मध्य प्रदेश

फूल गोभी में छिपा है सेहत का राज, फायदे जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान

[ad_1]

नई दिल्ली: फूल गोभी सर्दियों में सबसे ज्यादा खाई जाने वाली सब्जियों में से एक है. ठंड के मौसम में तो आए दिन लोगों के घरों में इसकी सब्जी और पराठे बनते हैं. ये खाने में स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहत के लिए बहुत लाभदायक है. फूल गोभी में मौजूद पोषक तत्वों की बात करें, तो इसमें कार्बोहाइड्रेट और विटामिन अच्छी मात्रा में पाया जाता है. इसके अलावा फूल गोभी के ऐसे कई गुण हैं जो आपको सर्दियों के दौरान कई बीमारियों से बचा सकते हैं. तो चलिए जानते हैं फूल गोभी खाने के फायदे.

तुलसी की पत्तियों से मिलेगा चेहरे के दाग-धब्बों से छुटकारा, इन तरीकों से करें इस्तेमाल

फूल गोभी पोषक तत्वों से भरपूर है. इसमें कैलोरी बहुत कम होती है और विटामिन पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. फूलगोभी में विटामिन C, विटामिन K, पोटेशियम और मैंगनीज जैसे कई तत्व पाए जाते हैं. इम्यूनिटी बढ़ाने से लेकर शरीर को हर तरह से स्वस्थ रखने के लिए गोभी फायदेमंद है.

सर्दियां आते ही सूखी खांसी से हैं परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

1. इम्यूनिटी बूस्टर
फूलगोभी में विटामिन c अच्छी मात्रा में होती है, जो एक एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करती है. इसके एंटी इंफ्लेमेटरी गुण इम्यूनिटी को बढ़ाते हैं जिससे शरीर को बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है.

2. कब्ज करे दूर
फूलगोभी में फाइबर भरपूर मात्रा पाया जाता है. जो शरीर में हेल्दी बैक्टीरिया को बढ़ाता है. इंफ्लेमेशन को कम करता है और डाइजेशन को बढ़ाता है. फाइबर की पर्याप्त मात्रा कब्ज और आंत में सूजन की समस्या को भी दूर करता है. कई शोध के अनुसार फूलगोभी जैसी फाइबर युक्त सब्जियों को खाने से शरीर कई गंभीर बीमारियों से दूर रहता है.

सर्दियों में जरूर करें गुड़ का इस्तेमाल, इससे होने वाले फायदे आपको कर देंगे हैरान

3. वजन घटाने में कारगर
फूलगोभी वजन कम करने में बहुत कारगर साबित होती है, क्योंकि इसमें कैलोरी बहुत कम मात्रा में होती है. फाइबर से भरपूर होने की वजह से इसे खाने के बाद जल्दी भूख नहीं लगती और आप over eating से बच जाते हैं. इसके अलावा फूलगोभी में वॉटर कंटेंट अधिक मात्रा में होता है जो वजन घटाने में बहुत लाभदायक होता है.

4. मौसमी फ्लू से बचाने में लाभदायक
फूल गोभी में मौजूद विटामिन C सर्दी-जुकाम जैसी मौसमी फ्लू से भी बचाता है. इसके साथ ही ये आपकी स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद होता है.

देखें Video- नन्हें हाथी ने लोट-लोटकर की बाथटब में मस्ती, वीडियो देख आप भी मुस्कुरा देंगे

5. त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद
फूल गोभी में मौजूद विटामिन कोलेजन के प्रोडक्शन को बढ़ाने में कारगर है. कोलेजन शरीर में एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करते हुए आपकी स्किन को भी स्वस्थ रखता है. गोभी के सेवन से स्किन संबंधी कई प्रॉब्लम्स जैसे ड्राईनेस और झुर्रियां कम हो जाती हैं.

6. नर्वस सिस्टम को मजबूत बनाती है
फूलगोभी में कोलिन अधिक मात्रा में पाया जाता है. जो शरीर के लिए एक जरूरी पोषक तत्व है. आमतौर पर लोगों में कोलिन की कमी पाई जाती है. एक कप फूलगोभी में 45 मिलीग्राम कोलिन होता है. कोलिन cell membrane (कोशिका झिल्ली) को मजबूत बनाता है और ब्रेन के विकास में मदद करता है. इसके अलावा ये हेल्दी नर्वस सिस्टम के लिए भी जरूरी है. साथ ही ये अल्जाइमर और डिमेंशिया जैसी बीमारियों में भी लाभदायक है.

अपनी स्माइल का रखें ध्यान: आपके दांत आसानी से खराब कर सकती हैं ये चीजें, बनाएं दूरी

7. डायबिटीज में उपयोगी
फूलगोभी में मौजूद सल्फोराफेन डायबिटीज और किडनी की बीमारी के खतरे को कम करता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट ट्यूमर को भी बढ़ने से रोकता है. कई शोध में ये माना गया है कि सल्फोराफेन हाई ब्लड प्रेशर को भी कम करता है और Arteries(धमनियों) को स्वस्थ रखने में भी मददगार है.

8. हड्डियों को बनाए मजबूत
एक शोध के अनुसार फूल गोभी में कैल्शियम की उचित मात्रा होने के कारण यह हड्डियों को मजबूत रखने में भी आपकी मदद करती है.

सर्दियों में सता रहा जोड़ों का दर्द, तो डाइट में शामिल करें ये चीजें

9. दिल के लिए फायदेमंद
फूल गोभी में प्राकृतिक रूप से आइसोथियोसाइनेट्स नामक मॉलिक्यूल होता है, जो हार्ट को स्वस्थ रखने में मदद करता है. सब्जियां कार्डियोवैस्कुलर डिजीज यानी हार्ट की बीमारियों से बचाने का काम करती है. इसलिए फूल गोभी खाना हार्ट के लिए लाभदायक माना जाता है.

WATCH LIVE TV

 



[ad_2]

Source link

Related posts

Kota: JK Lone Hospital में नहीं चलेगा स्टाफ की कमी का ‘बहाना’, नए डॉक्टर्स-नर्स तैनात

News Malwa

शिवराज सरकार ने सोशल मीडिया पर कसा शिकंजा, नोडल अधिकारी को नोटिस देने के साथ कार्रवाई का सौंपा जिम्‍मा

News Malwa

कांग्रेस नेता सज्जन सिंह ने दिया बेतुका बयान, लड़कियों की शादी की उम्र को लेकर कही ये बात

News Malwa