मध्य प्रदेश

तुलसी की पत्तियों से मिलेगा चेहरे के दाग-धब्बों से छुटकारा, इन तरीकों से करें इस्तेमाल

[ad_1]

नई दिल्ली: भारत में तुलसी की पूजा का अलग महत्व है. प्राचीन काल से ही इसे औषधीय पौधा माना जाता है. इसमें मौजूद औषधीय गुणों के चलते इसका इस्तेमाल सर्दी-जुकाम से लेकर इंफेक्शन को ठीक करने में किया जाता है. लेकिन क्या आपको पता है कि इसकी पत्तियों को रोजाना चेहरे पर लगाने से आप कई स्किन प्रॉब्लम्स से छुटकारा पा सकते हैं. आइये जानते हैं तुलसी के पत्तों के इस्तेमाल करने का तरीका जिनसे आपकी स्किन प्रॉब्लम्स दूर हो जाएंगी.

सर्दियां आते ही सूखी खांसी से हैं परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

1. पिग्मेंटेशन में फायदेमंद
पिग्मेंटेशन (झाइयां) की वजह से चेहरा काफी बेकार दिखने लगता है. तुलसी के पत्तों के इस्तेमाल से स्किन पिगमेंटेशन को ठीक किया जा सकता है. इसके लिए तुलसी के पत्ते और नींबू का रस को मिलाकर चेहरे पर लगा सकते हैं. इसके लिए 1 चम्मच तुलसी का पेस्ट लें. इसमें आधा नींबू का रस मिलाएं. इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं. चेहरा सूखने के बाद इसे पानी से धो लें. इससे आपके चेहरे पर मौजूद पिग्मेंटेशन और डार्क सर्कल दूर हो जायेंगे

2. ड्राईनेस को करे दूर
तुलसी त्वचा की नमी को बरकरार रखती है. इसके लिए एक कप तुलसी के पत्ते पीसकर उसमें एक चम्मच दही और एक टुकड़ा खीरा पीसकर डाल लें. इसे पूरे चेहरे पर लगाएं और फिर आधे घंटे बाद हल्के हाथों से मसाज करते हुए चेहरे को साफ पानी से धो दें.

VIDEO: देखिए कैसे अपने ट्रेनर की नकल कर, सोशल मीडिया पर छाया गोरिल्ला

3. दाग-धब्बों को मिटाए
अगर आप के चेहरे पर दाग-धब्बे हैं तो इसे तुलसी की मदद से दूर किया जा सकता है. इसके लिए तुलसी की पत्तियों को पीस लें और उसमें एक चम्मच दूध की क्रीम मिला कर पेस्ट बना लें. आधे घंटे तक चेहरे पर लगे रहने दें और फिर साफ पानी से धो लें.

4. चेहरे पर लाए निखार
चेहरे पर निखार लाना चाहते हैं तो रोजाना तुलसी की पत्तियां लगाना फायदेमंद होगा. इसके लिए तुलसी की पत्तियों को पीसकर उसमें एक चुटकी हल्दी मिलाएं. अब इस पेस्ट को पूरे चेहरे पर लगा लें. सूखने के बाद चेहरे को साफ कर लें. इस मिश्रण को हफ्ते में कम से कम 2 बार लगाएं. कुछ ही दिनों में चेहरे पर निखार भी आ जाएगा.

सर्दियों में सता रहा जोड़ों का दर्द, तो डाइट में शामिल करें ये चीजें

5. खुजली और जलन से दे राहत
अगर आपके चेहरे पर खुजली या जलन हो तो भी तुलसी की मदद से दूर हो जाती है. इतना ही नहीं यह एक्जिमा जैसे कई स्किन इंफेक्शन को भी दूर रखती है. इसके लिए 1 चम्मच तुलसी का पेस्ट लें. उसमें 1 चम्मच शहद मिलाएं. इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं. करीब 15 मिनट के लिए छोड़ दें और पानी से साफ कर लें. इससे आपके चेहरे पर होने वाली खुजली और जलन की शिकायत दूर हो जाएगी.

सर्दियों में जरूर करें गुड़ का इस्तेमाल, इससे होने वाले फायदे आपको कर देंगे हैरान

WATCH LIVE TV

 

 



[ad_2]

Source link

Related posts

भोपाल के शमशान और कब्रिस्तान में शवों की आई बाढ़, अंतिम संस्कार करने तक के लिए नहीं बची जगह

News Malwa

कोटा पुल हादसे में ठेका कंपनी के खिलाफ FIR दर्ज, दोषियों पर होगी कार्रवाई

News Malwa

CG विधानसभा शीतकालीन सत्र: पहले दिन धान खरीदी और किसानों के मुद्दे पर गरमाएगा सदन

News Malwa