दुनिया

प्रशांत महासागर में पकड़ी गई ‘चीन की चोरी’, अब इस देश ने निगरानी के लिए लगाए अपने जहाज

[ad_1]

लीमा, चिली: चिली की नेवी (Chile’s Navy) ने कहा है कि वह प्रशांत महासागर (Pacific Ocean) के पास मछली पकड़ने वाली चीनी बोट्स (Chinese fishing boats) पर कड़ी नजर रख रही है. खबर मिली है कि इनमें से कई बोट को अरीका वाई परिनाकोटा क्षेत्र के करीब अंतरराष्ट्रीय समुद्री बॉर्डर पर देखा जा रहा है.

दो महीने पहले चिली की सरकार ने कहा था कि वे अपने विशेष आर्थिक क्षेत्र (EEZ) में देश की ‘संप्रभुता’ की रक्षा के लिए मछली पकड़ने वाले चीनी जहाजों के एक बेड़े की निगरानी कर रहे थे.

300 जहाज दिखे थे प्रशांत महासागर में 
चिली के विदेश मंत्री एंड्रेस अल्लामैंड ने पहले कहा था कि इक्वाडोर से दूर गैलापागोस द्वीप समूह के पास विशालकाय समुद्र में तलाशी की दौरान कम से कम 300 जहाजों को प्रशांत महासागर में देखा गया था.

पेरू की फिशरीज कमेटी ने सितंबर में अपनी ओर बढ़ते हुए, चिली के ईईजेड के पास मछली पकड़ने वाले 400 जहाजों को देखा था. चीनी जहाज अक्सर दक्षिण अमेरिकी ‘स्क्विड सर्किट’ में अर्जेंटीना और इक्वेडोर, पेरू और चिली के आसपास दिखाई देते हैं.

ये भी पढ़ें: US ने चीन को दिया बड़ा झटका, शी जिनपिंग के करीबियों को नहीं मिलेगी अमेरिका में एंट्री!

अधिकारियों को किया सतर्क 
यूरोडोर और पेरू दोनों ने चीनी ट्रैवेलर्स को पकड़ने के लिए अधिकारियों को सतर्क कर दिया है. साथ ही इशारा किया है कि यह देशों की राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा को प्रभावित करता है. चीनी ट्रैवलर्स के बढ़ते खतरे के बीच, पेरू की नौसेना ने अपने पानी के आसपास  विदेशी जहाजों की निगरानी के लिए महासागर में गश्ती करने वाले 2 जहाजों को तैनात किया है.

प्रतिबंध के बाद भी नहीं माना चीन 
बता दें कि पेरू, कोलंबिया, इक्वाडोर और चिली ने पहले हीं प्रशांत क्षेत्र में अपने ईईजेड के पास अवैध रूप से मछली पकड़ने को रोकने के लिए चेतावनी दी थी और कहा था कि वे इसके खिलाफ संयुक्त रूप से कदम उठाएंगे. चीन ने इस साल सितंबर से नवंबर तक गैलापागोस के पास मछली पकड़ने के लिए अपने जहाजों पर प्रतिबंध लगा दिया था. हालांकि, रिपोर्टों में कहा गया है कि चिली और पेरू के विशेष आर्थिक क्षेत्रों के पास चीनी ट्रैवलरों ने अंतरराष्ट्रीय पानी के जरिए दक्षिण की ओर से मछलियां पकड़ना जारी रखा. 

LIVE TV



[ad_2]

Source link

Related posts

Czech Republic में तीसरा स्वास्थ्य मंत्री भी बर्खास्त, कोरोना का कहर रोकने में रहे थे नाकाम

News Malwa

First QUAD Summit पर आया Joe Biden का बयान, कहा, ‘बैठक बहुत अच्छी रही, कई मुद्दों पर हुई बात’

News Malwa

Global Risks Report-2021, कोरोना के बाद एक और महासंकट

News Malwa