देश

भारत की अध्यक्षता में पहली बार आयोजित होगी SCO बैठक, Pak को छोड़ इन देशों के PM होंगे शामिल

[ad_1]

नई दिल्ली: भारत (India) सोमवार को शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के सदस्य देशों के शासनाध्यक्षों के शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा. वर्चुअल माध्यम से आयोजित होने वाले इस सम्मेलन में एससीओ (रूस, चीन, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, ताजिकिस्तान, उज्बेकिस्तान) के छह सदस्य देशों के प्रधानमंत्री भाग लेंगे, जबकि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री (Imran Khan) बैठक में शामिल नहीं होंगे.

भारत पहली बार कर रहा है मेजबानी
एससीओ (SCO) में 8 सदस्य देश और 4 पर्यवेक्षक देश (अफगानिस्तान, बेलारूस, ईरान और मंगोलिया) हैं. पाकिस्तान (Pakistan), जो एससीओ का सदस्य है, उसका प्रतिनिधित्व उसके विदेश मामलों के संसदीय सचिव करेंगे. भारत (India) 2017 में इस समूह का पूर्ण सदस्य बना था और उसके बाद पहली बार शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है. इससे पहले भारत को एक पर्यवेक्षक का दर्जा प्राप्त था.

ये भी पढ़ें- पीएम मोदी ने UN को फिर समझाया सुधारों और बदलाव का महत्व, पाक-चीन को भी दो टूक

लाइव टीवी

उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू करेंगे अध्यक्षता
भारत के विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू (M. Venkaiah Naidu) एससीओ के सदस्य देशों के शासनाध्यक्षों की परिषद की 19वीं बैठक की अध्यक्षता करेंगे. इस बैठक में संगठन के व्यापार और आर्थिक एजेंडे पर जोर दिया जाता है. भारत हमारे सहयोग को व्यापक बनाने के लिए प्रतिबद्ध है.’

भारत ने विशेष अतिथि के तौर पर इस देश को किया आमंत्रित
भारत ने तुर्कमेनिस्तान को विशेष अतिथि के रूप में आमंत्रित किया है और वहां के मंत्रिमंडल के उपाध्यक्ष अपने देश का प्रतिनिधित्व करेंगे. संगठन के महासचिव व्लादिमीर नोरोव, एससीओ क्षेत्रीय आतंकवाद रोधी संरचना (आरएटीएस) के कार्यकारी निदेशकए एससीओ व्यापार परिषद के अध्यक्ष और एससीओ इंटरबैंक एसोसिएशन भी डिजिटल बैठक में भाग लेंगे.

बैठक में इन मुद्दों पर हो सकती है चर्चा
बैठक में कोविड-19 (Covid-19) महामारी, साझा बौद्ध संपर्क की चुनौती, बैठक में भारत का शीर्ष एजेंडे में शामिल होगा. विदेश मंत्रालय ने कहा, ‘भारत शांति, सुरक्षा, व्यापार, अर्थव्यवस्था और संस्कृति के क्षेत्रों में सहयोग को बढ़ावा देने के लिए शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) को एक महत्वपूर्ण क्षेत्रीय संगठन मानता है.’

10 नवंबर को पीएम मोदी ने लिया था हिस्सा
एससीओ सदस्य देशों के शासनाध्यक्षों की परिषद के शिखर सम्मेलन को मुख्य वार्षिक कार्यक्रम माना जाता है. इससे पहले 10 नवंबर को रूस की मेजबानी में वर्चुअल तरीके के सम्मेलन का आयोजन किया गया था, जिसमें भारत की ओर से प्रधानमंत्री नरेंद्र (Narendra Modi) ने हिस्सा लिया था.



[ad_2]

Source link

Related posts

Grand Water Saving Challenge: 5 लाख रुपये जीतने का सुनहरा मौका, 25 जून से पहले करना होगा ये काम

News Malwa

Covaxin लगवाने वालों को भी मिल सकती है विदेश जाने की अनुमति, WHO ने EOI किया स्वीकार

News Malwa

प्रतिबंधित संगठन SIMI का नेता अब्‍दुल्‍ला दानिश गिरफ्तार, 19 साल बाद पकड़ा गया

News Malwa