मध्य प्रदेश

मई में आयोजित हो सकती हैं CBSE 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं, जानिए क्यों?

[ad_1]

भोपाल: सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं जनवरी-फरवरी 2021 की बजाय मई 2021 में आयोजित की जा सकती हैं. क्योंकि अधिकतर टीचर्स और छात्र मई में परीक्षा कराने के फेवर में नहीं हैं. दरअसल, शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने बोर्ड के सदस्यों, विभिन्न स्कूलों के शिक्षकों और छात्रों से परीक्षा आयोजित कराने के संबंध में आपत्तियां मांगी थी. जिसमें अधिकतर टीचर्स और छात्रों का कहना था कि बोर्ड परीक्षाएं मई में आयोजित हो.

जेब्रा और हाथी के बच्चे की अनोखी दोस्ती का वीडियो वायरल, आप भी देखिए

अधिकतर टीचर्स और छात्रों ने कही यह बात
अधिकतर शिक्षकों ने कहा कि 10वीं और 12वीं की कक्षाएं नहीं चलने की वजह से कोर्स पूरा नहीं हो पाया है. साथ ही क्लास नहीं चलने की वजह से प्रैक्टिकल की कक्षाएं भी नहीं चल सकी है. ऐसे में छात्र बिना प्रैक्टिकल के एग्जाम कैसे देंगे? 

इन कारणों से मई में हो सकती है परीक्षा
1- मार्च से ही सीबीएसई बोर्ड की 10वीं और 12वीं की कक्षाएं नहीं चल रही हैं. जिसकी वजह से छात्रों का कोर्स नहीं पूरा हुआ है. 
2- कोरोना वायरस संक्रमण के चलते सीबीएसई बोर्ड 10वीं और 12वीं की कक्षाएं ऑनलाइन संचालित की जा रही हैं. लेकिन दुर्गम क्षेत्रों में इंटरनेट की कनेक्टिविटी नहीं होने की वजह से अधिकतर छात्र ऑनलाइन कक्षाओं से नहीं जुड़ पा रहे हैं. इसलिए बिना स्कूल खुले परीक्षा आयोजित करा पाना इन छात्रों के साथ न्याय नहीं होगा.

जब डॉगी ने की फनी एक्सरसाइज, हंसने पर मजबूर कर देगा ये VIDEO

3- स्कूल नहीं खुलने की वजह से अभी तक सीबीएसई बोर्ड 10वीं और 12वीं के छात्रों की एक भी प्रैक्टिकल की कक्षाएं नहीं संचालित हुई हैं. जिसकी वजह से उन्हें प्रैक्टिकल का नॉलेज नहीं हो पाया है. ऐसे में अगर प्रैक्टिकल परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी तो छात्रों का बड़ा नुकसान होगा. 
4- इसके अलावा स्कूल नहीं खुलने की वजह से कई राज्यों ने बोर्ड की परीक्षाओं को पोस्टपोन कर दिया है. इनमें महाराष्ट्र, गुजरात और आंध्र प्रदेश शामिल हैं. इसलिए माना जा रहा है कि सीबीएसई बोर्ड भी जनवरी-फरवरी की बजाय मार्च में परीक्षा आयोजित करा सकता है. 

ये भी पढ़ें– 

Special Series: किसान से कैसे खूंखार डकैत बना बबुली कोल, 50 हत्या-अपहरण, पुलिस कभी पकड़ नहीं पाई, जानिए कैसे मारा गया

सर्दियों में चेहरे पर लगाए ये Home made Facepack, दमकने लगेगी Skin​

इस शहर के नगर निगम का अनोखा कारनामा, पीपल के पेड़ को दिया अवैध कब्जा हटाने का नोटिस​

Watch Live TV-



[ad_2]

Source link

Related posts

ADG विपिन माहेश्वरी चुने गए MP IPS ऑफिसर्स एसोसिएशन के चेयरमैन,हनी ट्रैप की कर रहे हैं जांच

News Malwa

कोरोना कर्फ्यू में डबल मर्डर, बाइक से जा रहे थे मां-बेटे, अनजान लोगों ने रॉड से मार-मारकर की हत्या

News Malwa

Oxygen Express for MP: बोकारो से 64 मीट्रिक टन ऑक्सीजन लेकर भोपाल पहुंची स्‍पेशल ट्रेन, मिलेगी बड़ी राहत

News Malwa