टेक्नोलॉजी

तो क्या Facebook को बेचने पड़ेंगे WhatsaApp और Instagram? जानिए क्या है पूरा मामला

[ad_1]

सोशल मीडिया जाएंट Facebook अपने WhatsaApp और Instagram बेचने को मजबूर हो सकता है. दरअसल, फेसबुक पर बाजार की प्रतिस्पर्धा को खत्म करने के लिए अपनी शक्ति का दुरुपयोग करने का आरोप लगाते हुए यूएस फेडरल ट्रेड कमिशन और अमेरिका के 48 राज्यों ने फेसबुक इंक के खिलाफ केस दर्ज किया है. जिसके बाद फेसबुक को व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम को बेचने पड़ सकते हैं.

फेसबुक पर लगे ये आरोप

हाल ही में की की गई शिकायतों में फेसबुक पर अपने प्रतिद्वंद्वियों को खरीदने का आरोप लगाया गया है. इसमें 2012 में इंस्टाग्राम के पिछले अधिग्रहण और 2014 में मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप के खरीदने पर विशेष जोर दिया गया है. फेडरल और स्टेट रेगुलेटर ने कहा कि ये अधिग्रहण निरस्त होना चाहिए. ये एक लंबी कानूनी चुनौती पेश कर सकता है, क्योंकि एफटीसी ने कुछ साल पहले इस डील को मंजूरी दे दी थी.

‘प्रतिद्वंदियों को खत्म करने के लिए किया अधिग्रहण’

वहीं 46 राज्यों और वाशिंगटन के गठबंधन की तरफ से न्यूयॉर्क के अटॉर्नी जनरल लेटिटिया जेम्स ने कहा, “लगभग एक दशक के लिए फेसबुक ने अपने डोमिनेंस और मोनोपॉली पावर का उपयोग छोटे प्रतिद्वंद्वियों को खत्म करने के लिए किया है.” जेम्स ने कहा कि कंपनी ने प्रतिद्वंद्वियों का अधिग्रहण किया इससे पहले कि वे कंपनी के डोमिनेंस को खतरा पैदा कर सकें.

गूगल पर भी हुआ था केस दर्ज

बतादें कि इससे पहले यूएस डिपार्टमेंट ऑफ जस्टिस ने अक्टूबर में गूगल पर केस दर्ज किया था. इसमें गूगल कंपनी पर पूरे ऑनलाइन सर्च और एडवर्टाइजमेंट मार्केट पर अधिग्रहण करने के आरोप लगाए थे.

ये भी पढ़ें

जानिए क्या है WhatsApp Business अकाउंट और क्या हैं इसके फायदे

कोरोना वायरस नहीं IPL को किया सबसे ज्यादा भारतीयों ने गूगल सर्च, ‘दिल बेचारा’ फिल्मों में टॉप पर

[ad_2]

Source link

Related posts

Asus ROG Phone 3 की कीमत 10000 रुपये तक घटी, अब सिर्फ इतने रुपये में मिलेगा ये गेमिंग फोन

News Malwa

ये हैं भारत में मौजूद 43 इंच के बेस्ट स्मार्ट LED TV, जानिए कौन सा है आपके लिए बेस्ट

News Malwa

Redmi Note 9T 5G स्मार्टफोन लॉन्च, मिड रेंज के 5G स्मार्टफोन से होगा मुकाबला

News Malwa