मध्य प्रदेश

मुंगेर से मिले AK-47 मामले में NIA ने गया में की छापेमारी, किंगपिन गिरफ्तार

[ad_1]

पटना: नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी (NIA) की टीम ने गया में सोमवार को छापेमारी कर एके-47 की खरीद-बिक्री मामले में एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है. एनआईए की टीम ने गिरफ्तार व्यक्ति की पहचान गया जिले के अतरी थाने के अतरी के रहनेवाले मिथिलेश प्रसाद सिंह के बेटे राजीव रंजन सिंह उर्फ चुन्नू सिंह के रूप में की है.

राजीव रंजन सिंह को गिरफ्तार कर एनआईए की टीम अपने साथ ले गई है. जानकारी के अनुसार, गिरफ्तार किंगपिन हथियार तस्कर मोहड़ा प्रखंड के तेतर पंचायत का मुखिया है. एनआईए ने गया शहर के मगध कॉलोनी से राजीव रंजन सिंह को गिरफ्तार किया है.

बताया जा रहा है कि सात सितंबर 2018 को मुंगेर जिले के मुफस्सिल थाने की पुलिस ने एके-47 (AK-47) सीरीज के तीन हथियारों को जब्त किया था. इस मामले में मुंगेर जिले के मुफस्सिल थाने में सात सितंबर 2018 को प्राथमिकी (कांड संख्या-323/18) दर्ज की गई थी. इसके बाद इस मामले की गंभीरता को देखते हुए बिहार सरकार ने एनआइए को सौंपने की अनुशंसा केंद्र सरकार से की थी.

वहीं, केंद्र सरकार के निर्देश पर गृह मंत्रालय के अधीन एनआइए ने उक्त मामले को अपने हाथों में ले लिया था. इस मामले में एनआइए की कोर्ट में केस (एनआइए केस आरसी-31/2018) दर्ज किया. मुंगेर पुलिस के द्वारा बरामद की गई एके- 47 व इससे जुड़ी सीरीज की अत्याधुनिक राइफलों की जांच की, तो पता चला कि यह राइफल जबलपुर स्थित राष्ट्रीय आयुध फैक्टरी से जुड़ा है.

ये अत्याधुनिक राइफल प्रतिबंधित हैं. इसका प्रयोग सिर्फ आर्मी, पारा मिलिटरी फोर्स व पुलिस करती हैं. लेकिन इस अत्याधुनिक हथियार की अवैध बिक्री नक्सली संगठन व कुख्यात अपराधियों को भी की जाती रही है. इसी मसले को जोड़ते हुए एनआईए की टीम ने उक्त मामले की छानबीन की. एनआइए की टीम अब तक इस मामले में 13 लोगों के विरुद्ध चार्जशीट दाखिल कर चुकी है.

(इनपुट-स्वयं प्रकाश/जय प्रकाश)

 



[ad_2]

Source link

Related posts

बहुमत के बावजूद प्रधान और उपप्रधान नहीं बना सकी Congress, कार्यकर्ताओं ने फेंके झंडे

News Malwa

भगवान को सौंपा ज्ञापन, क्योंकि न नेता सुन रहे, न अफसर, प्रदेश में बिगड़ सकती हैं स्वास्थ्य सेवाएं

News Malwa

इलेक्शन में कालेधन पर बोले दिग्गी, ‘शिवराज सरकार के घोटाले न हो जाएं उजागर इसलिए लीक हुई लिस्ट’

News Malwa