मध्य प्रदेश

मजबूत हड्डियों के लिए सर्दियों में मेथी का करें भरपूर इस्तेमाल, कुछ यूं बनाएं डिश

[ad_1]

लखनऊ: सर्दियों का मौसम आते ही पालक, बथुआ और मेथी जैसी हरी-पत्तेदार सब्जियां मार्केट में आने लगती हैं. सर्दियों में इनका साग बना कर पराठों के साथ खाने का अपना ही मजा है. साथ ही सेहत के लिए भी यह सब्जियां बहुत ही फायदेमंद हैं. मेथी हरी और ताजी खाने के साथ ही सुखाकर भी खाई जाती है. इसके अलावा, मेथी के दाने तड़के में तो इस्तेमाल होते ही है साथ ही मसाले के रूप में भी खाने में इसका प्रयोग किया जाता है. 

ये भी पढ़ें: आंखों पर लग गया है चश्मा, तो रोशनी बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें 

मेथी खाने के हैं यह फायदे 
मेथी में एंटीऑक्सीडेंट, प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम जैसे सेहतमंद तत्व होते हैं. इसे खाने से डाइजेस्टिव सिस्टम भी सही रहता है और यह हड्डियों को भी ताकत देते हैं. साथ ही, मेथी खून साफ रखने में भी मदद करती है. आइए आपको बताते हैं मेथी को किस डिश में इस्तेमाल करने से उसका ज्यादा फायदा मिल सकेगा. 

हरी मेथी तो सर्दियों में ही आती है, लेकिन इसे हर मौसम में खाने के लिए सुखाकर रख लिया जाता है. सूखी मेथी को ही कसूरी मेथी कहते हैं. हरी मेथी के तो परांठे बनाए जा सकते हैं या इसे सब्जी के रूप में खाया जाता है. लेकिन कसूरी मेथी को किसी भी डिश या सब्जी में डालकर उसे और स्वादिष्ट बनाया जा सकता है.   

ये भी पढ़ें: प्रयागराज के इस अस्पताल पर लगा किडनी चोरी का गंभीर आरोप, जांच जारी

पनीर या चिकन में करें इस्तेमाल 
कसूरी मेथी को हम पनीर या फिर चिकन बनाते समय ऊपर से डाल सकते हैं. इससे स्वाद तो बढ़ेगा ही, साथ में डिश की महक भी अच्छी हो जाएगी. 

रोजाना की दाल में करें उपयोग 
कसूरी मेथी को रोजाना की दाल में चाहें तो शामिल कर सकते हैं. इसके लिए एक पैन में देसी घी में जीरा, हींग के साथ कसूरी मेथी का तड़का लगाना होगा. इसके अलावा कसूरी मेथी को भी धनिया की तरह दाल पर ऊपर से क्रश कर के डाला जा सकता है. 

ये भी पढ़ें: आपराधिक केस दर्ज होने पर नियुक्ति न देना गलत: हाईकोर्ट 

कसूरी मेथी से करें गार्निश 
कसूरी मेथी की महक और स्वाद दोनों ही अच्छे होते हैं. अगर आपको कसूरी मेथी की तीखी सी महक बेहद पसंद है तो इसे बेझिझक किसी भी डिश में ऊपर से गार्निशिंग के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है. 

हरी मेथी के बनाएं परांठे 
सर्दियों में आने वाली हरी मेथी को अच्छे से काट कर उसे आटे में गूंथें और फिर पराठे बनाएं, या फिर आलू के साथ मिलाकर सूखी सब्जी भी बनाई जा सकती है. इसके अलावा, मेथी मटर मलाई बहुत ही मशहूर सब्जी है.

WATCH LIVE TV



[ad_2]

Source link

Related posts

प्रयागराज में बड़ा हादसा! IFFCO में अमोनिया लीकेज, 2 अधिकारियों की मौत, कई लोगों की हालत गंभीर

News Malwa

अनूपपुर में डीजल 100 से 1 रुपया कम, जानिए आपके शहर में कितनी हुई पेट्रोल की कीमत

News Malwa

अगर आप भी हैं अस्थमा के मरीज, तो सर्दियों में इन बातों का रखें ख्याल

News Malwa