के दिन पड़ रहा है. जबकि सितंबर इस बार सूखा जाने वाला है. इस महीने में कोई छुट्टी नहीं होगी. 

यह भी पढ़ें: बडे़ काम की है एक छोटी सी लौंग, जानें इसके फायदे और उपयोग   

अक्टूबर 
2 अक्टूबर को गांधी जयंती का हॉलीडे तो रहेगा ही. साथ में, 7 अक्टूबर को गुरुवार के दिन अग्रसेन जयंती होगी. 15 अक्टूबर शुक्रवार को दशहरे का पर्व मनाया जाएगा. 19 अक्टूबर को मंगलवार के दिन ईद है और 20 अक्टूबर को बुधवार के दिन महर्षि वाल्मीकि जयंती होगी.     

नवंबर-दिसंबर 
2021 की दीपावली 4 नवंबर को गुरुवार के दिन पड़ेगी. इसके बाद सीधा 25 दिसंबर को क्रिसमस का त्योहार शनिवार के दिन पड़ जाने से लोगों की एक छुट्टी कम हो जाएगी. 

WATCH LIVE TV



[ad_2]

Source link

Related posts

दमोह उपचुनाव की मतगणना के बीच वायरल हो रही राहुल लोधी और अजय टंडन की यह तस्वीर

News Malwa

मध्य प्रदेश : जानें, और किन शहरों में लगा लॉकडाउन और किन शहरों में बढ़ी इसकी अवधि

News Malwa

मध्य प्रदेश : विज्ञान के प्रति जागरूकता के लिए 52 जिलों की यात्रा पर निकली विशेष बस

News Malwa