दुनिया

नेपाल के पीएम KP Oli का सभी देशों को संदेश: Gautam Buddha के जन्म स्थान पर गलत जानकारी को सुधारें

[ad_1]

काठमांडू: भारत- नेपाल नक्शे पर विवाद के बाद अब नेपाल (Nepal) के प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली (K P Oli) ने अब गौतम बुद्ध के जन्म स्थान पर बयान दिया है. नेपाल के कीर्तिपुर में एक वृद्धाश्रम की नींव रखे जाने के कार्यक्रम में ओली ने सभी देशों से अपील की कि वो भगवान बुद्ध (Gautam Buddha) के जन्म स्थान के नाम में की गई गलती को सुधारें. उनका कहना है कि कोई भी देश अगर गौतम बुद्ध (Gautam Buddha)  के जन्म स्थान को नेपाल के अलावा कहीं और का बता रहे हैं, तो वो ये गलती सुधारें.

धर्म  जोड़ने के लिए होना चाहिए तोड़ने के लिए नहीं: ओली (K P Oli)

हिमालयन टाइम्स में छपे एक लेख के मुताबिक कार्यक्रम के दौरान नेपाल (Nepal) के प्रधानमंत्री के पी ओली (K P Oli)  ने कहा कि ‘धर्म के नाम पर ‘हेट स्पीच’ का अंत होना चाहिए. हर धर्म का संदेश शांति, सुलह और एकता होनाा चाहिए. धर्म  जोड़ने के लिए होना चाहिए तोड़ने के लिए नहीं. बौद्ध दर्शन ने सबको शांति और एकता का ही संदेश दिया है’. 

गौतम बुद्ध के जन्म स्थान पर गलती सुधारें देश

गौतम बुद्ध (Gautam Buddha) के जन्म स्थान को लेकर चल रहे विवाद पर पीएम ओली (K P Oli) ने अमेरिका का उदाहरण देते हुए कहा कि ‘अमेरिका की स्कूली किताबों में अब तक गौतम बुद्ध के जन्म की जगह नेपाल  (Nepal)  नहीं बल्कि कुछ और लिखी थी. अब अमेरिका ने अपनी किताबों में ये गलती सुधार ली है’. मैं अन्य देशों से भी अपील करता हुं कि वो जन्मस्थान के नाम में सुधार कर लें.

ये भी पढ़ें: रॉ प्रमुख से मिलने के बाद नेपाली PM केपी ओली ने शेयर किया पुराना नक्शा, फूटा लोगों का गुस्सा

लुंबिनी (Lumbini) है आस्था का केंद्र

दुनियाभर में बौद्ध धर्म को मानने वाले लोग लुंबिनी (Lumbini) को ही अपनी आस्था का केंद्र माना है. ओली (K P Oli) का कहना है कि वहां 5000 सीटों वाले मेडीटेशन सेंटर (Meditation Centre) का निर्माण कार्य चल रहा है. उन्होने ये भी बताया कि नेपाल सरकार ‘ प्रॉस्परस नेपाल, हैप्पी नेपाली (Prosperous Nepal, Happy Nepali) नाम का कैंपेन भी चलाएगी. 

असुरक्षित महसूस न करें नेपाली

कार्यक्रम में मौजूद लोगों का विश्वास मजबूत करते हुए नेपाल के प्रधानमंत्री ने ये भी कहा कि किसी भी नेपाली को असुरक्षित महसूस करने की जरूरत नहीं है. किसी को पीड़ित या ठगा हुआ महसूस करने की भी जरूरत नहीं है. सरकार इन सभी मुद्दों पर चर्चा करेगी. 

LIVE TV



[ad_2]

Source link

Related posts

Egypt में बड़ा हादसा, पटरी से उतरी यात्रियों से भरी ट्रेन, करीब 100 लोग घायल

News Malwa

Viral: दिन में पति तो रात को अपनी ही पत्नी का पिता बन जाता है ये शख्स

News Malwa

Joe Biden के बेड़े में शामिल होगा 2222 किलोमीटर/घंटे की रफ्तार से उड़ान भरने वाला Supersonic Jet, तस्वीरें हो रहीं वायरल

News Malwa