दुनिया

ब्राजील में नियम बदलने को मजबूर हुई Apple, पहले की तरह देना होगा चार्जर

[ad_1]

नई दिल्ली: Apple ने अपने आईफोन 12 की सीरीज के साथ बॉक्स में चार्जर और ईयरफोन नहीं देने का फैसला किया था. Apple ने ऐसा क्यों किया इस पर चर्चा करने से पहले ये बता दें कि कंपनी की ये रणनीति अब उसके गले की फांस बनती जा रही है.  दरअसल एपल अब नए iPhone के साथ सिर्फ एक टाईप-सी केबल दे रहा है. यानी इस केबल का इस्तेमाल बाकी किसी चार्जर या एडाप्टर के साथ नहीं किया जा सकता है.

एपल का आईफोन के साथ चार्जर नहीं देने का फैसला फ्रांस को छोड़कर सभी देशों में प्रभावी है. लेकिन अब ब्राजील (Brazil) में भी Apple को फोन के साथ चार्जर देना होना. कंपनी ने कार्बन एमिशन कम करने का हवाला देते हुए बॉक्स में चार्जर और इयरफोन्स न देने का फैसला किया था. लेकिन उसकी ये दलील ब्राजील में काम नहीं आई.

अक्तूबर में नोटिस, दिसंबर में फैसला
ब्राजील ने Apple से कहा है कि कंपनी को हर हाल में अपने कस्टमर्स को बॉक्स में चार्जर भी देना होगा. दरअसल ब्राजील के Sao Paulo राज्य सरकार ने अक्तूबर में एपल से पूछा था कि उसने आईफोन के साथ ईयरफोन और चार्जर देना बंद क्यों किया है. एजेंसी ने कहा है कि चार्जर किसी भी इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट के साथ मिलने वाला अहम हिस्सा है और एपल ने अभी तक ऐसा कोई भी सबूत नहीं दिया है जिससे साबित हो कि उसका फैसला पर्यावरण के हित में है. 

VIDEO

ये भी पढ़ें- सैर करते हुए खो गई ये खूबसूरत महिला, 2 देशों की पुलिस कर रही तलाश; गहराया रहस्य

नहीं काम आई Apple की सफाई
एपल (Apple) ने अपनी सफाई में कहा था कि उसके यूजर्स के पास पहले से ही चार्जर हैं. जिनसे वो अपना नया आईफोन चार्ज कर सकते हैं, लेकन हकीकत कुछ और है. दरअसल नए आईफोन के साथ मिलने वाला केबल पुराने चार्जर को सपोर्ट नहीं कर रहा है. ब्राजील की Sao Paulo राज्य सरकार ने एपल को पहले की तरह नए आईफोन के साथ चार्जर देने का आदेश दिया है. इसकी पुष्टि Sao Paulo की कंज्यूमर प्रोटेक्शन एजेंसी Procon-SP ने की है.  

ये भी पढ़ें- Vi New REDX Family Postpaid Plan, जानें इसके फायदे

 

लेकिन कंपनी अलग से चार्जर बेच रही है जिसे देख कर साफ है कि कंपनी का चार्जर न देने का फैसला सिर्फ प्रोडक्ट की लागत बचाकर ज्यादा पैसा कमाना है. ऐसे में भविष्य में और कई देशों की सरकार के आदेश पर कंपनी को अपने फैसले पर बदलाव करने को मंजूर होना ही पड़ेगा.

LIVE TV



[ad_2]

Source link

Related posts

Israel: धार्मिक आयोजन में मची भगदड़, 40 लोगों की मौत; सैकड़ों लोग घायल

News Malwa

फ्लोरिडा में दिखा डायनासोर जितना बड़ा Alligator, वीडियो वायरल

News Malwa

Indo-Pacific क्षेत्र में निकलेगी चीन के हेकड़ी, Quad के शिखर सम्मेलन में अहम मुद्दों पर चर्चा

News Malwa