दुनिया

ताईवान के ‘धर्मा’ बैंड ने मचाई धूम, संस्‍कृत के मंत्रों को डेथ मेटल अंदाज में कर रहा पेश

[ad_1]

नई दिल्ली: ताइवान (Taiwan) का बुद्धिस्ट डेथ मेटल बैंड (Buddhist death metal band) ‘धर्मा’ इन दिनों सुर्खियां बटोर रहा है. ड्रमर जैक तुंग (Jack Tung) और गिटारवादक एंडी लिन (Andy Lin) पारंपरिक बौद्ध-संस्कृत मंत्रों (Buddhist mantras) को डेथ मेटल अंदाज में बजाकर लोगों के बीच छाए हुए हैं. बैंड धर्मा के अनोखे अंदाज के प्रति लोग आकर्षित हो रहे हैं. यह बौद्ध मंत्रों के धीमे स्वर को पश्चिमी अंदाज में लोगों के सामने पेश कर रहा है.

अनोखे अंदाज में पारंपरिक संगीत
इस बैंड के सदस्यों के पहनावे से लेकर प्रस्तुति का तरीका भी अनोखा है. संगीत के पारंपरिक तरीके को ‘ब्लास्ट बीट्स’ (Blast Beats) तक ले जाना इनकी खूबी है. इस बैंड के संस्थापक जैक तुंग (Jack Tung) पहली बार 14 साल पहले तिब्बती लामाओं (Tibetan lamas) की एक रिकॉर्डिंग के दौरान लोगों के सामने आए थे. जैक तुंग ने एक समाचार एजेंसी को बताया कि मेटल बैंड (Metal band) की तरह ही स्वर होते हैं जिनको कुछ अलग अंदाज के साथ प्रस्तुत किया जाता है.

डेथ मेटल बैंड की थी अलग छवि
इससे पहले डेथ मेटल बैंड (Death metal band) को ‘शैतानी’ दृष्टि से देखा जाता था. इन्हें धर्म विरोधी कहा जाता था. बौद्ध नन मियाओ-बेन (Miao-ben) ने पारंपरिक जप के साथ ताइपेई में हाल ही में धार्मिक म्यूजिकल इवेंट (Musical event) की शुरुआत की, उन्होंने कहा है कि इस तरह के संगीत के साथ तारीफ बटोरने के कोई चांस नहीं थे लेकिन लोगों को ये पसंद आ रहा है. उन्होंने कहा, ‘बौद्ध धर्म (Buddhism) की स्थापना नहीं हुई है. यह हमारे दिलों में है, इसलिए लोगों को बुद्ध से संबंधित संगीत पंसद आ रहा है.’

यह भी पढ़ें: Iranian Diplomat ने रची थी Trump के करीबी, British MP को उड़ाने की साजिश

लंबे समय तक किया संघर्ष
वहीं जैक तुंग (Jack Tung) कहते हैं कि धर्म को डेथ मेटल के साथ लाना आसान नहीं था. मैंने कई लोगों से पूछा और कोई भी ‘धार्मिक’ गाना बजाने वाले साथ नहीं आना चाहता था. उन्होंने गिटारवादक एंडी लिन के साथ इस पर लंबे समय तक काम किया. एंडी लिन एक धर्मपरायण परिवार में पले-बढ़े हैं. इस काम को शुरू करने से पहले उन्होंने बौद्ध मास्टर चान सॉन्ग से भी सलाह ली. मास्टर सॉन्ग के छात्रों में से कनाडाई जो हेनले (Joe Henley) जाने माने सिंगर हैं. जो हेनले कहते हैं, ‘बौद्ध धर्म अब मेरे जीवन का एक नियमित हिस्सा बन गया है.’

मेटल बैंड पर लग चुकी है रोक
उनके बैंड का पहला गीत ‘सप्त जीना भस्मित पापा विनसाना धरणी’ लोगों को खूब भा रहा है. यह शांति और कल्याण का संदेश देता है. तुंग ने बैंड को तब बढ़ाया जब ताइवान में तानाशाही तरीके से रॉक और मेटल बैंड को सेंसर कर दिया था. 1980 और 1990 के दशक में लोकतंत्र बहाल होने के बाद तुंग ने  बैंड को काफी शोहरत दिलाई. तुंग को उम्मीद है कि संगीत के माध्यम से वह काफी बदलाव ला सकते हैं.

LIVE TV



[ad_2]

Source link

Related posts

अफगानिस्तान में अमेरिकी Airbase पर हमला, दागे गए कई रॉकेट

News Malwa

Mumbai Attack की 12वीं बरसी, इजरायल में लोग यूं दे रहे हैं श्रद्धांजलि

News Malwa

आपको बहरा भी बना सकता है Corona, नए शोध में COVID-19 और Hearing Loss के बीच मजबूत संबंध उजागर

News Malwa